Entertainment

Raju Srivastava Biography in Hindi | राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय

राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastava) भारत में एक मशहूर कॉमेडियन के रूप में जाने जाते हैं। राजू श्रीवास्तव ने कई फ़िल्मो में अभिनय भी किया है लेकिन उनको पहचान मिली टीवी पर आने वाले पॉपुलर शो ‘दी ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ से। इस शो के जरिये राजू श्रीवास्तव ने अपने दर्शकों को खूब हंसाया। शो में भले ही राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastava) तीसरे स्थान पर रहे हों, लेकिन इसके बाद से उन्होंने पीछे मुड़ कर कभी नहीं देखा। 

राजू श्रीवास्तव कई सारे टीवी शो, मूवी और स्टेज प्रोग्राम में भी नजर आते रहे हैं। 21 सितम्बर 2022 को कॉमेडी के किंग कहे जाने वाले राजू श्रीवास्तव इस दुनिया को अलविदा कह गये। आइये जानते हैं राजू श्रीवास्तव का जीवन परिचय ( Raju Srivastava biography in Hindi )…

Raju Srivastava

राजू श्रीवास्तव की जीवनी

नामसत्यप्रकाश श्रीवास्तव
निक नेमराजू श्रीवास्तव
जन्म25 दिसंबर 1963
आयू58
जन्मस्थानकानपुर
मृत्यु21 सितंबर 2022
पिता का नामरमेश चंद्र श्रीवास्तव
माता का नामसरस्वती श्रीवास्तव
भाई का नाम दीपू श्रीवास्तव
वैवाहित स्थिति विवाहित
विवाह की तारीख 1 जुलाई 1993
पत्नी का नामसिखा श्रीवास्तव
बच्चेअन्तरा श्रीवास्तव, आयुष्मान श्रीवास्तव
पेशाकॉमेडियन, ऐक्टर
धर्महिन्दू
टीवी शो  दी ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज, बिग बॉस, कपिल शर्मा शो, शक्तिमान
फ़िल्मेंतेज़ाब, मैंने प्यार किया, बारूद, बाज़ीगर, आमदनी अठनि खर्चा रुपइया
कुल संपत्तिलगभग 11 करोड़ रूपये

राजू श्रीवास्तव का जन्म , माता-पिता और शिक्षा – Raju Srivastava Birth, parent’s and Education in Hindi

राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastava) का जन्म 25 दिसंबर 1963 में कानपुर में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। राजू श्रीवास्तव का नाम असली नाम सत्यप्रकाश श्रीवास्तव है। उनके पिता का नाम रमेश चंद्र श्रीवास्तव है। उनकी माता का नाम सरस्वती श्रीवास्तव है। राजू श्रीवास्तव के पिता कवि थे। उन्हें ‘बलई काका’ के नाम से जाना जाता था। Raju Srivastava के एक भाई भी हैं, जिनका नाम दीपू श्रीवास्तव है।

राजू श्रीवास्तव की शिक्षा कानपुर से ही पूरी हुई। अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद राजू श्रीवास्तव मुम्बई चले गये।क्योंकि राजू श्रीवास्तव को बचपन से ही लोगों की मिमिक्री करने का बड़ा शौक था। जिस कारण से वह बचपन से ही बॉलीवुड में काम करना चाहते थे।

राजू श्रीवास्तव का वै‍वाहिक जीवन – Raju Srivastava married Life

Raju Srivastava का विवाह 1 जुलाई 1993 को हुआ । इनकी पत्नी का नाम सिखा श्रीवास्तव है। इनकी पत्नी मूल रूप से उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ की राजने वाली थीं। राजू श्रीवास्तव के एक बेटी और एक बेटा है, उनकी बेटी का नाम अन्तरा श्रीवास्तव है और बेटे का आयुष्मान श्रीवास्तव है। अन्तरा फिल्म डायरेक्टर हैं और आयुष्मान सितार वादक हैं।

