ProfileFeaturedNational

Gautam Adani Biography in Hindi | गौतम अदाणी का जीवन परिचय

Gautam Adani Biography in Hindi : अगर हम वर्तमान में भारत के सबसे अमीर व्यक्ति की बात करते हैं तो हर किसी के मुँह से एक नाम सुनने को मिलता है जो है गौतम अदाणी का। गुजरात में जन्मे गौतम अदाणी दुनिया के सौ सबसे अमीर व्यक्तियों में से एक हैं। एक सामान्य परिवार से होकर भी उन्होंने अरबपति बनने का सफर महज तीन दशकों में तय किया। वे भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों में शीर्ष पर हैं। गुजरात के सामान्य परिवार से निकल कर उन्होंने अपने दम पर अदाणी ग्रुप की स्थापना की और सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विश्व के अलग-अलग देशों में काम किया।

Gautam Adani Biography in Hindi

अदाणी ग्रुप बड़े स्तर पर कोयला व्यापार, कोयला खनन, तेल एवं गैस खोज, प्राइवेट पोर्ट्स, बिजली उत्पादन और गैस वितरण के क्षेत्र में विश्व स्तर पर कार्य कर रहा है। गौतम अदाणी ऐसे व्यक्ति हैं जिन्होंने फर्स से अर्स तक का सफर तय किया है। आइये जानते हैं गौतम अदाणी का जीवन परिचय (Gautam Adani Biography in Hindi)

Table of Contents

गौतम अदाणी की जीवनी – Gautam Adani Biography in Hindi

पूरा नामगौतम शांतिलाल अदाणी
नामगौतम अदाणी
जन्म24 जून 1962
आयु60 वर्ष
जन्म स्थानअहमदाबाद, गुजरात, भारत 
पिता का नामशांतिलाल अदाणी
माता का नामशांता अदाणी
भाइविनोद अडाणी
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी का नामप्रीती अदाणी
पुत्रकरण अदाणी, जीत अडाणी
शैक्षिक योग्यताबी कॉम (सेकंड ईयर में छोड़ दिया)
धर्मजैन धर्म
राष्ट्रीयता भारतीय
व्यवसायभारतीय व्यवसायी (अदाणी ग्रुप के संस्थापक)
लोकप्रियतादुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति और भारत के सबसे अमीर व्यक्ति
कुल सम्पत्तिकरीब 14,380 करोड़ यूएस डॉलर

गौतम अदाणी कौन हैं? – Who is Gautam Adani Wikipedia in Hindi

अक्टूबर 2022 में प्रख्यात मैगजीन फ़ोर्ब्स ने दुनिया के 100 सबसे अमीर व्यक्तियों की एक लिस्ट जारी की थी इस लिस्ट के मुताबिक गौतम अदाणी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं। गौतम अदाणी का नाम इस लिस्ट में पहले नंबर पर रहा। गौतम अदाणी अदाणी ग्रुप के सस्थापक और चेयर पर्सन हैं।

एक मध्यमवर्गीय परिवार में जन्मे गौतम अदाणी अपनी मेहनत के दम पर भारत के सबसे अमीर व्यक्ति बने हैं। गौतम अदाणी फ़ोर्ब्स रियल टाइम बिलेनियर की 10 अरब पतियों की लिस्ट में दूसरे नंबर पर हैं। वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति हैं। अहमदाबाद गुजरात में जन्मे गौतम अदाणी एक मध्यमवर्गीय परिवार में पैदा हुए थे इनके पिता एक कपड़ा व्यापारी थे।

अदाणी ग्रुप बहुत से बड़े व्यवसायों पर देश विदेश में काम कर रहा है। जिसमे बन्दरगाहों की खरीद से लेकर मिडिया, ऊर्जा, परिवहन और हवाई अड्डों तक की खरीद शामिल है। अदाणी ग्रुप साल 2020 से देश का सबसे बड़ा हवाई अड्डा संचालक है। गौतम अदाणी का एक एनजीओ भी है, अदाणी फाउंडेशन जो भारत के लोगों को शिक्षा, स्वास्थ्य जैसी जरूरतों को पूरा करता है।

गौतम अदाणी का जन्म और माता-पिता – Gautam Adani Birth & Mother- Father

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति गौतम अदाणी (Gautam Adani) का जन्म गुजरात के अहमदाबाद में 24 जून 1962 को हुआ था। उनका परिवार जैन धर्म को मानने वाला है। गौतम अदाणी के परिवार में उनके माता-पिता और उनके सात भाई-बहन हैं। गौतम अदाणी के पिता का नाम शांतिलाल अदाणी और माता का नाम शांता अदाणी है। उनके पिता परिवार के पालन-पोषण के लिए अहमदाबाद में एक कपड़ा व्यवसायी के तौर पर काम करते थे। उनकी माता गृहिणी थीं।

