ProfileEntertainment

Archana Gautam Biography in Hindi | अर्चना गौतम का जीवन परिचय

अर्चना गौतम (Archana Gautam) एक तमिल और बॉलीवुड फिल्म एक्ट्रेस हैं। वह एक्ट्रेस के साथ ही एक राजनीतिज्ञ, मॉडल और ब्यूटी पेजेंट टाइटल होल्डर भी हैं। उन्होंने साल 2014 में मिस उत्तर प्रदेश का ख़िताब भी अपने नाम किया था। बता दें कि इस समय अर्चना बिग बॉस 16 की कंटेस्‍टेंट भी हैं। अर्चना गौतम की पहचान बिकनी गर्ल के रूप में भी की जाती है। एक्ट्रेस 2018 में मिस बि‍कनी का ख़िताब भी जीत चुकी हैं। इसके बाद उन्होंने पॉलिटिक्स में भी एंट्री की। साल 2021 में अर्चना गौतम कांग्रेस पार्टी में शामिल हो गईं।

Archana Gautam Biography in Hindi

इसके बाद उत्तर प्रदेश विधान सभा चुनाव 2022 में कांग्रेस पार्टी की तरफ से अर्चना गौतम हस्तिनापुर विधानसभा के लिए उम्मीदवार चुनी गईं, लेकिन दुर्भाग्यवश वह चुनाव हार गईं। अर्चना को लोगों द्वारा उनकी बिकनी फोटो के लिए काफ़ी ट्रोल किया गया और कांग्रेस पार्टी ने भी अपने उम्‍मीदवार के तौर पर उनकी आलोचना की।

बता दें कि अर्चना गौतम ने कई बॉलीवुड फ़िल्मों में काम किया है। इसके साथ ही उन्‍होंने साउथ इंडस्ट्री में भी काम किया है। आइए आज जानते हैं अर्चना गौतम का जीवन परिचय (Archana Gautam Biography in Hindi)…

Table of Contents

Archana Gautam Biography in Hindi – अर्चना गौतम की जीवनी

पूरा नामअर्चना गौतम
उपनामआशु
अन्य नामबिकनी गर्ल
जन्मतिथि1 सितम्बर 1995
जन्मस्थानमेरठ, उत्तर प्रदेश
वर्तमान निवासअंधेरी वेस्ट मुम्बई, महाराष्ट्र
आयु27 वर्ष
मातासुनीता गौतम
पितागौतम बुद्ध
शैक्षिक योग्यतास्नातक (बीजेएमसी)
धर्महिंदू
राष्ट्रीयताभारतीय
भाईमीशु गौतम, विनय गौतम, गुलशन गौतम
पेशाअभिनेत्री, मॉडल व राजनीतिज्ञ
पुरस्कारमिस उत्तर प्रदेश अवार्ड 2014, मिस बिकन इंडिया आवर्ड 2018, मिस बिकनी यूनिवर्स इंडिया अवार्ड 2018, मिस कॉसमॉस इंडिया अवार्ड 2018, मोस्ट टैलेंट अवार्ड 2018, 2018 में बैंगलोर में जीआरटी द्वारा वीमन अचीवर आवर्ड   
प्रसिद्धिमिस बिकनी इंडिया 2018 का ख़िताब जीतकर, उत्तर प्रदेश के हस्तिनापुर निर्वाचन क्षेत्र से राज्य, विधानसभा चुनाव 2022 में चुनाव लड़कर
पहली फ़िल्मग्रेट ग्रैंड मस्ती
फ़िल्मेंग्रेट ग्रैंड मस्ती, बारात कंपनी, हसीना पारकर
टीवी सीरियलकुबूल है, साथ निभाना साथिया, अकबर बीरबल, बुड्ढा, यह है आशिकी, सीआईडी
राजनीतिक पार्टीकांग्रेस पार्टी
नेटवर्थ1.5 मिलियन