Raju Srivastava

बचपन से था हँसाने का शौक – Raju Srivastava in Comedy

Raju Srivastava अपने स्कूल के समय में अपने शिक्षकों की नक़ल (मिमिक्री) किया करते थे।  उस समय उनके शिक्षक इस बात के लिए राजू श्रीवास्तव से नाराज़ रहते थे। क्योंकि उन्हें यह बात अपमान जनक लगती थी। जिसके लिए राजू श्रीवास्तव डाट भी खाया करते थे।

बचपन में राजू श्रीवास्तव इंदिरा गाँधी को रेडिओ पर सुना करते थे। उस वक़्त उनके घर में टीवी नहीं हुआ करता था। रेडियो पर सुन-सुन कर ही राजू श्रीवास्तव ने इंदिरा गाँधी की आवाज़ की मिमिक्री करनी शुरू कर दी थी। उस वक़्त से उन्होंने मिमक्री करके लोगों को हंसाना शुरू कर दिया था।

बचपन से जब Raju Srivastava का रुझान कॉमेडी की तरफ था और वो कॉमेडी को ही करियर बनाना चाहते थे। तब इस बात से राजू श्रीवास्तव के रिस्तेदार बहुत परेशान रहते थे। उन्होंने राजू श्रीवास्तव के माता-पिता से शिकायत भी की और वह राजू श्रीवास्तव के भविष्य के लिए चिंतित भी रहते थे।

राजू श्रीवास्तव अमिताभ बच्चन के बहुत बड़े फैन थे। राजू श्रीवास्तव को बच्चन साहब का अंदाज़ बहुत पसंद था। राजू श्रीवास्तव खुद अमिताभ बच्चन की हेयर स्टाइल कॉपी करते थे। बचपन में पड़ोस में उनके जोक पर पड़ोसी खूब हस्ते थे। एक बार उन्होंने अपने एक इंटरव्यू में बाते की उनके पड़ोसी ने उनकी कॉमेडी की तारीफ की और उन्हें उपहार स्वरुप 50 रुपए दिए थे। उसी दिन से उन्होंने कॉमेडियन बनने का निश्चय कर लिया था।

ALSO READ – Narendra Modi Biography in Hindi | नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय

राजू श्रीवास्तव का करियर – Raju Srivastava career

Raju Srivastava ने बॉलीवुड फिल्मों और कई टीवी शो में काम किया। उन्होंने अनिल कपूर की फिल्म तेज़ाब से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की। इसके बाद उन्होंने ‘मैंने प्यार किया’, ‘बाज़ीगर’ जैसी फिल्मों में काम किया है। लेकिन उनको असली पहचान मिली स्टार वन पर आने वाले शो ‘दी ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ से।  इस शो के विजेता सुनील पाल और उप विजेता अहसान कुरैशी थे।

इस शो में राजू श्रीवास्तव तीसरे स्थान पर रहे थे। लेकिन उन्होंने अपनी कॉमेडी से पूरे देश को हंसाकर लोगों के दिलों में अपनी जगह बना ली थी।  इस शो के बाद 2007 में आयी फिल्म ‘बॉम्बे टू गोवा’ में लोगों ने इनके अभिनय को खूब सराहा।  इस फिल्म में राजू श्रीवास्तव के साथ-साथ ‘दी ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ के कई कलाकार थे।