उनके माता-पिता परिवार के पालन पोषण के लिए गुजरात के उत्तरी हिस्से में आकर बस गए थे। गौतम अदाणी के भाइयों में महासुख अदाणी, विनोद अदाणी, वसंत एस. अदाणी, राजेश शांतिलाल अदाणी हैं। उनका परिवार एक मध्यम वर्गीय परिवार था इस कारण से बचपन से उन्हें बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ा।

गौतम अदाणी की शिक्षा – Gautam Adani Education

गौतम अदाणी (Gautam Adani) ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा अहमदाबाद स्थित सेठ चिमनलाल नागिदास विद्यालय से प्राप्त की। गौतम अदाणी ने अपनी स्नातक की पढ़ाई के लिए गुजरात विश्वविद्यालय में बी कॉम में दाखिला कराया। परन्तु परिवार की आर्थिक स्थिति ठीक न होने की वजह से उन्हें दूसरे साल ही अपनी पढ़ाई छोड़नी पड़ी।

गौतम अदाणी का वैवाहिक जीवन – Gautam Adani Wife

गौतम अदाणी (Gautam Adani) का विवाह साल 1998 में हुआ था। उनकी पत्नी का नाम प्रीति अदाणी (Preeti Adani) है। प्रीति अदाणी पेशे से डेंटल सर्जन हैं और वर्तमान में अदाणी फाउंडेशन की चेयरपर्शन हैं। अदाणी फाउंडेशन उन्हीं की देख रेख में कार्य करता है। गौतम अदाणी और प्रीति अदाणी के दो बेटे हैं।

Gautam Adani Biography in Hindi

उनका नाम करण अदाणी और जीत अदाणी है। करण अदाणी अदाणी पोर्टस एंड एसईजेट के सीईओ हैं वहीँ जीत अदाणी अदाणी ग्रुप में एयरपोर्ट्स बिजनेस और अदाणी डिजिटल लैब सहित फाइनेंस ग्रुप के वाइस प्रेसीडेंट के तौर पर काम कर रहे हैं।

गौतम अदाणी का करियर – Gautam Adani Career

परिवार की आर्थिक स्थिति खराब होने के कारण गौतम अदाणी (Gautam Adani) ने अपनी शिक्षा बीच में ही छोड़ दी। इसके इसके बाद वो मुंबई आ गए वहां आकर उन्होंने साल 1978 में महिंद्रा ब्रदर्स की मुंबई ब्रांच में नौकरी कर ली। इस दौरान उन्होंने डायमंड ब्रोकरेज का काम किया।

बाजार की अच्छी समझ और मेहनती होने की वजह से उन्होंने बहुत जल्द ही तरक्की की और कुछ समय बाद नौकरी छोड़कर उन्होंने मुंबई के जावेरी बाज़ार में डायमंड ब्रोकरेज की अपनी फर्म खोल ली। इसके बाद साल 1981 में उन्होंने इम्पोर्ट के बिजनेस में अपना हाथ आजमाया और अपने भाई की पीसीसी यूनिट संभाली। इसके बाद उन्होंने इस क्षेत्र में भी अपने काम की शुरुआत की। 

इसके बाद गौतम अदाणी ने साल 1985 में निम्न स्तर पर पेट्रोलियम के आयात का काम शुरू किया। इस काम में उन्हें सफलता प्राप्त हुई साल 1988 में उन्होंने अदाणी एक्सपोर्ट की स्थापना की। इस कंपनी को वर्तमान समय में पूरी दुनिया में अदाणी इंटरप्राइजेज के नाम से जाना जाता है। अदाणी इंटरप्राइजेज भारत में एग्रीकल्चर और इलेक्ट्रिसिटी के क्षेत्र में काम करने वाली सबसे बड़ी कम्पनी है।

गौतम अदाणी (Gautam Adani) ने साल 1990 के आस-पास ग्लोब्लाइजेशन के समय में अपने बिजनेस को और बढ़ाया इस दौरान उन्होंने मेटल, कपड़ा व्यापार और एग्रीकल्चर प्रोडक्ट्स का व्यापार विश्व स्तर पर करना प्रारम्भ किया। यह उनके लिए काफी अच्छा भी साबित हुआ। Also Read – कौन हैं जस्टिस यूयू ललित? देश के 49वें चीफ जस्टिस की ली शपथ

