ProfileNational

Jairam Thakur Biography in Hindi | जयराम ठाकुर का जीवन परिचय

जयराम ठाकुर (Jairam Thakur) भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और हिमाचल प्रदेश के वर्तमान मुख्यमंत्री हैं। एक किसान परिवार में जन्मे जयराम ठाकुर ने अपनी मेहनत और लगन से ही हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में अपनी जगह बनाई है। साल 2017 में वे हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। उन्होंने अपने करियर की शुरुआत स्नातक की शिक्षा ग्रहण करते हुए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् से छात्र नेता के रूप में चुनाव लड़कर की थी।

Jairam Thakur Biography in Hindi

जयराम ठाकुर ने 26 साल की उम्र में अपने जीवन का पहला चुनाव लड़ा उस चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। तमाम कठिनाइयों भरे सफ़र को तय करते हुए जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री बने। आइये जानते हैं जयराम ठाकुर का जीवन परिचय (Jairam Thakur Biography in Hindi)…

Table of Contents

जयराम ठाकुर की जीवनी – Jairam Thakur Biography in Hindi

पूरा नामजयराम ठाकुर
निक नेमराम
जन्म06 जनवरी 1965  
आयु57 वर्ष
जन्म स्थानतांदी गाँव, मंडी जिला, हिमाचल प्रदेश
पिता का नामजेठूराम ठाकुर
माता का नामबिक्रमू देवी
भाई-बहनभाई – बीरी सिंह, अनंत राम, वीर सिंह
बहन – पुरनू देवी, अनु ठाकुर 
वैवाहिक स्थित्तिविवाहित
पत्नी का नामडॉ. साधना ठाकुर
बच्चेबेटी – प्रियंका ठाकुर, चन्द्रिका ठाकुर
बेटा – कोई नहीं
शैक्षिक योग्यताएमए (लोक प्रशासन)
व्यवसायराजनेता
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू
जातिराजपूत
राजनैतिक दल भारतीय जनता पार्टी
पदमुख्यमंत्री (हिमाचल प्रदेश)
गृह नगरतांदी गाँव, मंडी जिला, हिमाचल प्रदेश
कुल सम्पत्तिलगभग 3 से 4 करोड़ (2017)

जयराम ठाकुर कौन हैं? – Who is Jairam Thakur

जयराम ठाकुर वर्तमान में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत हैं। वे हिमाचल प्रदेश में भारतीय जनता पार्टी का वरिष्ठ चेहरा माने जाते हैं। जयराम ठाकुर ने अपने जीवन में राजनीति की शुरुआत तब की जब वे अपनी स्नातक की शिक्षा प्राप्त कर रहे थे। वे हिमाचल प्रदेश की सिराज विधानसभा से साल 1998 में पहली बार विधायक बने तब से लेकर अब तक वे इसी सीट पर विधायक हैं। जयराम ठाकुर अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के उप-सचिव भी रहा चुके हैं। वे भारतीय जनता पार्टी से हिमाचल प्रदेश के उपाध्यक्ष के पद पर भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

जयराम ठाकुर का जीवन परिचय

जयराम ठाकुर का जन्म और माता- पिता – Jairam Thakur Birth, Mother – Father

जयराम ठाकुर का जन्म 06 जनवरी 1965 को तांदी गाँव, मंडी जिला, हिमाचल प्रदेश में हुआ था। उनके पिता का नाम जेठूराम ठाकुर और माता का नाम बिक्रमू देवी था। इनका जन्म एक मध्यमवर्गी परिवार में हुआ था। इनके पिता एक मिस्त्री थे और माता गृहिणी थीं। इनका बचपन बहुत ही गरीबी में और बहुत सी कठिनाइयों में बीता। जयराम ठाकुर के परिवार में इनके माता-पिता के अलावा इनके तीन भाई बीरी सिंह, अनंत राम, वीर सिंह और दो बहने पुरनू देवी और अनु ठाकुर हैं।

Also Read – Himanta Biswa Sarma Biography in Hindi | हेमंत बिस्वा सरमा का जीवन परिचय

