ProfileFeaturedSports

KL Rahul Biography in Hindi | के एल राहुल का जीवन परिचय

KL Rahul Biography in Hindi : के एल राहुल भारतीय क्रिकेटर और विकेट कीपर के तौर पर जाने जाते हैं। नई पीढ़ी के बेहतरीन क्रिकेटर में अपना रखने वाले के एल राहुल ने अपना पहला अंतर्राष्ट्रीय मैच साल 2014 में खेला था। शिक्षा में अव्वल होने के बावजूद भी के एल राहुल ने क्रिकेट में अपना करियर बनाया। के राहुल ने मात्र 14 गेंदों में 50 रन बनाकर अर्धशतक जड़ा था।

KL Rahul Biography in Hindi

के एल राहुल के आज पूरी दुनिया में बहुत से फैंस हैं। बेहतरीन बल्लेबाजी और विकेटकीपिंग की वजह से के एल राहुल को आधुनिक क्रिकेट का राहुल द्रविण कहा जाता है। के एल राहुल अपने गेम की वजह से तो अक्सर सुर्ख़ियों में रहते ही हैं साथ ही वे अपने एक्ट्रेस आथिया शेट्टी के साथ अपने रिश्ते की वजह से भी सुर्ख़ियों में बने रहते हैं। आइये जानते हैं के एल राहुल का जीवन परिचय (KL Rahul Biography in Hindi)… 

के एल राहुल की जीवनी – KL Rahul Biography in Hindi

पूरा नामकन्नौर लोकेश राहुल
नामके एल राहुल, लोकेश राहुल
जन्म18 अप्रैल 1992
आयु30 वर्ष
जन्म स्थानगलौर, कर्नाटक, भारत
पिता का नामके एन लोकेश
माता का नामराजेश्वरी
बहनभावना
अफेयर्सएलिकिजर नाहर,
सोनम बाजवा,
अथिया शेट्टी (वर्तमान)
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
शैक्षिक योग्यतास्नातक (कॉमर्स)
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू
व्यवसायक्रिकेटर
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट की शुरुआतटेस्ट-26 दिसंबर 2014 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में
टी-20 -18 जून 2016 जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में
वनडे -11 जून 2016 जिम्बाब्वे के खिलाफ हरारे में
जर्सी नंबर1, 11
कोचसैमुअल जयराज, जीके अनिल कुमार, सोमशेखर शिरागुप्पी, देवदास नायक
मासिक वेतनकरीब 17 करोड़ से अधिक
कुल सम्पत्तिकरीब 10 मिलियन डॉलर

के एल राहुल कौन हैं? – Who is KL Rahul Wikipedia in Hindi

के एल राहुल (KL Rahul) भारतीय क्रिकेट टीम में दाहिने हाथ के बल्लेबाज हैं। अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी के साथ ही के एल राहुल को एक विकेट कीपर के तौर पर भी जाना जाता है। के एल राहुल ने साल 2010 में अंडर-19 विश्वकप में भारतीय टीम में हिस्सा लिया था। साल 2013-14 में के एल राहुल ने रणजी ट्रॉफी खेला और 1033 रनों से कर्नाटक रणजी में जीत दर्ज की।

KL Rahul Biography in Hindi

के एल राहुल साल 2013 में आईपीएल टीम रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर का हिस्सा बने। उन्होंने अपने आईपीएल की शुरुआत रॉयल चैलेन्जर्स बैंगलोर के साथ की लेकिन बाद में उन्होंने अलग-अलग टीमों में खरीदा गया और उन्होंने उन टीमों के साथ खेला। के एल राहुल को भारतीय क्रिकेट टीम में एक युवा क्रिकेटर के रूप में देखा जाता है। अपने प्रदर्शन ने उन्होंने पूरी दुनिया में लोगों का दिल जीता है।

