National

PM Scholarship Program 2022 | प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2022

PM Scholarship Program 2022 : देश में शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए भारत सरकार एवं सैनिक कल्याण बोर्ड ने 12वीं में 60 प्रतिशत से अधिक अंक लाने वाले छात्रों के लिए प्रधानमंत्री छात्रवत्ति योजना 2022 की शुरुआत की है। इस योजना के माध्यम से छात्रों को करीब 25 हजार रूपये से अधिक की धनराशि उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए दी जाएगी। यह राशि 25 हजार से लेकर 1 लाख तक या उससे ज्यादा भी हो सकती है।

इस योजना का लाभ मुख्य रूप से सैनिकों के परिवार व बच्चों को मिलेगा। सरकार पूर्व सैनिकों, सेना अधिकारियों, केन्द्रीय सशत्र पुलिस बल, असम राइफल्स और राज्य पुलिस अधिकारियों के बच्चों को यह स्कालरशिप उपलब्ध कराएगी। आइये जानते हैं क्या है प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2022 (PM Scholarship Program 2022)

PM Scholarship Program 2022

Table of Contents

क्या है पीएम छात्रवृत्ति योजना? – What is PM Scholarship Program 2022

भारत सरकार और सैनिक कल्याण बोर्ड ने सैनिकों के बच्चों को शिक्षा हेतु आर्थिक सहायता देने के लिए प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना की शुरुआत की है। इस योजना के लाभार्थी मुख्यरूप से वे बच्चे होंगे जिनके परिवार के सदस्य का माता या पिता सेना और पुलिस में अपनी सेवाएं देते हुए शहीद हो गये। ऐसे परिवारों के होनहार छात्रों को इस योजना के माध्यम से 12वीं के बाद शिक्षा प्राप्त करने के लिए आर्थिक सहायता दी जाएगी।

12वीं कक्षा में 60 प्रतिशत अंक या उससे अधिक अंक से पास होने वाले बच्चों को सरकार आगे की पढाई के लिए छात्रवृत्ति उपलब्ध कराएगी। प्रधानमन्त्री छात्रवृत्ति योजना से छात्रों को प्रतिमास लगभग 2500 रूपये और छात्राओं को प्रतिमाह 3000 रूपये तक देने का ऐलान किया गया है।

प्रधानमन्त्री छात्रवृत्ति योजना विवरण – PM Scholarship Program 2022 Details

योजना का नामप्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना
साल2022
विभागसैनिक कल्याण बोर्ड
श्रेणी केन्द्रीय सरकारी योजना
राशिछात्र – 2500 रूपये मासिक छात्राएं – 3000  रूपये मासिक
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन मोड
आधिकारिक वेबसाईटhttps://ksb.gov.in

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2022 पात्रता – PM Scholarship Program 2022 Eligibility

इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए लाभार्थी की आयु 18 से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इस योजना का लाभ सिर्फ आर्थिक रूप से कमजोर छात्र ही उठा सकते हैं। आवेदन कर्ता के परिवार की वार्षिक आय छः लाख रूपये से कम ही होनी चाहिए। इस योजना का लाभ उन्हीं को मिलेगा जिन्होंने 12वीं कक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक हासिल किये हों। आवेदन कर्ता भारत का मूल व् स्थाई निवासी होना चाहिए। इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदक की शैक्षणिक योग्यता 12 वीं पास निर्धारति है।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना 2022 में लगने वाले दस्तावेज – PM Scholarship Program 2022 Documents

आधार कार्ड

बैंक पास बुक

सैनिक प्रमाणपत्र

हाई स्कूल मार्कशीट और प्रमाणपत्र

मोबाईल नंबर

पासपोर्ट साइज फोटो

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना आवश्यक बातें – PM Scholarship Program 2022 Important Thing

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना से हर वर्ष कुल 5500 छात्र लाभान्वित होंगे जिनमे से 2750 छात्रों को छात्रवृत्ति मिलेगी और 2750 छात्रों को मिलेगी। 12वीं के बाद किये जाने वाले कोर्स की समयावधि के अनुसार यह छात्रवृत्ति दी जाएगी। जो छात्र भारत से बाहर विदेश में शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं उन्हें इस योजना का लाभ नही मिलेगा। Also Read : कैसे करें ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन, यहां जानिए पूरा तरीका

इस योजना का लाभ सिर्फ एक कोर्स की के लिए प्राप्त किया जा सकता जिसे लाभार्थी किसी विश्वविद्यालय से प्राप्त करे। ऑनलाइन या डिजिटल शिक्षा के लिए यह छात्रवृत्ति नहीं मिलेगी। आवेदन फॉर्म में हुई गलतियों को 10 दिन में सही कराया जाना चाहिए अन्यथा फॉर्म को निरस्त कर दिया जायेगा। यदि कोई आवेदक 2 कोर्स साथ में कर रहा है तो उसे प्रोफेशनल कोर्स की छात्रवृत्ति मिलेगी। आवेदन कर्ता के आवेदन फॉर्म में मोबाईल नंबर और इमेल आईडी छात्र की ही होनी चाहिए।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना चयन प्रक्रिया – PM Scholarship Program 2022 Selection Process

प्रधानमन्त्री छात्रवृत्ति योजना का उद्देश्य उन बच्चों को आर्थिक सहायता उपलब्ध कराना है जिनके पिता या परिवार के सदस्य पुलिसकर्मी, पूर्व सैनिक, रक्षा कर्मी रहे और ड्यूटी करते समय शहीद हो गये या फिर चोट लगने से विकलांग हो गये या किसी चोट से पीड़ित हैं।