जयराम ठाकुर की शिक्षा – Jairam Thakur Education

जयराम ठाकुर ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा हिमाचल प्रदेश के मंडी जिले के एक सरकारी स्कूल से प्राप्त की। उनका बचपन बहुत ही कठिनाइयों भरा रहा। इन्होने अपनी मैट्रिक की शिक्षा भी मंडी से ही प्राप्त की। कहा जाता है कि वह इस दौरान करीब 14 किलोमीटर पैदल चलकर अपने विद्यालय जाया करते थे। 10वीं की शिक्षा प्राप्त करने के बाद इनके पिता का अचानक निधन हो गया। जिसकी वजह से घर की सभी जिम्मेदारियां उनके सिर आ गईं।

इस कारण से उन्होंने अपनी पढ़ाई रोक दी और घर में खेती बाड़ी करके अपने परिवार का भरण-पोषण करने लगे। इसके बाद उन्होंने काम करके पैसे जुटाए और दो साल बाद उन्होंने एक बार फिर अपनी पढ़ाई प्रारम्भ की। उन्होंने वल्लभ कॉलेज मंडी में एडमिशन लिया और अपनी स्नातक की शिक्षा प्राप्त की। जिसके बाद उन्होंने पंजाब के चंडीगढ़ विश्वविद्यालय से लोक प्रशासन में एमए किया। उनका शैक्षिक जीवन सामान्य नहीं था लेकिन फिर भी उन्होंने कभी हार नहीं मानी।

जयराम ठाकुर का वैवाहिक जीवन – Jairam thakur Married Life

जयराम ठाकुर का विवाह साल 1995 में हुआ था। इनकी पत्नी का नाम डॉ. साधन ठाकुर है। इनकी पत्नी पेशे से एक चिकित्सक हैं। साधना ठाकुर का जन्म राजस्थान के अलवर जिले में हुआ था। यहीं से उन्होंने शिक्षा भी प्राप्त की। साधना ठाकुर का परिवार राजस्थान की राजधानी जयपुर में रहता है। जयराम ठाकुर और साधना ठाकुर की दो बेटियां प्रियंका ठाकुर और चन्द्रिका ठाकुर हैं। कहा जाता है कि जयराम ठाकुर एक खुश-मिजाज इंसान हैं उन्हें परिवार के साथ समय बिताना पसंद है।

जयराम ठाकुर का जीवन परिचय

Also Read – Pushkar Singh Dhami Biography in Hindi | पुष्कर सिंह धामी का जीवन परिचय

जयराम ठाकुर का राजनैतिक जीवन – Jairam Thakur Political Career

जयराम ठाकुर ने अपने राजनैतिक करियर की शुरुआत छात्र नेता के रूप में की थी। उन्होंने अपनी स्नातक की शिक्षा के दौरान छात्र नेता का चुनाव लड़ा और वे विजयी हुए। जयराम ठाकुर अपने कॉलेज के दिनों से ही अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की सदस्यता ग्रहण कर ली थी। जयराम ठाकुर एक किसान परिवार में जन्मे थे और बहुत-सी कठिनाइयों का सामना उन्होंने पहले ही कर रखा था यही कारण था कि वे संघर्ष करने से कभी नहीं कतराते थे।  

साल 1986 में जयराम ठाकुर ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की हिमाचल प्रदेश की साखा के संयुक्त सचिव के पद पर कार्य किया। इसके बाद अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की जम्मू-कश्मीर शाखा में भी कार्यरत रहे। जयराम ठाकुर ने भारतीय जनता पार्टी की राजनैतिक युवा विंग भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद भी सम्भाला।

इस दौरान जयराम ठाकुर ने भारतीय जनता पार्टी में अपनी पहचान बना ली थी। जयराम ठाकुर साल 2000 में भारतीय जनता पार्टी हिमाचल प्रदेश के उपाध्यक्ष के रूप में नियुक्त किये गये। जयराम ठाकुर ने इस पद पर वर्ष 2003 तक कार्य किया।  