के एल राहुल जन्म और माता-पिता – KL Rahul Birth & Mother-Father

भारतीय क्रिकेटर के एल राहुल (KL Rahul) का जन्म कर्नाटक राज्य के गलौर में 18 अप्रैल 1992 को हुआ था। के एल राहुल का पूरा नाम कन्नौर लोकेश राहुल हैं। लोकेश राहुल और के एल राहुल के नाम से बुलाया जाता है। लोकेश राहुल के परिवार में उनके माता-पिता और एक बहन है।

के एल राहुल के पिता का नाम के.एन. लोकेश है और माता नाम राजेश्वरी है। लोकेश राहुल के पिता नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी कर्नाटक में प्रोफेसर और कार्यकारी निर्देशक के पद पर हैं। उनकी माँ मैंगलोर यूनिवर्सिटी में प्रोफेसर हैं। के एल राहुल की छोटी बहन जिसका नाम भावना है।

के एल राहुल की शैक्षिक योग्यता – KL Rahul Education

के एल राहुल ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा (KL Rahul Early Education) सूरतकल स्कूल से प्राप्त की।उसके बाद के एल राहुल ने श्री भगवान महावीर जैन विश्वविद्यालय बैंगलोर में एडमिशन लिया वहां से स्नातक में बीकॉम की डिग्री प्राप्त की।के एल राहुल का परिवार एक शैक्षिक परिवार था जिसका असर उनपर भी देखने में मिला। अपनी मैट्रिक की परीक्षा में के एल राहुल ने 90% अंक प्राप्त किये थे। Also Read – IPL Auction 2023 : आईपीएल-16 में इन खिलाड़ियों की खुल सकती है किस्मत

क्रिकेट के साथ की के एल राहुल शिक्षा में भी अव्वल थे। के एल राहुल ने 10 वर्ष की उम्र से क्रिकेट खेलना स्टार्ट कर दिया था।  के एल राहुल का परिवार उन्हें क्रिकेट के लिए हमेशा सपोर्ट करता था ख़ासकर उनके पिता क्योंकि उनके पिता खुद क्रिकेट के बड़े शौकीन थे।  के एल राहुल अपने स्कूल की शिक्षा के दिनों में क्रिकेट टूर्नामेंट में हिस्सा लिया था।  

के एल राहुल का क्रिकेट करियर – KL Rahul Cricket Career

के एल राहुल ने साल 2010 से प्रोफेशनल क्रिकेट करियर (KL Rahul Cricket Career) की शुरुआत की।  उन्होंने घरेलू स्तर  खेलना प्रारम्भ किया था।  साल 2010 में कर्नाटक की टीम की टीम की तरफ से बेहतरीन प्रदर्शन करने की वजह से राहुल को अंडर-19 क्रिकेट विश्वकप के लिए चुना गया। इस विश्व कप में के एल राहुल ने अपना बेहतरीन प्रदर्शन किया।  उन्होंने करीब 150 राण भी बनाये। 

इसके बाद के एल राहुल ने रणजी ट्रॉफी और दिलीप ट्रॉफी में भी खेला।  उनके प्रदर्शन से प्रभावित होकर उन्हें भारतीय क्रिकेट टीम का हिस्सा बनाया गया। के एल राहुल ने साल 2014 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय मैच खेला।  यह मैच टेस्ट मैच थे जिसमे के एल राहुल का प्रदर्शन ज्यादा अच्छा नहीं था उन्होंने दो पारियों में सिर्फ 1 और 3 रन ही बनाये। Also Read – Sania Mirza Biography in Hindi | सानिया मिर्जा का जीवन परिचय

इसके बाद सिडनी के खिलाफ टेस्ट मैच में खेलते हुए उन्होंने 110 रन बनाया और और कप्तान विराट कोहली के साथ 141 रनों की साझेदारी भी की।  श्रीलंका  दौरे के समय उनका प्रदर्शन अच्छा नहीं कारन उन्हें कुछ समय के लिए टीम से बाहर कर दिया गया।  साल 2016 में  भारतीय टीम का हिस्सा बनाया गया। जिसमे उन्होंने जिम्बाब्वे के खिलाफ 11 जून को हरारे में मैच खेला जिसमे उन्होंने नाबाद 100 रन बनाये।  यह उनका पहला अंतरराष्ट्रीय वनडे था।

