Sports

India Vs Pakistan Series : जानिए कब होगी भारत पाकिस्तान सीरीज

India Vs Pakistan Series : बीसीसीआई ने भारतीय टीम के आगामी पांच वर्षों के दौरों की लिस्ट जारी कर दी है। इस फ्यूचर टूर प्रोग्राम 2023-27 में भारत सबसे अधिक मैच इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ खेलेगा। वहीं इस एफटीपी (फ्यूचर टूर प्रोग्राम) में पाकिस्तान और भारतीय टीम के बीच द्विपक्षीय श्रृंखला (India Vs Pakistan Series) खेले जाने पर बीसीसीआई का क्या कहना है आइए जानते हैं…

India Vs Pakistan

India Vs Pakistan टी-20 विश्व-कप

आगामी टी-20 विश्व-कप के लिए भारतीय टीम ने अपनी कमर कस ली है। जसप्रीत बुमराह और दीपक चहर के चोटिल होने के बाद भारत ने इनकी रिप्लेसमेंट घोषित कर दी है। इन दोनों की जगह अब टीम में मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज वापसी करेंगे। मोहम्मद शमी मेन टीम का हिस्सा हैं, वहीं मोहम्मद सिराज और शार्दुल ठाकुर रिज़र्व टीम में शामिल किए गए हैं।

टी-20 विश्वोकप में भारत का पहला मैच अपने चिर-प्रतिद्वंदी पाकिस्तान (India Vs Pakistan in T20 World Cup) से 23 अक्टूबर 2022 को मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड में खेला जाएगा। पाकिस्तान की टीम में फखर ज़मान की वापसी हो रही है। इस मैच में भारतीय टीम पिछले साल पाकिस्तान से मिली टी-20 वर्ल्ड-कप में शिकस्त और इस बार एशिया कप में मिली पराजय का बदला लेना चाहेगी। दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसक अब भारत और पाकिस्तान की टीम को केवल विश्व कप और एशिया कप जैसी बड़ी प्रतियोगिताओं के अलावा भारत पाकिस्‍तान सीरीज भी देखना चाहते हैं।

Also Read : IPL Auction 2023 : आईपीएल-16 में इन खिलाड़ियों की खुल सकती है किस्मत

बीसीसीआई का फ्यूचर टूर प्रोग्राम (एफटीपी 2023-2027)

अगले पांच वर्षों के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम का टूर-प्लेन बता दिया है। अगले पांच सालों में भारतीय टीम को कुल 141 मैच खेलने हैं, इसमें 38 टेस्ट, 42 वनडे और 61 टी-20 मैच शामिल हैं। पिछले एफटीपी में भारत ने पांच सालों में 161 मैच खेले थे। इस साल कम मैच खेलने पर बीसीसीआई के सचिव जय शाह का कहना है कि मैच भले ही कम हो लेकिन बीसीसीआई खेलों की क्वालिटी बढ़ाने पर ध्यान देगी। मैच कम होने का सबसे बड़ा कारण विश्व कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के साथ-साथ आईपीएल भी है।

बता दें कि आईपीएल अब 75 से 80 दिन तक चलता है, इस कारण द्विपक्षीय सीरीज़ (India Vs Pakistan Series) के लिए कम विंडो मिल रही है, इसलिए द्विपक्षीय सीरीज़ कम खेली जा रही हैं। इस एफटीपी में भारत ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के साथ अधिक दौरे रखे हैं। इन दोनों टीमों के साथ हर दो साल में एक टेस्ट सीरीज़ रखी जाएगी, यह सीरीज़ पांच मैचों की होगी। इसमें एक घरेलू और एक विपक्षी सीरीज़ खेली जाएगी। इन दोनों टीमों से हर वर्ष टी-20, वनडे या टेस्ट में से एक सीरीज़ ज़रूर खेली जाएगी।

भारत पाकिस्तान की टीमों के बारे में रोहित और बाबर का बयान

टी-20 विश्वकप शुरु होने से पहले एक इंटरव्यू में पाकिस्तान के कप्तान बाबर आज़म का कहना है कि जब भी वो भारतीय खिलाड़ियों से ख़ासतौर पर रोहित शर्मा से मिलते हैं तो उनको बहुत कुछ सीखने को मिलता है। रोहित शर्मा ने भी बताया कि जब भी वे पाकिस्तानी खिलाड़ियों से मिलते हैं तो एक दूसरे का हाल-चाल लेते हैं। फैंस के बीच एशिया कप से ही यह एक बड़ा विषय बना हुआ था कि भारत और पाकिस्तान के खिलाड़ी आपस में क्या बातचीत करते हैं।

दस वर्षों से नहीं हुई है India Vs Pakistan Series

साल 2012-13 में पाकिस्तान ने भारत (Last India Vs Pakistan Series) का दौरा किया था। इस दौरे में पाकिस्तान को भारत के ख़िलाफ़ तीन वनडे और दो टी-20 मैच खेलने थे। वनडे सीरीज़ में पाकिस्तान 2-1 से विजयी रहा। टी-20 सीरीज़ 1-1 से ड्रॉ रही थी। इस सीरीज़ के तुरंत बाद दोनों देशों के बीच बॉर्डर पर तनातनी के कारण कोई भी द्विपक्षीय सीरीज़ ना खेलने का फ़ैसला लिया गया। उस दौरे के बाद भारत और पाकिस्तान की टीमें केवल आईसीसी द्वारा आयोजित प्रतियोगिता में ही एक दूसरे के खिलाफ मैच खेलती हैं।

कब हो सकती है India Vs Pakistan Series

बीसीसीआई ने एफटीपी 2023-2027 में पाकिस्तान से कोई मुक़ाबला नहीं रखा है। बीसीसीआई का कहना है कि बिना भारतीय सरकार की अनुमति लिए, पाकिस्तान के साथ कोई श्रृंखला नहीं रखी जा सकती। इस बात से दुनिया भर के क्रिकेट फैंस जो भारत और पाकिस्तान की टीमों को फ़ॉलो करते हैं उनकी उम्मीदों को बड़ा झटका लगा है। बता दें कि आने वाले अगले पांच वर्षों तक भारत और पाकिस्तान के बीच कोई भी द्विपक्षीय श्रृंखला (India Vs Pakistan Series) का कोई संकेत नहीं दिखाई पड़ रहा है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Black Water क्या है? जो सेलिब्रिटीज की है पहली पसंद जानिए अब तक कितना बन गया है राममंदिर? Digital Rupee क्या है? जानिए कैसे बदलने वाली है आपकी जिंदगी IPL 2023 में आ रहा विस्फोटक ऑलराउंडर, धोनी के छक्के भी पड़ जाएंगे फीके विराट कोहली का इन हसीनाओं से रह चुका है चक्कर