अर्चन गौतम कौन हैं? – Who is Archana Gautam

मॉडलिंग से अपने करियर की शुरुआत करने वाली अर्चना गौतम बेहद ही खूबसूरत और हॉटेस्ट अभिनेत्री हैं। उनकी बोल्ड पिक्स सोशल मीडिया पर धमाल मचाती रहती हैं। एक तरफ जहां उनके फैंस उनकी बोल्ड पिक्स की तारीफ़ करते नहीं थकते, वहीं दूसरी तरफ उनको ट्रोल करने वालों की भी कोई कमी नहीं है। अर्चना एक्टिंग की दुनिया में काफ़ी नाम कमा चुकी हैं। बिकनी गर्ल कही जाने वाली अर्चना गौतम को साल 2022 में कांग्रेस पार्टी ने हस्तिनापुर विधानसभा के लिए टिकट दिया था। इसमें उन्हें मात्र 1519 वोट मिले थे और वह चुनाव हार गई थीं।

Also Read : Shiv Thakre Biography in Hindi | शिव ठाकरे का जीवन परिचय

अर्चन गौतम का जन्म और माता-पिता – Archana Gautam Birthdate And Mother-Father

1 सितम्बर 1995 में अर्चना गौतम का जन्म हुआ था। वह अभी 27 साल की हैं। एक्ट्रेस अर्चना मेरठ उत्तर प्रदेश की रहने वाली हैं लेकिन इस समय वह अपने परिवार के साथ अंधेरी वेस्ट मुम्बई, महाराष्ट्र भारत में रह रही हैं। उनके पिता गौतम बुद्ध पॉलिटीशियन हैं और कर्तव्य राष्ट्रीय पार्टी में हैं। माता सुनीता गौतम गृहिणी हैं। अर्चना गौतम अपने तीन भाइयों में अकेली हैं। उनके तीन भाई मीशु गौतम, विनय गौतम, गुलशन गौतम हैं।

अर्चना गौतम की शैक्षिक योग्यता – Archana Gautam Qualification in Hindi

भारतीय राजनीतिज्ञ अर्चना गौतम ने अपनी पढ़ाई मेरठ जिले से की है। उन्‍होंने गंगा नगर स्थित आईआईएमटी कॉलेज से मास कम्युनिकेशन विषय में स्नातक की डिग्री हासिल की है। पढ़ाई के बाद अर्चना ने अपने करियर के रूप में एक्टिंग को चुना, क्योंकि उनको बचपन से ही अभिनय करने में रूचि थी। एक्टिंग और मॉडलिंग में अपना हाथ आजमाने के लिए अर्चना मुंबई चली आईं, जहां उन्हें अपने करियर में ऊंची उड़ान मिली।

अर्चना गौतम का करियर – Archana Gautam Career in Hindi

एक्टिंग की दुनिया में अपना नाम कमाने वाली अर्चना ने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की थी। अर्चना हमेशा एक पत्रकार बनना चाहती थीं, लेकिन उनके करियर में कई बार बदलाव आये और वह पत्रकार बनने का सपना छोड़कर पहले मॉडल बनीं फिर एक्‍टर और अब एक राजनीतिज्ञ।

अर्चना गौतम की फ़िल्में – Archana Gautam Movies

अर्चना ने बॉलीवुड में अपना डेब्यू साल 2016 में फिल्म ‘ग्रेट ग्रैंड मस्ती’ से किया था। इस फिल्‍म में वह रितेश देशमुख, आफताब शिवदसानी और वेवेक ओबरॉय के साथ स्‍क्रीन शेयर कर चुकी हैं। उन्होंने कई अन्‍य बॉलीवुड और साउथ की फ़िल्में भी की हैं। उन्‍होंने बारात कंपनी, हसीना पारकर में भी काम किया है।

