Ragala Venkat Rahul

Ragala Venkat Rahul Biography : कौन हैं रागला वेंकट राहुल? CWG 2022 में जिनपर हैं सभी की निगाहें

Ragala Venkat Rahul Biography : रागला वेंकट राहुल 85 किलोग्राम वर्ग के एक भारतीय भारोत्‍तोलक हैं। उन्‍होंने साल 2018 में ऑस्‍ट्रेलिया के गोल्‍ड कोस्‍ट में हुए राष्‍ट्रमंडल खेलों में 85 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्‍ड मेडल हासिल किया था। इस दौरान उन्‍होंने कुल 338 किलोग्राम का भार (Commonwealth Games Weightlifting Records) उठाया, जिसमें 151 किलोग्राम स्‍नैच और 187 किलोग्राम क्‍लीन एंड जर्क था। राष्‍ट्रमंडल खेल 2018 में रगला वेंकट राहुल भारत के चौथे स्‍वर्ण पदक विजेता थे। वहीं अब कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2022 में एक बार फिर रगला वेंकट राहुल से गोल्‍ड की उम्‍मीद की जा रही है। आइए आज जानते हैं रागला वेंकट राहुल का जीवन परिचय (Ragala Venkat Rahul Biography in Hindi)

Ragala Venkat Rahul

रागला वेंकट राहुल की संक्षिप्‍त जीवनी – Ragala Venkat Rahul Biography in Hindi

पूरा नामवेंकट राहुल रागला
जन्‍म16 मार्च 1997 (आयु- 25 वर्ष)
जन्‍मस्‍थानगुंटूर, आंध्र प्रदेश
पेशाभारोत्‍तोलक
कोच का नाममाणिक्‍यला राव
पदकराष्‍ट्रमंडल खेल 2018 – स्‍वर्ण पदक,
युवा ओलंपिक गेम्‍स 2014 – रजत पदक
पिता का नाममधु रागला
मां का नामनीलिमा
भाई-बहनवरूण
वैवाहिक स्थितिअविवाहित

जन्‍म व माता-पिता – Ragala Venkat Rahul Wiki in Hindi

रागला वेंकट राहुल का जन्‍म 16 मार्च 1997 के दिन आंध्र प्रदेश राज्‍य के गुंटूर नामक जिले में हुआ था। राहुल की मां नीलिमा शुरूआत से ही उन्‍हें एक खिलाड़ी बनाना चाहती थीं। वहीं उनकी इस चाहत में राहुल के पिता मधु रागला ने भी उनका पूरा साथ दिया।

शिक्षा

राहुल ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा गुंटूर में ही हासिल की। इसके बाद उन्‍होंने तेलंगाना स्थित स्‍पोर्ट्स स्‍कूल में अपने प्रशिक्षण के लिए एडमिशन लिया। यहां कोच माणिक्‍यला राव के सानिध्‍य में उन्‍होंने अपना वेट लिफ्टर (Weightlifter Ragala Venkat Rahul) बनने का सपना पूरा किया।

वैवाहिक जीवन

रागला वेंकट राहुल अभी अविवाहित हैं।

करियर

कॉमनवेल्‍थ गेम्‍स 2018 में रागला वेंकट राहुल (Ragala Venkat Rahul) ने वेट लिफ्टिंग की श्रेणी में भारत का चौथा स्वर्ण पदक (Commonwealth Games 2018 Medal Winners) जीता। वहीं इससे पहले मीराबाई चानू, संजीता चानू और सतीश सिवलिंगम ने वेट लिफ्टिंग में तीन स्वर्ण पदक जीत लिए थे। श्रेयसी सिंह का जीवन परिचय यहां पढ़ें।

वहीं साल 2014 में नानजिंग में हुए ग्रीष्मकालीन युवा ओलंपिक खेलों में रागला वेंकट राहुल ने 77 किलोग्राम वर्ग में रजत पदक हासिल किया था। भारत के लिए युवा ओलंपिक में भारोत्तोलन प्रतियो‍गिता में यह सबसे पहला पदक था।

इसके साथ ही रागला वेंकट राहुल दक्षिण मध्‍य रेलवे कर्मचारी भी हैं। बता दें कि राहुल ने आठ साल की छोटी सी उम्र में ही भारोत्‍तोलन का प्रशिक्षण शुरू कर दिया था। उनका यह सफर काफी परेशानियों के दौर से भरा रहा।

पुरस्कार व उपलब्धियां – Awards and Recognition

साल 2014 – युवा ओलंपिक में रजत पदक

2017 – सी.डब्‍ल्‍यू.जी (यूथ और जूनियर वर्ग) में गोल्‍ड

2018 – राष्‍ट्रमंडल खेल में स्‍वर्ण पदक

FAQ’s

रागला वेंकट राहुल कौन हैं?

रागला वेंकट राहुल एक भारतीय भारोत्‍तोलक (Weightlifter) हैं।

रागला वेंकट राहुल ने 2018 के राष्‍ट्रमंडल खेल में कौन सा पदक हासिल किया था?

रागला वेंकट राहुल ने 2018 के राष्‍ट्रमंडल खेल में स्‍वर्ण पदक हासिल किया था।

रागला वेंकट राहुल ने 2018 के राष्‍ट्रमंडल खेलों में कुल कितना वजन उठाया था?

रागला वेंकट राहुल ने 2018 के राष्‍ट्रमंडल खेलों में कुल 338 किलोग्राम वजन उठाया था।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती 2022 के रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन कलौंजी इन बिमारियों का है रामबाण इलाज, ऐसे करें उपयोग इन बिमारियों से दूर रखता है अखरोट, आज से ही खाना करें शुरू
भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती 2022 के रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन कलौंजी इन बिमारियों का है रामबाण इलाज, ऐसे करें उपयोग इन बिमारियों से दूर रखता है अखरोट, आज से ही खाना करें शुरू