जयराम ठाकुर का जीवन परिचय

साल 1993 में जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश की मंडी सीट से भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ा लेकिन यह पहला चुनाव था जिसमे उन्हें हार का सामना करना पड़ा और इसे उनके अब तक के जीवन की पहली और आखरी हार कहा जा सकती है। जयराम ठाकुर ने जब विधानसभा के लिए चुनाव लड़ा तब वे सिर्फ 26 साल के थे। जयराम ठाकुर ने एकबार फिर सिराज सीट से साल 1998 में चुनाव लड़ा और उन्होंने जीत दर्ज की। 

इसके बाद वे कोई चुनाव नहीं हारे वे मंडी जिले की सिराज सीट से अबतक पांच बार विधायक रह चुके हैं। अपने विधायक के कार्यकाल के दौरान जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश की सरकार में कई राज्य मंत्री पद और कैबिनेट मंत्री पद भी सम्भाले हैं। साल 2010 में उन्होंने हिमाचल प्रदेश में ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री के पद पर कार्य किया।

Also Read – अजय सिंह बिष्ट कैसे बने योगी आदित्यनाथ? यहां जानिए पूरी कहानी

जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में – Jairam Thakur as A Chief Minister of Himachal Pradesh

जयराम ठाकुर ने राजनीति में अपना अच्छा समय व्यतीत किया। वे हमेशा सादगी पूर्व स्वभाव वाले व्यक्ति के रूप में कार्य करते रहे तथा पार्टी और देश के प्रति समय – समय पर उन्होंने अपनी वफादारी भी दिखाई यही कारण था कि साल 2017 में हिमाचल प्रदेश में जब भाजपा ने एक बार फिर विजय हासिल की तो भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने स्वयं उन्हें हिमाचल प्रदेश का मुख्यमंत्री बनाने का निर्णय लिया। 27 दिसम्बर 2017 को जयराम ठाकुर ने हिमाचल प्रदेश के 14वें मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण की और इस तरह तब से लेकर अब तक वे हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यरत हैं।

Jairam Thakur Biography in Hindi

जयराम ठाकुर की कुल सम्पत्ति – Jairam Thakur Net Worth

जयराम ठाकुर का जन्म एक गरीब परिवार हुआ था। उन्होंने अपना बचपन बहुत ही गरीबी और कठिनाइयों के बीच बिताया।लेकिन अब वे हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं और उनकी कुल सम्पत्ति लगभग 3 से 4 करोड़ है जो कि उन्होंने अपने 2017 के हलफनामे में बताई थी। इसके अलावा हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में उन्हें 3 लाख 10 हजार रूपये मासिक वेतन के रूप में मिलता है।

जयराम ठाकुर के सोशल मीडिया एकाउंट्स – Jairam Thakur Social Media Handle’s

Jairam Thakur Facebook https://www.facebook.com/jairamthakurbjp
Jairam Thakur Twitter https://twitter.com/jairamthakurbjp
Jairam Thakur Instagram https://www.instagram.com/jairamthakurhimachal/

FAQ’s

जयराम ठाकुर का जन्म कब हुआ था?

06 जनवरी 1965

जयराम ठाकुर के पिता का नाम क्या है?

जेठूराम ठाकुर

जयराम ठाकुर की पत्नी का नाम क्या है?

डॉ. साधना ठाकुर

जयराम ठाकुर किस राज्य के मुख्यमंत्री हैं?

हिमाचल प्रदेश

जयराम ठाकुर हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री कब बने?

27 दिसम्बर 2017 को

जयराम ठाकुर कितनी बार विधायक रह चुके हैं?

5 बार

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Black Water क्या है? जो सेलिब्रिटीज की है पहली पसंद जानिए अब तक कितना बन गया है राममंदिर? Digital Rupee क्या है? जानिए कैसे बदलने वाली है आपकी जिंदगी IPL 2023 में आ रहा विस्फोटक ऑलराउंडर, धोनी के छक्के भी पड़ जाएंगे फीके विराट कोहली का इन हसीनाओं से रह चुका है चक्कर