गुजरात सरकार ने साल 1994 में गुजरात के मुद्रा पोर्ट को संभालने का काम प्राइवेट कंपनी को देने का ऐलान गौतम अदाणी ने अपना हाथ आजमाया और उन्हें सफलता मिली मुद्रा पोर्ट के मैनेजमेंट का कार्य उनकी कम्पनी को मिल गया। 

साल 1995 में गौतम अदाणी ने अदाणी पोर्ट्स और एसईजेट नाम से कम्पनी की शुरुआत की। अदाणी पोर्ट्स भारत में बंदरगाहों को मैनेज करने वाली सबसे बड़ी प्राइवेट कम्पनी है। मुद्रा पोर्ट को संभालने की पूरी जिम्मेदारी वर्तमान में उनकी ही कम्पनी के पास है।

अदाणी ग्रुप ने साल 1996 में एनर्जी सेक्टर में कदम रखा और अदाणी पावर कम्पनी की शुरुआत की। अदाणी पावर कम्पनी द्वारा वर्तमान में 4620 मेगावाट की क्षमता वाला देश का सबसे बड़ा निजी थर्मल पावर प्लांट चलाया जा रहा है। अदाणी पावर कम्पनी ने सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि साल 2006 के बाद अन्य देशों में भी बिजली उत्पादन के कार्य को विस्तृत किया।

गौतम अदाणी (Gautam Adani) ने साल 2020 में सौर ऊर्जा निगम द्वारा की जा रही नीलामी में भाग लिया और 6 मिलियन डॉलर लगाकर सोलर एनर्जी और ग्रीन एनर्जी के क्षेत्र में नई शुरुआत की। इसके बाद अदाणी ग्रुप द्वारा ग्रीन एनर्जी क्षेत्र में 8000 मेगावाट फोटोवोल्टिक बिजली प्रोजेक्ट भी शुरू किया। Also Read – Shivraj Singh Chouhan Biography in Hindi | शिवराज सिंह चौहान का जीवन परिचय

इसके बाद उन्होंने साल 2021 में मुंबई अंतर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट का एक बड़ा हिस्सा लिया। साथ ही उन्होंने पूरे देश में कई अन्य एयरपोर्ट्स के मैनेजमेंट का कार्य और हिस्सेदारी भी ली। इसी वर्ष गौतम अदाणी भारत के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में घोषित किये गए। इसके आलावा गौतम अदाणी की कम्पनी कोयला खनन के क्षेत्र में बड़े स्तर पर काम कर रही है।

अदाणी फाउंडेशन की स्थापना – Adani Foundation

गौतम अदाणी (Gautam Adani) ने साल 1996 में अदाणी फाउंडेशन की स्थापना की। यह फाउंडेशन पूरे देश में गरीबों को शिक्षा, स्वास्थ्य और ग्रामीण सुधार आदि क्षेत्रों में सुविधाएँ प्रदान कर रहा है। अदाणी फाउंडेशन के अध्यक्ष स्वयं गौतम अदाणी हैं और उनकी पत्नी प्रीति अदाणी इस फाउंडेशन की चेयर पर्सन हैं।

Gautam Adani Biography in Hindi

अदाणी फॉउंडेशन ने समय-समय पर लोगों की सहायता की है कोरोना महामारी के दौरान 100 करोड़ रूपये की आर्थिक सहायता भारत सरकार को पीएम केयर फण्ड में दी थी जबकि गुजरात सरकार को सीएम रीलीफ फण्ड में करीब 5 करोड़ रूपये की आर्थिक सहायता दी थी। वहीँ महाराष्ट्र सरकार को 1 करोड़ रूपये का योगदान दिया था।

अदाणी फाउंडेशन गुजरात सहित देश के अन्य राज्यों में भी संचालित है और समय-समय पर सहायता प्रदान करता है। प्रीति अडानी अडानी फाउंडेशन की ओर से अडानी विद्या मंदिर का संचालन करती हैं। इस स्कूल में सिर्फ उन्हीं बच्चों को एडमिशन दिया जाता है। जिनके माता- पिता की आयु 1 लाख रूपये से कम होती है। Also Read –Narendra Modi Biography in Hindi | नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय

