Business

Candle Making Business in Hindi | छोटे बजट में शुरू करें मोमबत्ती का बिजनेस

Candle Making Business : हर कोई चाहता है कि उसका कोई अपना बिजनेस हो लेकिन कम पूंजी या फिर आर्थिक समस्याओं के चलते लोग अपने बिजनेस का सपना पूरा नहीं कर पाते हैं। त्योहारों के समय में बहुत सी चीजें ऐसी होती हैं जिनकी मांग बहुत तेजी से बढती है। लेकिन लोगों में डर बना रहता है कि कोई नया बिजनेस कैसे शुरू करें और अगर शुरू करा तो वह बिजनेस नहीं चला तो क्या होगा?

Candle Making Business

दीपावली का त्यौहार आने में बस कुछ ही दिन शेष बचे हैं। दीपावली को सुख-समृद्धि और सौभाग्य का त्यौहार कहा जाता है। ऐसे में बहुत से लोग नए काम की शुरुआत करना चाहते हैं। आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस की बारे में बतायेंगे जिसकी शुरुआत आप बहुत कम बजट में कर सकते हैं और यह बिजनेस दीपावली में आपको कमाई का अच्छा अवसर तो देगा ही दीपावली के बाद भी आप इससे अच्छी कमाई कर सकते हैं।

जब कम बजट और लगातार चलने वाला और अच्छी कमाई करने वाला बिजनेस हो तो सुख सम्रद्धि तो आ ही जाएगी। आज हम बात कर रहे हैं मोमबत्ती बनाने के बिजनेस के बारे में कि कैसे आप बहुत कम निवेश में इसे शुरू कर सकते हैं और बहुत कम समय में अच्छा पैसा भी कम सकते हैं। तो आइये जानते हैं दिवाली पर छोटे बजट में कैसे शुरू करें मोमबत्ती का बिजनेस (Candle Making Business in Hindi)

कितनी है मोमबत्ती की डिमांड – Candle Making Business in Hindi

दीपावली के त्यौहार में तेल के दिए जलाने के साथ-साथ मोमबत्ती जलाने का भी खूब प्रचलन है। जिसके चलते बाजारों में मोमबत्ती की डिमांड काफी बढ़ जाती है। लोग तरह-तरह की मोमबत्ती दीपावली पर खरीदना पसंद करते हैं। इसलिए दीपावली के समय यदि कोई भी व्यक्ति इस बिजनेस की शुरुआत करता है तो वह खूब मुनाफा कमा सकता है।

इस बिजनेस से आप दीपावली में अच्छी खासी कमाई कर ही सकते हैं इसके साथ ही आप दीपावली के बाद भी मोमबत्ती के बिजनेस से कमाई कर सकते हैं, क्योंकि बर्थडे पार्टी और कई जगहों पर हमेशा मोमबत्ती की मांग रहती ही है साथ ही साल का अंत चल रहा है तो क्रिसमस और न्यू-यर में भी इसकी मांग रहती है। मार्केट में हमेशा मोमबत्ती की डिमांड बनी ही रहती है। इसलिए इस बिजनेस में ज्यादा नुकसान होने के चांसेज भी कम हैं।

ज्यादा बड़ी जगह की नहीं होगी जरूरत

मोमबत्ती का बिजनेस (Candle Making Business) शुरू करने के लिए आपको कोई बहुत बड़ी जगह या फैक्ट्री की जरूरत भी नहीं पड़ेगी आप एक छोटे सी जगह से या फिर अपने घर के किसी कमरे से ही इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। अपने घर में बनी मोमबत्तियों के लिए कोई ब्रांड बना कर उन्हें बाजार में पहुंचा सकते हैं बाद में आप चाहें तो इस बिजनेस को बड़ा भी कर सकते हैं। दीपावली पर इसकी डिमांड कुछ ज्यादा ही रहती है तो आप दीपावली पर अलग-अलग तरह की मोमबत्तियां बनाकर बेंच सकते हैं।

मोमबत्ती का बिजनेस मिनिमम इन्वेस्टमेंट से करें शुरु

आप मोमबत्ती के बिजनेस (Candle Making Business) की शुरुआत बहुत कम बजट के साथ कर सकते हैं। यह एक ऐसा बिजनेस है कि आप अपना थोड़ा सा पैसा इस्तेमाल करके इसकी शुरुआत कर सकते हैं। आप इस बिजनेस की शुरुआत 10 हजार से 20 हजार रूपये तक के बजट से भी कर सकते हैं। इस छोटे से अमाउंट से भी आप बिजनेस शुरू कर सकते हैं और काफी अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। यह भी पढ़ें – Business Idea : इस बिजनेस को शुरू कर बन सकते हैं करोड़पति, जानिए कैसे करें शुरूआत

