ProfileEntertainment

Nimrat Kaur Ahluwaliya Biography in Hindi | निमृत कौर अहलूवालिया का जीवन परिचय

Nimrat Kaur Ahluwaliya : निमृत कौर अहलूवालिया अपनी खूबसूरती और मॉडलिंग के लिए जानी जाती हैं। वह एक भारतीय अभिनेत्री हैं। उनका निक नेम निमृत है। निमृत कौर अभिनेत्री और मॉडल के अलावा एक वकील भी हैं। वह फेमिना मिस इंडिया में हिस्सा भी ले चुकी हैं। निमृत कौर अहलूवालिया का जन्म नई दिल्ली के एक पंजाबी परिवार में हुआ था। निमृत कौर अहलूवालिया की ‘बिग बॉस 16’ में कंटेस्टेंट के तौर पर एंट्री हो चुकी है।

Nimrat Kaur Ahluwaliya Biography in Hindi

मशहूर टीवी सीरियल ‘छोटी सरदारनी’ में मेहर कौर ढिल्लन के किरदार में उन्हें खूब सराहा गया। इसी शो से निमृत ने लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली और एक अच्छी एक्ट्रेस के रूप में पहचानी जाने लगीं। आइए जानते हैं निमृत कौर का जीवन परिचय (Nimrat Kaur Ahluwaliya Biography in Hindi)…

Table of Contents

निमृत कौर अहलूवालिया की जीवनी – Nimrat Kaur Ahluwaliya wiki Biography In Hindi

पूरा नामनिमृत कौर अहलूवालिया
उपनामनिमृत
जन्मतिथि11 दिसम्बर 1994
जन्मस्थाननई दिल्ली
उम्र28
प्रसिद्धटीवी सीरियल ‘छोटी सरदारनी’ से
स्कूल का नामसेनर मार्क सीनियर सेक पब्लिक स्कूल मीरा बाग़, नई दिल्ली
कॉलेज का नामआर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ़ लॉ मोहाली
शैक्षिक योग्यताबीए एलएलबी
माताइन्द्रप्रीत अहलूवालिया
पिताभूपेंद्र सिंह अहलूवालिया
भाईअर्पित सिंह अहलूवालिया, करन सिंह अहलूवालिया
धर्मसिक्ख धर्म
राष्ट्रीयताभारतीय
आदतेंयात्रा करना, तैराकी करना
वैवाहिक जीवनअविवाहित

निमृत कौर अहलूवालिया कौन हैं? – Who Is Nimrat Kaur Ahluwaliya

निमृत कौर अहलूवालिया (Nimrat Kaur Ahluwaliya) भारत की चर्चित एक्ट्रेस हैं। एक्ट्रेस से पहले वह मॉडल भी रह चुकी हैं। निमृत ने अनुराग कश्यप की फिल्म ‘पेडलर’ और उसके बाद ‘लंचबॉक्स’ में काम किया। निमृत कौर पेशे से एक वकील भी हैं। निमृत कौर फेमिना मिस इंडिया में हिसा भी ले चुकी हैं। वह बेहद खूबसूरत एक्ट्रेस हैं।

Nimrat Kaur Ahluwalia

निमृत कौर का जन्म और माता-पिता – Nimrat Kaur Ahluwaliya Birth And Mother-Father

निमृत कौर (Nimrat Kaur Ahluwaliya wiki) का जन्म 11 दिसम्बर 1994 में नई दिल्ली में हुआ। निमृत के माता-पिता के बारे में बात करें तो उनके पिता का नाम  भूपेंद्र सिंह अहलूवालिया है। उनके पिता मणिपुर में एक सेना अफसर हैं। निमृत की मां इन्द्रप्रीत अहलूवालिया स्कूल में प्राचार्य हैं। उनके दो भाई अर्पित सिंह अहलूवालिया और करन सिंह अहलूवालिया हैं। अर्पित सिंह अहलूवालिया ड्रेक्सेल विश्वविद्यालय अमेरिका में पढ़ाई कर रहे हैं।

Also Read – Sajid Khan Biography in Hindi | साजिद खान का जीवन परिचय

निमृत कौर की शिक्षा – Nimrat Kaur Education in Hindi

निमृत कौर (Nimrat Kaur Ahluwaliya) ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट मार्क सीनियर सेक पब्लिक स्कूल मीरा बाग़, नई दिल्ली से की। उन्होंने स्नातक की डिग्री आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ़ लॉ मोहाली से प्राप्त की। आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ़ लॉ मोहाली से निमृत ने एलएलबी की पढ़ाई की है। इसलिए वह एक एक्ट्रेस के साथ एक अच्छी वकील भी हैं। निमृत कौर को बचपन से ही अभिनय और डांस में काफी दिलचस्पी थी इसलिए वह स्कूल में होने वाले डांस कंपटीशन में बढ़-चढ़कर भाग लेती थीं।

 निमृत कौर (Nimrat Kaur Ahluwaliya) ने ई-टाइम्स के एक इंटरव्यू में बताया कि जब वह 12वीं कक्षा में पढ़ती थी तब उनके मोटापे का खूब मजाक उड़ाया जाता था। उन्होंने बताया उस समय उन्हें हर समय खाने की आदत पड़ गई थी। ज्यादा खाना खाने की वजह से उनका वजन 78 किलो पहुंच गया था। बारहवीं कक्षा पास करने के बाद जब वह कॉलेज में लॉ की पढ़ाई के लिए गईं तब उनके बैच की और हॉस्टल की लड़कियां उनका खूब मजाक उड़ाया करती थीं।

