International

Rishi Sunak net worth : भारतीय मूल के ऋषि सुनक  की कुल संपत्ति सुनकर रह जाएँगें दंग

ऋषि सुनक भारतीय मूल के निवासी हैं जो ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री के रूप में चुन लिए गए हैं। ऋषि सुनक भारतीय मूल के पहले व्यक्ति बन गए है जो ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद की शपथ लेंगे।

Rishi Sunak net worth

ब्रिटिश भारत समेत दक्षिण एशिया के कई देशों पर हुकूमत कर चुका है। ऐसे में किसी भी भारतीय मूल के व्यक्ति का प्रधानमंत्री बनना बड़ी बात है। भारत समेत दक्षिण एशिया में ब्रिट्रिश की हुकूमत रहीं थीं। इस लिए ये बात भारत के साथ-साथ दक्षिण एशिया के लोगों के लिए भी गर्व की बात है।

Rishi Sunak Wife

ऋषि सुनक का विवाह अक्षता मूर्ति से हुआ। इनका विवाह साल 2009 में हुआ था। अक्षता मूर्ति एक अमीर और सफल बिज़नेस मैन एन आर नारायण मूर्ति की पुत्री है। अक्षता मूर्ति भी भारतीय मूल की है उनका जन्म कर्नाटक के हुबली शहर में हुआ था। अक्षता मूर्ति के भी शेयर्स इंफ़ोसिस में है जिसके संस्थापक उनके पिता है।

अक्षता मूर्ति की नागरिकता

अक्षता मूर्ति ग़ैर-निवासी के रुप में यूके में रह रहीं हैं। ग़ैर-निवासी होने की वजह से वो अपना टैक्स बचाती हैं। इस बात पर अक्षता का कहना है कि उनके पास भारत की नागरिकता है और उन्हें इस बात पर गर्व है। उनका कहना है कि वो ब्रिटेन को अपनी सभी प्रकार की आय पर टैक्स देते रहेंगी। 

Rishi Sunak net worth – ब्रिटेन के किंग से भी अधिक संपत्ति

ऋषि सुनक हाउस ऑफ कॉमन्स के सबसे अमीर व्यक्ति है। उनकी कुल आय ब्रिटेन के मौजूदा किंग से अधिक है। इस समय ब्रिटेन के किंग चार्ल्स III हैं और साथ ही उनकी पत्नी कैमली ब्रिटेन की महारानी है। किंग चार्ल्स III की कुल संपत्ति का अधिकांश हिस्सा विरासत में उनकी माँ क्वीन एलिजाबेथ II के देहांत के बाद मिला है। क्वीन एलिजाबेथ II की मृत्यु इस वर्ष हुई थी। उनकी मृत्यु 08 सितंबर 2022 को हुई थी उस समय उनकी उम्र 96 वर्ष थी। प्रधानमंत्री बनने से पूर्व से ही ऋषि सुनक अमीर थे क्योंकि वो इससे पहले ब्रिटेन के वित्त मंत्री का पद सँभाल रहे थे।

वायरल ट्वीट से हुआ नेटवर्थ का खुलासा

लेबर पार्टी की एमपी नादिया व्हिट्टहोम (Naidia Whittome) के एक ट्वीट से लोगों को यह पता चला कि ऋषि सुनक की नेटवर्थ ब्रिटेन के राजा से भी अधिक है। नादिया व्हिट्टहोम भी भारतीय मूल की ब्रिटिश नागरिक है। नादिया व्हिट्टहोम को ऋषि सुनक का विरोधी माना जाता है। उनके ट्वीट के अनुसार ऋषि सुनक की कुल संपत्ति 730,000,000 पाउंड है जो ब्रिटेन के किंग चार्ल्स III से दुगनी है। नादिया के ट्वीट के बाद से उनकी नेटवर्थ की चर्चा बढ़ गई। उनकी आय की चर्चा उनके 10 डाउनिंग स्ट्रीट (10 Downing Street) रेस जीतने के बाद से भी बढ़ गई। Also Read – Cibil Score क्या है? मोटी सैलरी के बावजूद भी क्यों नहीं मिलता लोन

कुल संपत्ति में इंफ़ोसिस का योगदान

Rishi Sunak net worth

ऋषि सुनक की कुल संपत्ति में उनकी पत्नी अक्षता मूर्ति का भी योगदान हैं। उनकी पत्नी पेशे से फैशन डिजाइनर है। अक्षता मूर्ति इंफ़ोसिस कम्पनी के संस्थापक एन आर नारायण मूर्ति की पुत्री हैं। अक्षता मूर्ति की लगभग 0.93 फ़ीसदी हिस्सेदारी इंफ़ोसिस के आईटी प्रमुख में है जो 3,89,57,096 शेयर्स की है। Also Read – 60 देश जहां बिना वीजा के जा सकते हैं भारतीय

बिज़नेस टुडे की रिपोर्ट

पॉपुलर मैगज़ीन बिज़नेस टुडे के अनुसार इस वर्ष ऋषि सुनक और अक्षता मूर्ति एक साथ ‘दी संडे टाइम्स यूके रिच लिस्ट’ में 222 नम्बर पर रहें है। उनकी कुल संपत्ति 730,000,000 पाउंड या 837 मिलियन डॉलर है। इस संपत्ति के पीछे इंफ़ोसिस के सह संस्थापक का बहुत बड़ा योगदान कहा जा सकता है।

FAQ’s

ऋषि सुनक की पत्नी का नाम क्या है?

अक्षता सुनक

ऋषि सुनक की नेट वर्थ क्या है?

730,000,000 पाउंड

नादिया व्हिट्टहोम कौन है?

नादिया व्हिट्टहोम ब्रिटेन में लेबर पार्टी से एमपी है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Black Water क्या है? जो सेलिब्रिटीज की है पहली पसंद जानिए अब तक कितना बन गया है राममंदिर? Digital Rupee क्या है? जानिए कैसे बदलने वाली है आपकी जिंदगी IPL 2023 में आ रहा विस्फोटक ऑलराउंडर, धोनी के छक्के भी पड़ जाएंगे फीके विराट कोहली का इन हसीनाओं से रह चुका है चक्कर