ProfileEntertainment

Rashmika Mandanna Biography in Hindi | रश्मिका मंदाना का जीवन परिचय

Rashmika Mandanna Biography in Hindi : आज कल लोग बॉलीवुड से ज्यादा साउथ फ़िल्में देखना पसंद कर रहे हैं। टॉलीवुड फिल्मों में एक्सन और कॉमेडी जबरदस्त होती है जो दर्शकों को और ज्यादा रोमांचित करती है और हो भी क्यों न, रश्मिका मंदाना जैसी खूबसूरत एक्ट्रेस अपना जलवा जो बिखेरती हैं। दक्षिण भारत की फिल्मों में बेहतरीन किरदार निभाने वाली रश्मिका मंदाना दर्शकों की सबसे पसंदीदा अभिनेत्री बन चुकी हैं।

Rashmika Mandanna Biography in Hindi

वह एक भारतीय एक्ट्रेस हैं। वह साउथ की जानी – मानी अभिनेत्री हैं। बता दें कि रश्मिका मंदाना ने बहुत कम समय में ही साउथ फिल्मों में 100 करोंड़ क्लब में एंट्री कर ली थी। रश्मिका मंदाना ने तमिल, तेलुगु और कन्नड़ भाषा की तमाम फिल्मों में काम किया है, लेकिन उनके फैन्स सिर्फ साउथ ही नहीं पूरी दुनिया में हैं। आइए जानते हैं रश्मिका मंदाना का जीवन परिचय (Rashmika Mandanna Biography in Hindi)…

Table of Contents

रश्मिका मंदाना की जीवनी – Rashmika Mandanna Biography in Hindi

पूरा नामरश्मिका  मंदाना (Rashmika Mandanna)
जन्मतिथि5 अप्रैल 1996
जन्मस्थानविजयपेट, कोडाग, कर्नाटक
उम्र26
मातासुमन मंदाना
पितामदन मंदाना
बहनशिमान मंदाना
शैक्षिक योग्यतास्नातक
यूनिवर्सिटीमैसूर इंस्टीट्यूट ऑफ़ कॉमर्स एंड आर्ट्स
धर्महिंदू
राष्ट्रीयताभारतीय
पेशाअभिनेत्री और मॉडल
डेब्यूटकन्नड़ फिल्म-“किरिक पार्टी”
पुरस्कारदादा साहेब फाल्के अवार्ड – बेस्ट एक्ट्रेस (डिअर कॉमरेड),अन्य पुरस्कार
लोकप्रियताकन्नड़ फिल्मों से
वैवाहिक जीवनअविवाहित
अफेयररक्षित शेट्टी, चिरंजीव मकवाना
नेट वर्थलगभग 6 मिलियन डॉलर

रश्मिका मंदाना कौन हैं – Who is Rashmika Mandanna

रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) एक भारतीय अभिनेत्री और मॉडल हैं। रश्मिका तेलुगु और कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री की सबसे लोकप्रिय अभिनेत्रियों में से एक हैं। वह इन दोनों इंडस्ट्रीज की सबसे अधिक फीस चार्ज करने वाली एक्ट्रेस हैं। साल 2020 में सर्च इंजन गूगल ने रश्मिका को साल 2020 के लिए भारतीय क्रश के रूप में मान्यता दी।

Rashmika Mandanna Biography in Hindi

रश्मिका मंदाना अपने करियर की शुरुआत कन्नड़ फिल्म “किरिक पार्टी” से की थी। सबसे खास बात यह थी कि यह फिल्म हिट हुई। रश्मिका मंदाना ने अपनी पहली फिल्म से ही करोड़ो लोगों के दिलों में जगह बना ली थी। हिट फिल्म के बाद एक्ट्रेस के लिए ऑफर्स आने लगे।

रश्मिका मंदाना जन्म और माता-पिता – Rashmika Mandanna Birth and Mother

रश्मिका मंदाना (Rashmika Mandanna) का जन्म 5 अप्रैल 1996 को विजयपेट, कोडाग, कर्नाटक में एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। वह बचपन से चुलबुली और हंसमुख हैं। उनके परिवार में उनके पिता मदन मंदाना और उनकी माँ सुमन मंदाना हैं। उनका कोई भाई नही है लेकिन एक छोटी बहन शिमान मंदाना है। वह रश्मिका के बहुत करीब है।