अदाणी ग्रुप वर्क सेक्टर्स – Adani Group Work Sectors

अदाणी ग्रुप अलग-अलग कई बिजनेस सेक्टर्स में काम कर रहा है :-

  • ऊर्जा के क्षेत्र में  – पावर कारपोरेशन, सोलर मैन्यूफैक्चरिंग, पावर ट्रांसमिशन, पावर डिस्ट्रीब्यूशन, गैस डिस्ट्रिब्यूशन, थर्मल पावर जनरेशन, नेचुरल रिसोर्सेज।
  • ट्रांसपोर्टेशन के क्षेत्र में – एग्री लॉजिस्टिक्स, पोर्ट्स एंड टर्मिनल्स, लॉजिस्टिक्स, इंडस्ट्रियल लैंड। 
  • इन्क्यूबेशन के क्षेत्र में – डिफेंस एंड एयरोस्पेस, एयरपोर्ट्स, वाटर, रोड मेट्रो एंड रेल, डाटा सेण्टर, फ्रूट्स आदि। 
  • अन्य क्षेत्र – खाद्य तेल और खाने के सामान, रियल स्टेट, फाइनेंसियल सर्विसेज, हाउसिंग फाइनेंस, शिक्षा, मेडिकल आदि।

गौतम अदाणी के विवाद – Gautam Adani Controversies

  • गौतम अदाणी (Gautam Adani) पर साल 2014 में आरोप लगा की उन्होंने भाजपा का समर्थन किया और इसी समर्थन से उन्होंने भाजपा नेताओं को रैलियों के लिए अपने चार्टर्ड विमान दिए।  लेकिन बाद में अदाणी ग्रुप ने यह साफ़ किया कि भाजपा ने विमानों को इस्तेमाल करने के लिए उन्हें भुगतान किया था। 
  • अदाणी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अदाणी को साल 1999 में अंडरवर्ल्ड डॉन अनीस इब्राहिम ने अगवा कर लिया था जिसके बाद 3 करोड़ रूपये की फिरौती की रकम के बदले उन्हें छोड़ दिया था। 
  • इसके आलावा साल 1990 में गौतम अदाणी पर चालान प्रकिया और मनी लांड्रिंग का आरोप लगा था। 
  • मध्य प्रदेश में हीरे की खदान को लेकर वो विवादों में रहे। इस प्रोजेक्ट को लेकर अनिल अग्रवाल के साथ विवादों में नाम रहा। 
  • ऑस्ट्रेलिया में एक कोयला खनन के प्रोजेक्ट को लेकर इनका नाम विवादों में रहा। उन्होंने करीब 1 अरब का लोन भी ऑस्ट्रेलिया की सरकार से लिया था लेकिन पर्यावरण की समस्या की वजह से प्रोजेक्ट बंद हो गया। 
  • साल 2008 में मुंबई अटैक के समय गौतम अदाणी भी मुंबई के ताज होटल में मौजूद थे और वहीँ फंस गए थे। सुक्षाबलों ने उन्हें वहां से कुशलता पूर्वक बाहर निकाला था। 

गौतम अदाणी की कुल सम्पत्ति – Gautam Adani Net Worth

गौतम अदाणी वर्तमान में भारत के सबसे धनी व्यक्ति हैं और वे विश्व में अमीरों में दूसरे नंबर पर हैं। साल 2022 में उनकी कुल सम्पत्ति (Gautam Adani Net Worth) करीब 14,380 करोड़ यूएस डॉलर है। अदाणी ग्रुप की एक दिन की कमाई लगभग 1600 करोड़ रूपये है। एशिया के सबसे अमीर व्यक्ति भी गौतम अदाणी ही हैं।

FAQ’s

गौतम अदाणी का जन्म कब हुआ था?

24 जून 1962

गौतम अदाणी की पत्नी का नाम क्या है?

प्रीति अदाणी

गौतम अदाणी के कितने बच्चे हैं?

2 बेटे, (करण अदाणी, जीत अडाणी)

गौतम अदाणी पूरा नाम क्या है?

गौतम शांतिलाल अदाणी

गौतम अदाणी की कुल सम्पत्ति कितनी है?

करीब 14,380 करोड़ यूएस डॉलर

भारत के सबसे अमीर व्यक्ति कौन हैं ?

गौतम अदाणी

गौतम अदाणी की कितनी कम्पनियां हैं?

7  कंपनियां

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Black Water क्या है? जो सेलिब्रिटीज की है पहली पसंद जानिए अब तक कितना बन गया है राममंदिर? Digital Rupee क्या है? जानिए कैसे बदलने वाली है आपकी जिंदगी IPL 2023 में आ रहा विस्फोटक ऑलराउंडर, धोनी के छक्के भी पड़ जाएंगे फीके विराट कोहली का इन हसीनाओं से रह चुका है चक्कर