Heeraben Modi Biography in Hindi | हीराबेन मोदी का जीवन परिचय

Heeraben Modi Biography in Hindi : देश का प्रधानमंत्री होना गर्व की बात है लेकिन भारत जैसे देश के प्रधानमन्त्री की माँ होना किसी के लिए भी उससे कहीं अधिक गर्व का अनुभव कराता होगा। इस गर्व का अनुभव किया है वर्तमान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माँ हीराबेन मोदी ने। कोई भी माँ जब अपने बच्चे को जन्म देती है तो वह हमेशा उसकी खुशहाली और उज्जवल भविष्य की कामना करती है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपनी माँ के इस सपने को साकार किया है। आइये जानते हैं हीराबेन मोदी का जीवन परिचय (Heeraben Modi Biography in Hindi)…

Heeraben Modi Biography in Hindi

हीराबेन मोदी की जीवनी – Heeraben Modi Biography in Hindi

पूरा नामहीराबेन दामोदर दास मोदी
जन्म1920
आयु102 (2022 में)
निवासगाँधी नगर, गुजरात
गृहनगरवड़नगर, मेहसाना, गुजरात
पति का नामस्व. दामोदर दास मोदी
बच्चेबेटे- सोमा मोदी, अमृत मोदी, नरेंद्र मोदी, प्रहलाद मोदी, पंकज मोदी
बेटी – वासंती बेन हसमुख लाल मोदी
धर्महिन्दू
प्रसिद्धिप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माँ
राष्ट्रीयताभारतीय

हीराबेन मोदी कौन हैं? – Who is Heeraben Modi (Wikipedia) in Hindi

हीराबेन मोदी भारत के 14वें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की माँ हैं। वे समय- समय पर मीडिया में सुर्ख़ियों में बनी रहती हैं जिसका कारण प्रधानमंत्री मोदी हैं। प्रधानमंत्री मोदी और उनकी माँ एक दूसरे से बेहद लगाव रखते हैं। अपने कामों में और कर्तव्यों में व्यस्त होने के बाद भी प्रधानमन्त्री अपनी माँ के लिए समय निकालना नहीं भूलते।

हीराबेन मोदी ने लोकसभा चुनावों में वोट डाला तब भी वो चर्चा में थीं। इसके अलावा नोट बंदी के समय वे प्रधानमन्त्री मोदी के एतिहासिक फैसले का समर्थन करने के लिए बैंक के बाहर लाइन में खड़ी हुईं।

हीराबेन मोदी जन्म और शादी – Heeraben Modi Birth & Marriage

हीराबेन मोदी का जन्म स्वतंत्रता से पूर्व साल 1920 में हुआ था। अभी उनकी उम्र 102 वर्ष है। हीराबेन मोदी का विवाह दामोदर दास मूलचंद मोदी के साथ हुआ था। दामोदर दास मूलचंद मोदी अपने परिवार के भरण-पोषण के लिए गुजरात के वड़नगर रेलवे स्टेशन पर चाय की दुकान लगाते थे। हीराबेन मोदी के पति दामोदर दास मूलचंद मोदी का साल 1989 में बोन कैंसर से निधन हो गया था।

हीराबेन मोदी का परिवार – Heeraben Modi Family

हीराबेन मोदी और उनके पति दामोदर दास मूलचंद मोदी के परिवार में उनके पांच बेटे और एक बेटी हैं। हीराबेन मोदी के पांच बेटों के नाम सोमा मोदी, अमृत मोदी, नरेंद्र मोदी, प्रहलाद मोदी और पंकज मोदी हैं तथा एक बेटी जिसका नाम वासंती बेन हसमुख लाल मोदी है। हीराबेन मोदी ने उस समय बहुत सी परेशानियों का सामना किया, जब उनके बच्चे छोटे – छोटे थे। लेकिन समय के साथ उनके सभी बच्चे सफल हुए। हीराबेन मोदी के बड़े बेटे सोमा मोदी गुजरात में ही स्वास्थ्य विभाग में काम करते थे। दूसरे बेटे अमृत मोदी एक मशीन आपरेटर के तौर पर कार्य करते हैं। Also Read – Lal Bahadur Shastri Biography in Hindi | लाल बहादुर शास्त्री का जीवन परिचय

वहीं नरेंद्र मोदी देश के 14वें प्रधानमन्त्री हैं और प्रधानमन्त्री बनने से पहले वे गुजरात के मुख्यमंत्री भी रहे। प्रह्लाद मोदी गुजरात में ही एक दुकान चलते हैं और पंकज मोदी गुजरात के सूचना विभाग में क्लर्क के पद पर कार्य कर रहे थे। हीराबेन मोदी ने अपने जीवन में बहुत से संघर्ष के दिन देखे लेकिन वे तब भी अपने परिवार के साथ रहीं और सबका मनोबल बढाती रहीं। प्रधानमंत्री मोदी अपनी माँ को ही अपनी प्रेरणा मानते हैं।

हीराबेन मोदी के बारे में कुछ रोचक तथ्य – Heeraben Modi Interesting Facts

FAQ’s

हीराबेन मोदी कौन हैं?

प्रधानमन्त्री नरेंद्र मोदी की माँ

हीराबेन मोदी का जन्म कब हुआ था?

सन 1920

हीराबेन मोदी के कितने बच्चे हैं?

पांच बेटे और एक बेटी

Exit mobile version