रश्मिका मंदाना की शैक्षिक योग्यता – Rashmika Mandanna Qualification in Hindi

रश्मिका मंदाना ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा पूरब पब्लिक स्कूल से प्राप्त की। प्री- यूनिवर्सिटी की डिग्री प्राप्त करने के लिए मैसूर इंस्टीट्यूट ऑफ़ कॉमर्स एंड आर्ट्स में एंट्री की। इतना ही नही रश्मिका ने एमएस रमैया कॉलेज ऑफ आर्ट्स साइंस एंड कॉमर्स बेंगलुरु से मनोविज्ञान, पत्रकारिता और अंग्रेजी साहित्य विषय में स्नातक किया है। Also Read – Asha Parekh Biography in Hindi | आशा पारेख का जीवन परिचय

रश्मिका मंदाना का करियर – Rashmika Mandanna Career in Hindi

रश्मिका फिल्म अभिनेत्री से पहले एक मॉडल भी रही हैं। रश्मिका ने 2014 में “क्लीन एंड क्लियर फ्रेश फेस ऑफ़ इंडिया” प्रतियोगिता में भाग लिया और एक मॉडल के रूप में करियर की शुरुआत की। साल 2014 में ही उन्हें “क्लीन एंड क्लियर” का ब्रांड एंबेसडर चुना गया।

उन्होंने सबसे पहले कन्नड़ फिल्म इंडस्ट्री से अपने अभिनय करियर शुरुआत की। इसके बाद तेलुगु और फिर साउथ फिल्म इंडस्ट्री में बेहतरीन किरदार किए। रश्मिका ने कन्नड़, तेलुगु और तमिल में कई हिट और सुपरहिट फ़िल्में दी। लेकिन वर्ष 2016 में “किरिक पार्टी“ फिल्म से रश्मिका ने अभिनय करना शुरू किया था। इस फिल्म को ऋषभशेट्टी के द्वारा निर्देशित किया गया था। एक तरफ जहां रश्मिका ने लीड एक्ट्रेस का रोल किया वही दूसरी ओर रक्षित शेट्टी ने एक्टर के तौर पर मुख्य भूमिका निभाई।

Rashmika Mandanna Biography in Hindi

यह कन्नड़ भाषा की सबसे रोमांटिक कॉमेडी फिल्म थी। कन्नड़ फिल्म उद्योग में यह अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म बनी है। इस फिल्म के लिए एक्ट्रेस को “बेस्ट डेब्यू फीमेल” का अवार्ड भी मिला था। इस फिल्म के बाद रश्मिका दो कन्नड़ फिल्म “अंजनी पुत्र”और “चमक” में भी दिखाई दी।

रश्मिका मंदाना ने कन्नड़ फिल्मों के बाद तेलुगु फिल्मों के लिए अपना कदम बढ़ाया। साल 2020 में अपनी पहली तमिल फिल्म “सुल्तान” में अभिनय किया। इसके अलावा तेलुगु फिल्म “देवदास” में भी नजर आईं। बेहतरीन किरदार करके तेलुगु सिनेमा की प्रमुख अभिनेत्रियों में से एक सफल अभिनेत्री के रूप में पहचान बनाई। Also Read – Tina Datta Biography in Hindi | टीना दत्ता का जीवन परिचय

इसके अलावा रश्मिका ने “वदास, ”यमराज”, ”डियर कॉमरेड”, ”भीष्म”, “सरिलरु नीकेवरु(2020)”, “पोगरू”, ”गीता गोविंदम”, ”पुष्पा द राइज”, “चमक”, ”चलो”, ”अंजनी पुत्र” आदि फ़िल्में कीं। रश्मिका मंदाना ने हाल ही में बॉलीवुड फिल्म “गुडबाय” से अपने बॉलीवुड करियर की शुरुआत की। यह फैमिली – ड्रामा से भरी हुई फिल्म है। फिल्म “गुडबाय” 7 अक्टूबर को थ्रियेटर में रिलीज हो चुकी है।

रश्मिका मंदाना  की आने वाली फिल्मों में पुष्पा द रुल और एनिमल हैं। यह दोनों फ़िल्में 2023 में रिलीज होनी हैं।

रश्मिका मंदाना के पुरस्कार – Rashmika Mandanna Awards  in Hindi

साउथ इंडियन इंटरनेश्नल अवार्ड – बेस्ट डेब्यू फीमेल” अवार्ड (किरिक पार्टी)

दादा साहेब फाल्के अवार्ड – बेस्ट एक्ट्रेस (डिअर कॉमरेड)

ज़ी कन्नड़ हेमेय कन्नदथी अवॉर्ड्स – बेस्ट एक्ट्रेस (अंजनी पुत्र)

साउथ फिल्म फेयर अवार्ड – बेस्ट एक्ट्रेस (गीता गोविन्दम)

