Lakshya Sen

Lakshya Sen Biography : CWG 2022 में दिखा लक्ष्‍य सेन का जलवा, जीता गोल्‍ड

Lakshya Sen Biography : लक्ष्य सेन एक भारतीय युवा बैडमिंटन खिलाड़ी है। इनको ये खेल विरासत में मिला है। हाल ही में जनवरी 2022 में इंडियन ओपन मेंस सिंगल का टाइटल जीतने वाले लक्ष्य सेन पहले भारतीय हैं। जिन्होंने साल 2018 में इंडोनेशिया के जकार्ता में एशियाई जूनियर बैडमिंटन चैंपियनशिप में गोल्ड मेडल हासिल कर इतिहास रचा था और 53 साल बाद भारत को स्वर्ण पदक दिलाया। लक्ष्य सेन इंडिया के फेमस बैडमिंटन प्लेयर हैं। लक्ष्‍य सेन ने बर्मिंघम में कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 में गोल्‍ड मेडल जीत लिया है। आइए आज जानते हैं लक्ष्य सेन का जीवन परिचय (Lakshya Sen Biography In Hindi)

Lakshya Sen

लक्ष्य सेन का जीवन परिचय | Lakshya Sen Biography In Hindi

नामलक्ष्य सेन
जन्म16 अगस्त 2001
जन्म स्थानअल्मोड़ा (उत्तराखंड)
उम्र22 साल
पेशाखिलाड़ी
खेलबैडमिंटन प्लेयर
शिक्षाप्रकाश पादुकोण अकैडमी बेंगलुरू से ट्रेनिंग
पिताडीके सेन
मातानिर्मला सेन
भाईचिराग सेन
नागरिकताभारतीय
धर्महिंदू

व्यक्तिगत जीवन

लक्ष्य सेन का जन्म (Lakshya Sen) 16 अगस्त 2001 को उत्तराखंड के अल्मोड़ा वादियों में हुआ था। लक्ष्य सेन मूल रूप से सोमेश्वर के गांव रस्यारा के रहने वाले हैं,लेकिन इनका परिवार अल्मोड़ा के तिलकपुर मोहल्ले में रहता है। इनके पिता का नाम डीके.सेन है। जो भारतीय खेल प्राधिकरण (SAI) में राष्ट्रीय बैडमिंटन कोच है। इनकी माता का नाम निर्मला सेन है ,जो एक स्कूल टीचर है। इनके बड़े भाई चिराग सेन हैं। जो अंतरराष्ट्रीय बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। हालांकि लक्ष्य सेन जिस परिवार में पैदा हुए थे उस परिवार में पहले से ही बैडमिंटन खेला जाता था।

Also Read- Saikhom Mirabai Chanu Biography : कौन हैं मीराबाई चानू? वेटलिफ्टिंग में तोड़े कई रिकॉर्ड

कैरियर

कम उम्र में ही लक्ष्य सेन (Lakshya Sen) ने ऐसी मुकाम हासिल कर ली है जो किसी की बस की बात नहीं होती। अपने बैडमिंटन खेलने के टैलेंट को दुनिया के सामने निखारा है और साल 2016 में उन्होंने जूनियर बैडमिंटन सर्किट में बेहतर अभिनय किया।

साल 2017 में बीडब्ल्यूएफ वर्ल्ड जूनियर में लक्ष्य सेन को पहला स्थान (Lakshya Sen) जूनियर सिंगल प्लेयर के तौर पर मिला था। साल 2016 में आयोजित इंडिया इंटरनेशनल सीरीज टूर्नामेंट में उन्होंने मेंस सिंगल टाइटल को अपने नाम किया था। साल 2018 में लक्ष्य सेन‌ ने एशियन जूनियर चैंपियनशिप में भी जीत हासिल की थी।

शिक्षा

लक्ष्य सेन ने अल्मोड़ा में ही स्थित प्रकाश पदुकोण बैडमिंटन ट्रेनिंग सेंटर में एडमिशन लिया और यहीं से उन्होंने एक अच्छे बैडमिंटन प्लेयर के रुप में मुकाम हासिल की।

लक्ष्य सेन की उपलब्धियां

वर्षप्रतियोगितापदक
2016एशियाई जूनियर चैंपियनशिप (बैंकॉक)     कांस्य
2018युवा ओलंपिक खेल (ब्यूनस आयर्स)गोल्ड
2018एशियाई जूनियर चैंपियनशिप (जकार्ता)गोल्ड
2018विश्व जूनियर चैंपियनशिप (मार्खम)कांस्य
2018युवा ओलंपिक खेल ब्यूनस (आयर्स)रजत
2020एशिया टीम चैंपियनशिप (मनीला)कांस्य
2021विश्व चैंपियनशिप (हुएल्वा)कांस्य
2022कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स (बर्मिंघम)गोल्ड

FAQ:

लक्ष्य सेन कौन है?

लक्ष्य सेन मशहूर इंडियन बैडमिंटन प्लेयर है।

लक्ष्य सेन ट्रेंडिंग में क्यों है?

इंडियन ओपन मेंस सिंगल का टाइटल जीतने वाले लक्ष्य सेन पहले भारतीय हैं।

लक्ष्य सेन की गर्लफ्रेंड का नाम क्या है?

इनका किसी के साथ कोई भी अफेयर की जानकारी नहीं है, इसलिए गर्लफ्रेंड होने की बात बिल्कुल झूठी हो सकती है।

लक्ष्य सेन ने बैडमिंटन की ट्रेनिंग कहां से ली?

इन्होंने अपने बैडमिंटन की ट्रेनिंग प्रकाश पदुकोण बैडमिंटन अकैडमी से ली।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती 2022 के रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन कलौंजी इन बिमारियों का है रामबाण इलाज, ऐसे करें उपयोग इन बिमारियों से दूर रखता है अखरोट, आज से ही खाना करें शुरू
भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती 2022 के रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन कलौंजी इन बिमारियों का है रामबाण इलाज, ऐसे करें उपयोग इन बिमारियों से दूर रखता है अखरोट, आज से ही खाना करें शुरू