इसके अलावा वे छात्र भी इस योजना का लाभ पा सकते हैं जिनके पिता या पति सेना में रहे हों और उन्हें वीरता पुरस्कार से सम्मानित किया गया हो। पूर्व सैन्य कर्मियों से नीचे की श्रेणी के परिवार के के बच्चे भी इस योजना का लाभ ले सकते हैं।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना सहायता राशि – PM Scholarship Program 2022 Relief Fund

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत मिलने वाली सहायता राशि कुछ इस प्रकार है-

छात्रों को हर महीने 2500 रूपये की सहायता राशि सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी।

छात्राओं के लिए इस योजना के माध्यम से 3000 रूपये की सहायता राशि मिलेगी।

इस योजना का उद्देश्य मेधावी छात्रों को सहायता उपलब्ध कराना है इसलिए 12वीं कक्षा में 85% से अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्र को 25 हजार रूपये की छात्रवृत्ति दी जाएगी।

इसके अलावा जिन छात्रों के अंक 12वीं में 75 प्रतिशत तक होंगे उन्हें 10 महीने तक 1000 रूपये प्रतिमाह छात्रवृत्ति के रूप में मिलेंगे।   

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना कैसे करें आवेदन – How to Apply for PM Scholarship Program 2022

प्रधानमन्त्री छात्रवृत्ति योजना का लाभ पाने के लिए सबसे पहले आवेदक केन्द्रीय सैनिक बोर्ड की वेबसाईट पर जाएँ और होमपेज खोले और ऊपर दिए गये रजिस्ट्रेशन के आप्शन पर क्लिक करें और मांगी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को भरें। नाम, पता, मोबाईल नंबर, इमेल आईडी, आधार नंबर, पिता का नाम, पति का नाम, बैंक डिटेल्स आदि को सही-सही भरें।

इसके बाद आपको अपने आवास सम्बन्धित घर का नंबर, गली, कस्बा, शहर, प्रदेश आदि भरना होगा।

इसके बाद आप अपने सभी डाक्यूमेंट्स जो मांगे गये हैं उन्हें अपलोड कर सकते हैं।

इसके बाद एक वेरिफिकेशन डोके भरना होगा।

इसके बाद फॉर्म को एक बार पढ़ लें और गलतियों में सुधार करने के बाद फॉर्म को सबमिट कर दें।

इसी के साथ पीएम स्कॉलरशिप योजना के लिए आपका रजिस्ट्रेशन हो जायेगा।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना लॉग इन प्रक्रिया – PM Scholarship Program 2022 Login Process

अपने फॉर्म को दुबारा लॉग इन करने के लिए KSB की वेबसाइट पर जाएँ।

वेबसाइट के होम पेज पर आपको लॉग इन आप्शन मिलेगा उस पर क्लिक करें।

लॉग इन के पेज पर अपनी यूजर नेम, पासवर्ड और वेरिफिकेशन कोड डालें।

लोग इन पर क्लिक करें, इसके साथ ही आपका फॉर्म आपके सामने खुल जायेगा।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना फॉर्म नवीनीकरण – PM Scholarship Program 2022 Form Renewal

इस योजना का लाभ 12वीं कक्षा के बाद प्राप्त करने के बाद भी यदि कोई छात्र अपने आगे की दूसरे या तीसरे साल में भी इस योजना का लाभ पाना चाहता है तो वह इस फॉर्म का नवीनी करण भी करवा सकते हैं। छात्रवृत्ति को आगे के समय में पाने के लिए नवीनीकरण की प्रक्रिया आवश्यक है।

इसके लिए आप आवेदक केन्द्रीय सैनिक बोर्ड की वेबसाइट पर जाकर होमपेज पर पीएमएसएस के आप्शन पर जाएँ और नीचे रिन्यू के आप्शन पर क्लिक करें। इसके बाद ऑनलाइन अप्लाई पर क्लिक करें इसके बाद लॉग इन डिटेल्स भरें और वेरिफिकेशन कोड के साथ लॉग इन करें। इसके बाद अपनी नई जानकारियां भरें और फॉर्म सबमिट कर दें। आपका नवीनीकरण फॉर्म भर जायेगा।

प्रधानमंत्री छात्रवृत्ति योजना आवेदन स्थिति – PM Scholarship Program 2022 Application Status

अपने आवेदन की स्थिति को चेक करने के लिए केन्द्रीय सैनिक बोर्ड की वेब साईट पर जाएँ और होम पेज पर दिए स्टेटस ऑफ़ एप्लीकेशन पर क्लिक करें। नया पेज खुलने पर आपको DAK ID और वेरिफिकेशन कोड भरकर सर्च के आप्शन पर क्लिक करना है। इसके बाद आपको आपके फॉर्म की स्थिति स्क्रीन पर दिखाई देगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Black Water क्या है? जो सेलिब्रिटीज की है पहली पसंद जानिए अब तक कितना बन गया है राममंदिर? Digital Rupee क्या है? जानिए कैसे बदलने वाली है आपकी जिंदगी IPL 2023 में आ रहा विस्फोटक ऑलराउंडर, धोनी के छक्के भी पड़ जाएंगे फीके विराट कोहली का इन हसीनाओं से रह चुका है चक्कर