मुंबई में करियर की शुरुआत – Raju Srivastava career in Mumbai

राजू श्रीवास्तव ने कई फिल्मों में छोटे रोल किए हैं। जैसे ‘मैंने प्यार किया’, ‘बारूद’, ‘बाज़ीगर’, ‘आमदनी अठन्नी खर्चा रुपइया’ आदि। राजू श्रीवास्तव ने दूरदर्शन पर आने वाला फेमस शो ‘शक्तिमान’ में भी काम किया है। साल 1982 में मुम्बई आने के बाद राजू श्रीवास्तव ड्राइवर का काम किया करते थे। इसके बाद उन्होंने अपनी ऑडियो कैसेट ‘ हँसना मना है’ से कॉमेडी की दुनिया में कदम रखा। इस कैसेट से उनको खूब लोकप्रियता मिली थी। ‘दी ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज’ शो के साथ राजू श्रीवास्तव बिग बॉस (2009) और अपनी पत्नी के साथ नच बलिये (2013-2014) में भी भाग ले चुके हैं। राजू श्रीवास्तव कपिल शर्मा के शो ‘कॉमेडी नाइट्स विध कपिल’ में भी दर्शकों का मनोरंजन कर चुकें हैं। 

राजू श्रीवास्तव का राजनैतिक जीवन – Raju Srivastava political Life

Raju Srivastava ने साल 2013 में उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी से अपने राजनैतिक करियर की शुरुआत की। 11 मार्च 2014 को उन्होंने समाजवादी पार्टी से इस्तीफा दे दिया । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से प्रभावित होकर राजू श्रीवास्तव ने 19 मार्च 2014 को भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली। साल 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने Raju Srivastava को उत्तर प्रदेश के लिए स्वच्छ भारत अभियान का प्रतिनिधि बनाया। साल 2019 में राजू श्रीवास्तव ने वाराणसी में फ़िल्म सिटी बनाने का प्रस्ताव यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के सामने रखा। राजू श्रीवास्तव को फिल्म सिटी बनाने के लिए 106 एकर प्लाट यूपी गवर्नमेंट की तरफ से दिया गया।

राजू श्रीवास्तव के विवाद – Raju Srivastava Controversy

Raju Srivastava के जीवन में भी कई सारे विवाद रहे हैं। राजू श्रीवास्तव को 2010 में जान से मारने की धमकी मिली थी। राजू श्रीवास्तव को पाकिस्तान से धमकी भरा फ़ोन आया था उन्हें अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम की मिमिक्री करने को मना किया। इस विषय पर उनको दोबारा 2021 में फिर से धमकी दी गयी थी। इसबार कहा गया कि अगर उन्होंने टीवी पर पाकिस्तान का मज़ाक उड़ाया तो उन और उनके परिवार पर जानलेवा हमला हो सकता है।

ये धमकी उनको एक ट्वीट के बाद मिली थी। जिसमें राजू श्रीवास्तव ने पाकिस्तान और चीन के भारत पर हमले की बुराई की थी और कहा था इस विषय को वो कॉमेडी के माध्यम से उठाएंगे। 2021 में तांडव मूवी को हिन्दू विरोधी बता कर ट्रोल कर रहे Raju Srivastava खुद ट्रोल हो गए, जब उनका ही एक पुराना वीडियो जिसमे वो हिन्दू देवी देवताओं पर मजाक बना रहे थे वो वायरल हो गया। जनता ने राजू श्रीवास्तव पर दोगले होने का आरोप लगा दिया।

राजू श्रीवास्तव का निधन – Raju Srivastava Death

Raju Srivastava को 10 अगस्त 2022 को जिम में वर्क वर्कआउट करते समय दिल का दौरा पड़ा था। उनका इलाज दिल्ली के एम्स में चल रहा था। उनकी हालत नाज़ुक बताई जा रही थी। उन्हें AIIMS में 41 दिनों तक वेंटिलेटर पर रखा गया, इलाज के दौरान 21 सितम्बर 2022 को राजू श्रीवास्तव ने इस दुनिया को अलविदा कह दिया।

राजू श्रीवास्तव का जन्म कब हुआ ?

25 दिसंबर 1963

राजू श्रीवास्तव का असली नाक क्या है ?

सत्यप्रकाश श्रीवास्तव

राजू श्रीवास्तव के की पत्नी का नाम क्या है ?

सिखा श्रीवास्तव

राजू श्रीवास्तव का निधन कहाँ हुआ ?

AIIMS दिल्ली

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button