Voter ID Card

Online Voter ID Card Apply Process in Hindi : घर बैठे ऐसे करें आवेदन

Voter ID Card Online Application in Hindi : पहले वोटर आइडी कार्ड (Voter ID Card) बनवाने के लिए काफी मशक्‍कत करनी पड़ती थी। बार-बार सरकारी दफ्तरों के चक्‍कर काटने से लेकर, घंटों तक लाइन में खड़े रहने तक, तमाम परेशानियों से जूझकर ही आप अपना वोटर आईडी कार्ड बनवा पाते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है। अब आप अपना वोटर आईडी कार्ड मिनटों में घर बैठे ही बनवा सकते हैं।

Voter ID Card

वोटर आईडी क्‍यों है जरूरी

वोटर आईडी आपकी पहचान का प्रमाण पत्र भी माना जाता है। इसके साथ ही यह आपके वोट देने के अधिकार के लिए भी बेहद आवश्‍यक है। आप घर बैठे चुनाव आयोग की वेबसाइट से आसान से स्‍टेप्‍स में वोटर आईडी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

एक हफ्ते में घर आ जाएगा कार्ड

घर बैठे ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड (Voter ID Card) बनवाने के लिए आपको सबसे पहले चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया पूरी कर लेने के बाद कम से कम एक हफ्ते से लेकर ज्‍यादा से ज्‍यादा 30 दिनों के अंदर आपका वोटर आईडी कार्ड आपके घर पर भारतीय डाक द्वारा भेज दिया जाएगा।

वोटर आईडी के लिए जरूरी दस्‍तावेज

वोटर आईडी कार्ड अप्‍लाई करने से पहले इसमें लगने वाले सभी दस्‍तावेजों को आप अपने साथ रख लीजिए। बता दें कि इसके लिए आपको हाल ही खींची गई अपनी दो पासपोर्ट साइज फोटो, आयु प्रमाण पत्र और एड्रेस प्रूफ की आवश्‍यकता होगी।

Also Read : कैसे करें ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन, यहां जानिए पूरा तरीका

पते का प्रमाण पत्र

यहां एड्रेस प्रूफ में आप किसी नेशनलाइज्‍ड बैंक की पासबुक / राशन कार्ड / पासपोर्ट / ड्राइविंग लाइसेंस / इनकम टैक्‍स असेसमेंट ऑर्डर / बिजली, पानी, टेलीफोन या गैस कनेक्‍शन का बिल, जिसमें भी आपका पता साफ-साफ दिया हो, उपयोग कर सकते हैं। अगर पते के प्रमाण के लिए कोई राशन कार्ड का उपयोग करता है तो उसे किसी एक और दस्‍तावेज को भी देना होगा।

आयु प्रमाण पत्र

वोटर आईडी कार्ड के लिए आयु प्रमाण पत्र में आप अपनी हाईस्‍कूल की मार्कशीट, जन्‍म प्रमाण पत्र दिया जा सकता है। अगर किसी के पास इनमें से कुछ नहीं है तो वह अपने माता-पिता जिनका नाम वोटर लिस्‍ट में है, उनमें से कोई एक अपने हस्‍ताक्षर के साथ आयु का डिक्‍लेरेशन दे सकते हैं। इस डिक्‍लेरेशन का एक निश्चित फॉर्मेट होता है, जिसे आप फॉर्म के साथ हासिल कर सकते हैं।

कैसे करें आवेदन

  • सबसे पहले आपको चुनाव आयोग की आधिकारिक वेबसाइट (https://eci.gov.in/) पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको होमपेज पर National Voters Services Portal पर क्लिक करना है।
  • यहां आपको अप्‍लाई ऑनलाइन के सेक्‍शन में Registration of New Voter पर क्लिक करना है।
  • अब आपको यहां फॉर्म-6 डाउनलोड करना है। इसमें आपको मांगी गई सभी जानकारियों को भरना है और मांगे गए दस्‍तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • फॉर्म भरने के बाद सभी जानकारियों को एक बार रिचेक जरूर कर लें।
  • अब सब कुछ सही होने पर आप सबमिट पर क्लिक करें।
  • प्रक्रिया पूरी होने के बाद आपकी ईमेल पर एक लिंक मिलेगा।

इस लिंक से आप अपने Voter ID Card Application Status को ट्रैक कर सकते हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती 2022 के रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन कलौंजी इन बिमारियों का है रामबाण इलाज, ऐसे करें उपयोग इन बिमारियों से दूर रखता है अखरोट, आज से ही खाना करें शुरू
भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती 2022 के रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन कलौंजी इन बिमारियों का है रामबाण इलाज, ऐसे करें उपयोग इन बिमारियों से दूर रखता है अखरोट, आज से ही खाना करें शुरू