टीवीसी का ख़िताब – लमोडे बैंगलोर के टॉप मॉडल हंट

रश्मिका मंदाना की रश्मिका मंदाना नेटवर्थ – Rashmika Mandanna Net worth  in Hindi

 रश्मिका मंदाना कन्नड़ और तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री की सबसे लोकप्रिय एक्ट्रेस हैं। इसलिए वह सबसे अधिक भुगतान पाने वाली अभिनेत्री हैं। वह एक फिल्म के लिए 4 करोंड़ रुपए लेती हैं। वेबसाइट सीए नॉलेज के अनुसार रश्मिका मंदाना की कुल सम्पत्ति लगभग 6 मिलियन डॉलर है।

रश्मिका मंदाना की कुछ रोचक जानकारियां – Rashmika Mandanna Interesting Facts in Hindi

एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना को म्यूजिक सुनना, ट्रैवेल करना काफ़ी अच्छा लगता है। खाने में उन्हें चॉकलेट और चिकन पसंद है। अपने काम के साथ ही साथ किक बॉक्सिंग, स्कीपिंग, डांसिंग, स्विमिंग भी करती हैं। योगा करना उनकी दिनचर्या में शामिल है।रश्मिका बहुत खूबसूरत और क्यूट दिखने वाली एक्ट्रेस हैं।

रश्मिका मंदाना का जीवन परिचय

इसके पीछे बड़ी वजह यह है कि वह अपनी स्किन का बहुत ध्यान रखती हैं। वह ज्यादातर नैचुरल प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं। रश्मिका का मानना है कि आंतरिक आत्मविश्वास चेहरे की वास्तविक सुंदरता है। उन्होंने एक इंटरव्यू में बताया की अगर आप अंदर से खुश नही हैं तो आप खूबसूरत नही दिख सकते। आप हमेशा स्वस्थ रहें और हर स्थिति में खुद पर भरोसा रखें। Also Read – Archana Gautam Biography in Hindi | अर्चना गौतम का जीवन परिचय

रश्मिका मंदाना से जुड़े विवाद – Rashmika Mandanna Controversies in Hindi

साल 2020 में रश्मिका पर टैक्स चोरी का आरोप लगा था। जिसके बाद 16 जनवरी को उनके घर पर छापा पड़ा। इस छापेमारी में लगभग 15 आयकर विभाग के अधिकारी कोडागु में उनके घर पहुंचे। बता दें जब छापेमारी की जा रही थी उस वक्त एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना अपने घर पर मौजूद नही थीं।

रश्मिका मंदाना का जीवन परिचय

इससे पहले साल 2019 में अपनी मीम पर बहुत भड़की थीं। कहा जाता है कि इसी साल रश्मिका की बचपन की फोटो का कोलाज बनाया गया था और उन्हें “डागर” कहा गया था जिसे कन्नड़ में “वैश्या” कहा जाता है।

रश्मिका मंदाना का अफेयर – Rashmika Mandanna in Hindi

रश्मिका मंदाना की पहली फिल्म “किरिक पार्टी” की शूटिंग के दौरान अभिनेता रक्षित शेट्टी से प्यार हो गया था। यहीं से दोनों एक दूसरे को डेट करने लगे थे। 3 जुलाई 2017 को विराजपेट में दोनों ने सगाई कर ली। यह प्यार का सिलसिला ज्यादा दिन नही चला और 2018 में दोनों ने आपसी सहमति से यह रिश्ता तोड़ दिया और उनका रिश्ता टूट गया।

कुछ समय गुजरने के बाद एक बार फिर अपने लव अफेयर को लेकर सुर्ख़ियों में आईं। रश्मिका फिल्म निर्देशक और निर्माता चिरंजीव मकवाना के साथ रिलेशनशिप में आ गई। दोनों को अक्सर एक साथ जिम जाते भी देखा जाता है।

FAQ’s

रश्मिका मंदाना का जन्म कहाँ हुआ था?

विजयपेट, कोडाग, कर्नाटक

रश्मिका मंदाना ने किस फिल्म से फिल्म डेब्यू किया?

कन्नड़ फिल्म-“किरिक पार्टी”

रश्मिका में किसके साथ सगाई की और फिर टूट गई?

अभिनेता रक्षित शेट्टी

रश्मिका के घर पर छापा क्यों पड़ा था?

टैक्स चोरी

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Black Water क्या है? जो सेलिब्रिटीज की है पहली पसंद जानिए अब तक कितना बन गया है राममंदिर? Digital Rupee क्या है? जानिए कैसे बदलने वाली है आपकी जिंदगी IPL 2023 में आ रहा विस्फोटक ऑलराउंडर, धोनी के छक्के भी पड़ जाएंगे फीके विराट कोहली का इन हसीनाओं से रह चुका है चक्कर