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ये 5 फूड डायबिटीज को करते हैं कंट्रोल, आज से करें सेवन

How to control Diabetes in hindi : डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो इंसान को पूरी तरह से तोड़ के रख देती है। इस बीमारी के शिकार हुए लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। ऐसे मरीजों को खाने-पीने को लेकर ज्यादा सावधानी बरतने की जरुरत है।

How to control Diabetes in hindi

डायबिटीज के मरीजों को सही डाइट ही ब्लड शुगर को कंट्रोल (How to control Diabetes in hindi) कर पाता है। इस बीमारी से बचने के लिए डॉक्टर मरीजों को ऐसी चीजें खाने की सलाह देते हैं, जिससे ब्लड शुगर लेवल्स को कंट्रोल करने में मदद करता है। ऐसे में कई बार यह समझना मुश्किल होता है कि बाजार से किन चीजों को लाया जाए, नाश्ते या डिनर में क्या खाया जाए। तो चलिए जानते हैं कि डायबिटीज में क्या खाने से आपकी सेहत पर बुरा असर नहीं पड़ेगा।

फलों का सेवन – How to control Diabetes in hindi

डायबिटीज में फलों का सेवन (How to control Diabetes in hindi) करना फायदेमंद होता है। जैसे स्ट्रॉबेरी, अंगूर और सेब टाइप 2 डाइबिटीज को कंट्रोल करने में मददगार है। क्योंकि इन फलों में नेचुरल शुगर शामिल है और इन्हें खाने से ज्यादा भूख नहीं लगती है।

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हरी सब्जियां

डायबिटीज में डॉक्टर हरी सब्जियां ज्यादातर खाने की सलाह देते हैं। ऐसी कई सब्जियां हैं जिन्हें आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। जैसे बैंगन, कद्दू, घीया, टमाटर, ग्रीन बींस, गाजर, शिमला मिर्च, पालक, ब्रोकोली और गोभी अच्छी होती हैं। इनमें कैलोरी कम और फाइबर ज़्यादा होता है। ये सब्जियां ब्लड शुगर की डाइट के लिए फायदेमंद हैं।

ड्राईफ्रुट्स

ब्लड शुगर को कम करने के लिए डायबिटीज के मरीजों सूखे मेवों का सेवन रोजाना करना चाहिए। इससे आपका शुगर लेवल कंट्रोल (How to control Diabetes in hindi) रहता है। इनमें आप काजू, बादाम, मूंगफली और अखरोट आदि अपने डाइट में शामिल कर सकते हैं। इन सब में फैटी एसिड्स और फाइबर की मात्रा भरपूर होती है।

कट्टू का आटा

कुट्टू के आटे में प्रोटीन की मात्रा भरपूर होती है। खास बात यह है कि इसमें मैग्नीशियम, विटामिन-बी, आयरन, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीज और फाइबर जैसे प्रोटीन पाए जाते हैं। जो खाना खाने के बाद ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है। कहा गया है कि आप सादे आटे की बजाय इसके आटे से रोटी बनाकर खा सकते हैं।

चिया सीड्स के फायदे

चिया सीड्स ब्लड शुगर लेवल्स को कम करने में कारगर है और पाचन क्रिया को मजबूत बनाने में सहायक साबित होता हैं। फाइबर से भरपूर चिया सीड्स में डाइजेस्टिबल कार्बोहाइड्रेट्स की मात्रा कम होती है। ये इन्हें नाश्ते में दूध के साथ या सीरियल में डालकर खा सकते हैं।

नोट: यह जानकारी आयुर्वेदिक नुस्खों के आधार पर लिखी गई है। यह लेख इसकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है इनका इस्तेमाल करने से पहले विशेषज्ञ की सलाह अवश्य लें।

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