इसके लिए आपको कोई बहुत ज्यादा सामान या मशीनों की भी जरूरत नहीं हैं इसके लिए मोमबत्ती का कच्चा माल आसानी से मिल जाता है और मार्केट से आप कुछ सांचें लेकर उनसे डिज़ाइनर मोमबत्ती भी बना सकते हैं, इससे आप की कमाई और बढ़ सकती है। क्योंकि डिज़ाइनर मोमबत्ती की मांग भी ज्यादा होती है और ये महंगी भी आती हैं।

Candle Making Business

कौन-कौन चीजों से करें शुरुआत

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस (Candle Making Business) शुरू करने के लिए आपको कुछ ज्यादा सामान की जरूरत भी नहीं पड़ती है। कुछ सामान्य सी चीजों के साथ आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं। इसके लिए सामान्य रूप से आपको धागा, मोम, इथर का तेल और रंग की जरूरत होती है।

इस सभी चीजों से आप इस बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं और ये सभी चीजें सामान्य रूप से आपके आस-पास के मार्केट में मिल जाएँगी। लेकिन अगर आप कुछ अलग मोमबत्तियां बनाना चाहते हैं जैसे परफ्यूम वाली मोमबत्ती तो उसके लिए आपको सेंट की भी जरूरत पड़ेगी। अगर आप महकने वाली मोमबत्ती बनाते हैं तो आप अपनी कमाई को और भी बड़ा सकते हैं।

कैसे बेंचें – How To Sell Candle’s

आप मोमबत्ती का बिजनेस (Candle Making Business) स्टार्ट कर रहे हैं तो आपको यह भी जानना बहुत जरूरी है कि आप इसे बेचेंगे कैसे? तो इसके लिए आप अपनी मोमबत्तियों को अपने नजदीकी मार्किट में भी बेंच सकते हैं या आप स्वयं भी कोई दुकान खोल सकते हैं। इसके साथ ही आप अपने एरिया के दुकानदारों को दे सकते हैं, जिनके पास मोमबत्ती की बिक्री हो और दिवाली के दौरान लगने वाले स्टाल्स पर भी आप इसे पहुंचा सकते हैं।

Candle Making Business

इसके अलावा अपनी मोमबत्तियों को मार्केट में लाने का एक और तरीका है, वह है ऑनलाइन बिजनेस इसके जरिये आप अपनी मोमबत्तियों को ऑनलाइन अपनी वेबसाइट और पेज के जरिये लोगों तक पहुंचा सकते हैं और अच्छी कमाई भी कर सकते हैं। समय की कमी और टेक्नोलॉजी के ज्यादा इस्तेमाल के कारण आज कल लोग ज्यादातर ऑनलाइन शापिंग करना ज्यादा पसंद भी करते हैं और अपने बजट वाले काम को कम खर्च में दुनिया से सामने लाने का यह सबसे अच्छा माध्यम है।

कौन कर सकता है इसकी शुरुआत – Business Idea in Hindi

अगर हम बात करें कि मोमबत्ती बनाने के बिजनेस (Candle Making Business) की शुरुआत कौन कर सकता है तो इसकी शुरुआत कोई भी कर सकता है। कोई व्यक्ति जो अपना बिजनेस करना चाहता है। इसे महिलाएं भी कर सकती हैं और इसके साथ-साथ नौजवान लोग भी इसकी शुरुआत कर सकते हैं।

यह बिजनेस आप घर से कम पैसे में शुरू कर सकते हैं तो इतना कम बजट कोई भी इस्तेमाल कर सकता है और डिमांड ज्यादा होने पर आप मशीन भी ले सकते हैं। मार्केट में बहुत सी मशीनें उपलब्ध हैं और इनकी ज्यादा कीमत भी नहीं है। मशीनों की मदद से आप इसे एक बड़ा व्यापर भी बना सकते हैं। मोमबत्ती बनाने की मशीन लगभग 35,000 रूपये से शुरू होती हैं। मोमबत्ती बनाने की कई तरह की मशीनें बाजार में उपलब्ध हैं आप अपनी जरूरत के हिसाब से इन्हें खरीद सकते हैं।

FAQ’s

दीपावली पर कम पैसे में कौन सा बिजनेस शुरू कर सकते हैं?

मोमबत्ती बनाने का

मोमबत्ती बनाने का बिजनेस कितने बजट से शुरू कर सकते हैं?

10 हजार से 15 हजार तक

मोमबत्ती बनाने के लिए कितनी जगह चाहिए ?

इसकी शुरुआत आप एक छोटे से कमरे से भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Black Water क्या है? जो सेलिब्रिटीज की है पहली पसंद जानिए अब तक कितना बन गया है राममंदिर? Digital Rupee क्या है? जानिए कैसे बदलने वाली है आपकी जिंदगी IPL 2023 में आ रहा विस्फोटक ऑलराउंडर, धोनी के छक्के भी पड़ जाएंगे फीके विराट कोहली का इन हसीनाओं से रह चुका है चक्कर