Archana Gautam Biography in Hindi

अर्चना गौतम के टीवी सीरियल – Archana Gautam Tv Serials

अर्चना टीवी सीरियल ‘कुबूल है’, ‘साथ निभाना साथिया’, ‘अकबर बीरबल’, ‘बुड्ढा’, ‘यह है आशिकी’ और ‘सीआईडी’ में भी नजर आ चुकी हैं।

अर्चना गौतम का राजनैतिक करियर – Archana Gautam Political Career in Hindi

अर्चना गौतम नवंबर 2021 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस में शामिल हुईं। साल 2022 में हस्तिनापुर निर्वाचन क्षेत्र से विधानसभा चुनाव भी लड़ा, लेकिन वह हार गईं। यूपी विधानसभा चुनाव से पहले अर्चना को छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कांग्रेस पार्टी की सदस्यता दिलाई थी। साल 2022 में अर्चना गौतम काफ़ी विवादों में रहीं। सोशल मीडिया यूजर्स ने उनकी बिकनी तस्वीरों की वजह से उन्हें काफी ट्रोल किया था। इस पर मीडिया से बात करते हुए अर्चना ने कहा था कि उनके मीडिया पेशे को उनके राजनैतिक करियर के साथ न जोड़ा जाए।

Also Read : Abdu Rozik Biography In Hindi | अब्दू रोजिक का जीवन परिचय

अर्चना गौतम बिकनी गर्ल नाम से मशहूर – Archana Gautam Wikipedia in Hindi

अर्चना गौतम का नाम वैसे तो टीवी सीरियल से लेकर फिल्म इंडस्ट्री तक चर्चा में रहता है, लेकिन उन्‍हें बिकनी गर्ल नाम से जाना जाता है। दरअसल अर्चना साल 2018 में मिस बिकनी इंडिया ब्यूटी पेजेंट का खिताब जीत चुकी हैं। इंस्टाग्राम पर अर्चना के 770 हजार फालोअर्स हैं। एक्ट्रेस के फोटो और वीडियो पोस्ट करते ही उनके फैंस लाइक्स और कमेंट् की बौछार कर कर देते हैं। अर्चना सोशल मीडिया पर काफ़ी एक्टिव रहती हैं।

Archana Gautam Biography in Hindi

अर्चना गौतम के पुरस्कार – Archana Gautam Awards in Hindi

मिस उत्तर प्रदेश अवार्ड2014  
मिस बिकनी इंडिया अवार्ड2018  
मिस बिकनी यूनिवर्स इंडिया अवार्ड2018  
मिस कॉसमॉस इंडिया अवार्ड2018  
मोस्ट टैलेंट अवार्ड2018  
बैंगलोर में जीआरटी द्वारा वीमन अचीवर अवॉर्ड2018

अर्चना गौतम की नेटवर्थ – Archana Gautam Net worth in Hindi

अर्चना गौतम का नाम शीर्ष अमीरों और टॉप मॉडल्स में शामिल है। Forbes और Wikipedia के डाटा के अनुसार, अर्चना की कुल नेटवर्थ 1.5 मिलयन है।

FAQ’s

अर्चना गौतम का जन्म कहां हुआ था?

मेरठ, उत्तर प्रदेश

अर्चना गौतम ने किस फिल्म से डेब्यू किया?

ग्रेट ग्रैंड मस्ती

अर्चना गौतम किस नाम से प्रसिद्ध हैं?

बिकनी गर्ल

अर्चना गौतम ने किस निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा?

हस्तिनापुर

अर्चना गौतम को मिस बिकनी यूनिवर्स इंडिया अवार्ड किस वर्ष दिया गया?

2018

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Black Water क्या है? जो सेलिब्रिटीज की है पहली पसंद जानिए अब तक कितना बन गया है राममंदिर? Digital Rupee क्या है? जानिए कैसे बदलने वाली है आपकी जिंदगी IPL 2023 में आ रहा विस्फोटक ऑलराउंडर, धोनी के छक्के भी पड़ जाएंगे फीके विराट कोहली का इन हसीनाओं से रह चुका है चक्कर