Also Read – Kili Paul Biography In Hindi | किली पॉल का जीवन परिचय

निमृत कौर अहलूवालिया का करियर – Nimrat  Kaur Ahluwaliya Career In Hindi

उन्होंने अपने करियर की शुरुआत मॉडलिंग से की। साल 2018 में निमृत (Nimrat Kaur Ahluwaliya) ने फेमिना मिस इंडिया ब्यूटी पेजेंट में हिस्सा लिया था जिसमे वह टॉप-12 में शामिल थीं। निमृत ने अपने अभिनय करियर की शुरुआत जुलाई 2019 में कलर्स टीवी शो “छोटी सरदारनी” में हितेश भारद्वाज के साथ की। इस शो के किरदार में उन्हें एक अलग ही पहचान मिली। निमृत कौर कुछ म्यूजिक वीडियोज और खतरा-खतरा रिएलिटी शो का हिस्सा भी रह चुकी हैं।

Nimrat Kaur Ahluwalia

जनवरी 2019 में निमृत कौर (Nimrat Kaur Ahluwaliya), बैनेट दोसांझ द्वारा गाए गए गीत ‘सीरियस’ के वीडियो में दिखाई थीं। निमृत कौर ‘छोटी सरदारिनी’ के अलावा ‘नाटी पिंकी की लव स्टोरी’ में भी नजर आ चुकी हैं। वकील के तौर पर भी उनका नाम चर्चित है। उन्होंने देश के कई क़ानून फर्मों के साथ इंटर्नशिप की है। निमृत कौर ने दिल्ली के कमानी और एलटीजी ऑडिटोरियम में आयोजित कई नाटकों में भाग भी लिया है। साल 2018 में बी. प्राक के गीत ‘मस्तानी’ में भी काम किया।

Also Read – Abdu Rozik Biography In Hindi | अब्दू रोजिक का जीवन परिचय

निमृत कौर अहलूवालिया से जुडी कुछ रोचक जानकारियां

  • निमृत (Nimrat Kaur Ahluwaliya) को जंक इयररिंग्स इकट्ठा करना काफी पसंद है और उनके पास लगभग 700 जोड़े जंक इयररिंग्स हैं।
  • वह एक समाज सेविका भी हैं। मानवाधिकारों के लिए वह हमेशा सक्रीय रहती हैं। निमृत महिला एवं बाल विकास मंत्रालय में इंटर्न भी रह चुकी हैं, इतना ही नही वह राष्ट्रीय सशक्तिकरण मिशन का हिस्सा भी रहीं।
  • निमृत अपने काम पर फोकस तो करती ही हैं, साथ ही उन बच्चों को भी पढ़ाती भी हैं, जो शिक्षा से वंचित रह जाते हैं। वह अपना ज्यादातर समय बच्चों के साथ बिताती हैं।
  • निमृत का प्यार जानवरों के प्रति कम नही है उनके पास एक कुत्ता है, जिसके साथ वह अक्सर सोशल मीडिया पर फोटो साझा करती रहती हैं।
  • निमृत कौर को ट्रिप पर जाना, तैराकी करने के साथ ही साथ खेल खेलना भी बहुत पसंद है। वह अपने स्कूल की बॉस्केटबॉल और एथलेटिक्स टीम का हिस्सा भी रह चुकी हैं।
  • उनके पिता एक सेना अधिकारी हैं इसलिए वह आठ राज्यों में रह चुकी हैं।
  • निमृत कौर को अपने मम्मी-पापा के साथ कई जगहों पर मदिरा-पान भी करते देखा जा चुका है।
Nimrat Kaur Ahluwalia

निमृत कौर अहलूवालिया के पुरस्कार और उपलब्धियां – Nimrat  Kaur Ahluwaliya Awards and Achievement In Hindi

  • फरवरी 2018 में अहलूवालिया (Nimrat Kaur Ahluwaliya) ने टीजीपी द्वारा ‘द टियारा क्वीन’ जीता। ‘बेस्ट इन इवनिंग गाउन वियर’ का ख़िताब भी निमृत कौर के नाम है।
  • वर्ष 2018 में निमृत ने मणिपुर का प्रतिनिधित्व कर एफबीबी कलर्स फेमिना मिस इंडिया मणिपुर का ख़िताब भी अपने नाम किया।
  • निमृत एफबीबी कैंपस प्रिंसेस 2018 पटियाला ऑडिशन की फाइनलिस्ट में से एक थीं।

FAQ’s

निमृत कौर का जन्म कहां हुआ ?

नई दिल्ली

निमृत कौर एक्ट्रेस के अलावा दूसरा पेशा क्या है?

वकील

निमृत कौर अहलूवालिया किस टीवी सीरियल से चर्चा में आईं?

छोटी सरदारिनी

निमृत कौर अहलूवालिया ने करियर की शुरुआत किस रूप में की थी ?

मॉडलिंग

निमृत कौर ने अपनी एलएलबी की पढ़ाई किस कॉलेज से की है ?

आर्मी इंस्टिट्यूट ऑफ़ लॉ कॉलेज मोहाली

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Black Water क्या है? जो सेलिब्रिटीज की है पहली पसंद जानिए अब तक कितना बन गया है राममंदिर? Digital Rupee क्या है? जानिए कैसे बदलने वाली है आपकी जिंदगी IPL 2023 में आ रहा विस्फोटक ऑलराउंडर, धोनी के छक्के भी पड़ जाएंगे फीके विराट कोहली का इन हसीनाओं से रह चुका है चक्कर