KL Rahul Biography in Hindi

इसके बाद के एल राहुल ने वेस्टइंडीज दौरे पर भी भारतीय टीम का हिस्सा रहे और उन्होंने 150 रन बनाए। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ टी-20 मैच खेलते हुए 51 गेंदों में शतक बनाकर रिकॉर्ड कायम किया। यह उनका पहला टी-20 था जो की भारत बाद में 1 रन से हार गया था। इसके बाद वे लगातार भारतीय टीम के लिए खेलते रहे।  उनके बेहतरीन प्रदर्शन की  वजह से दुनिया भर में उनके बहुत से फैंस हैं।

उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट के साथ-साथ आईपीएल में भी काफी अच्छा प्रदर्शन किया। उन्होंने  साल 2013 से ही आईपीएल में अपने करियर की शुरुआत की थी। उनकी पहली तीन रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर थी लेकिन इसके बाद उन्होंने अलग-अलग आईपीएल टीम के साथ खेला। Also Read – Virat Kohli Biography in Hindi |  विराट कोहली का जीवन परिचय  

के एल राहुल के अफेयर्स – KL Rahul Affairs & Girlfriends

के एल राहुल का नाम अलग-अलग अभिनेत्रियों के साथ जुड़ा जिनमे से उनका पह ली बार उनका नाम एलिकिजर नाहर के साथ जुड़ा। एलिकिजर नाहर एक मॉडल हैं। इसके बाद के एल राहुल का नाम सोनम बाजवा के साथ जुड़ा जो भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में अभिनेत्री के तौर पर काम कर रहीं हैं। 

KL Rahul Biography in Hindi

फिलहाल के एल राहुल बहुचर्चित बॉलीवुड अभिनेता सुनील शेट्टी की बेटी अथिया शेट्टी को डेट कर रहे हैं। दोनों  को अक्सर साथ में  देखा जाता है। उनके रेलशनशिप में होने की पुष्टि स्वयं सुनील शेट्टी ने भी की थी। क्रिकेट और बॉलीवुड की यह जोड़ी लोग खूब पसंद कर रहे हैं। खबरों की की माने तो के एल राहुल और अथिया शेट्टी जनवरी 2023 में विवाह के बंधन में बंधने वाले हैं।

के एल राहुल की कुल सम्पत्ति – KL Rahul Net Worth

के एल राहुल क्रिकेटर होने के साथ-साथ कई बड़े ब्रांड्स का एडवेर्टीजमेंट भी करते हैं। वेबसाइट सी ऐ नॉलेज के अनुसार के एल राहुल की कुल सम्पत्ति (KL Rahul Net Worth) करीब 10 मिलियन डॉलर है। इसके अलावा के एल राहुल को करीब 17 करोड़ रूपये मासिक वेतन भी मिलता है। साल 2022 में उन्हें लखनऊ की आईपीएल टीम के लिए करीब 17 करोड़ रूपये में खरीदा गया। 

FAQ’s

के एल राहुल का जन्म कब हुआ था?

18 अप्रैल 1992

के एल राहुल का पूरा नाम क्या है ?

कन्नौर लोकेश राहुल

के एल राहुल के पिता का नाम क्या है ?

के एन लोकेश

के एल राहुल शैक्षिक योग्यता क्या है ?

स्नातक (बीकॉम)

के एल राहुल और अथिया शेट्टी की शादी कब है ?

जनवरी 2023 (खबरों के हिसाब से)

के एल राहुल ने पहला इंटरनेशनल क्रिकेट मैच कब और कहा खेला था ?  

टेस्ट-26 दिसंबर 2014 ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न में

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Black Water क्या है? जो सेलिब्रिटीज की है पहली पसंद जानिए अब तक कितना बन गया है राममंदिर? Digital Rupee क्या है? जानिए कैसे बदलने वाली है आपकी जिंदगी IPL 2023 में आ रहा विस्फोटक ऑलराउंडर, धोनी के छक्के भी पड़ जाएंगे फीके विराट कोहली का इन हसीनाओं से रह चुका है चक्कर