ProfileFeaturedNational

Rivaba Jadeja Biography in Hindi | रीवाबा जडेजा का जीवन परिचय

Rivaba Jadeja Biography in Hindi : भारतीय क्रिकेटर रवीन्द्र जडेजा की पत्नी और गुजरात के व्यापारी की बेटी रीवाबा जडेजा भारतीय जनता पार्टी गुजरात की सदस्य हैं। विवाह से पूर्व ये रीवाबा सोलंकी के नाम से जानी जाती रही हैं। इनके पिता गुजरात में एक बड़े व्यापारी हैं। साल 2016 में रीवाबा जडेजा का विवाह क्रिकेटर रवीन्द्र जडेजा के साथ हुआ। रीवाबा जडेजा गुजरात में हिंदूवादी संगठन करणी सेना की महिला शाखा की प्रमुख भी रही हैं।

Rivaba Jadeja Biography in Hindi

उन्होंने दीपिका पदुकोण की फिल्म पद्मावत का बड़े स्तर पर विरोध किया था। इसी कारण से उन्हें करणी सेना का प्रमुख नियुक्त किया गया था। साल 2019 में रीवाबा जडेजा ने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण की थी। तबसे वो भाजपा की सक्रिय सदस्य हैं और भाजपा ने उन्हें गुजरात विधानसभा चुनाव में जाम नगर नार्थ सीट से टिकट देकर विधानसभा का उम्मीदवार बनाया है। आइये जानते हैं रीवाबा जडेजा का जीवन परिचय (Rivaba Jadeja Biography in Hindi)

रीवा जडेजा की जीवनी – Rivaba Jadeja Biography in Hindi

नामरीवाबा जडेजा, रीवा जडेजा (रीवाबा सोलंकी विवाह से पूर्व)
जन्म02 नवम्बर 1990
आयु32 साल
जन्मस्थानराजकोट गुजरात
पिता का नामहरदेव सिंह सोलंकी
माता का नामप्रफुल्लबा सोलंकी
वैवाहिक स्थितिविवाहित
विवाह की तारीख17 अप्रैल 2016
पति का नामरवीन्द्र जडेजा
शैक्षिक योग्यताइंजीनियरिंग
राष्ट्रीयताभारतीय
धर्महिन्दू
व्यवसायराजनेता
पद  करणी सेना महिला शाखा प्रमुख
राजनैतिक दलभारतीय जनता पार्टी
कुल सम्पत्ति

रीवाबा जडेजा कौन हैं? – Who is Rivaba Jadeja

रीवाबा जडेजा गुजरात में भाजपा की कार्यकर्ता हैं। वे पूर्व में करणी सेना गुजरात की महिला शाखा की प्रमुख भी रह चुकी हैं। रीवा जडेजा भारतीय क्रिकेटर और तेज गेंदबाज रवीन्द्र जडेजा की पत्नी हैं। साल 2016 में दोनों ने विवाह किया था। रीवा जडेजा तब सुर्ख़ियों में आयीं जब उन्होंने अपनी कार से एक पुलिसकर्मी की बाइक को टक्कर मार दी थी।

इसके बाद उस पुलिसकर्मी ने रीवा जडेजा से बत्तमीजी की थी और उन्हें थप्पड़ भी मार दिया था। जिसके बाद कानूनी कार्यवाही से उसे गिरफ्तार कर लिया गया था। इसी घटना के बाद रीवाबा जडेजा ने भारतीय जनता पार्टी का हाथ थाम लिया था। उनके पिता गुजरात में एक बड़े व्यापारी हैं और चाचा हरी सिंह सोलंकी कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं।

रीवाबा सोलंकी का जन्म और माता-पिता – Rivaba Jadeja Birth & Mother-Father

रीवाबा सोलंकी का जन्म गुजरात के राजकोट में 02 नवम्बर 1990 को हुआ था। इनके पिता का नाम हरदेव सिंह सोलंकी और माता का नाम प्रफुल्लबा सोलंकी है। उनके माता पिता ने उनका नाम रीवाबा सोलंकी रखा था। वर्तमान समय में वे रीवाबा जडेजा के नाम से जानी जाती हैं। रीवा सोलंकी अपने माता-पिता की एकलौती संतान हैं। उनके पिता गुजरात में एक बड़े व्यापारी हैं। गुजरात में उनके कई प्राइवेट स्कूल और होटल भी हैं। उनकी माता राजकोट में रेलवे अधिकारी के तौर पर काम करती हैं। Also Read – Bhupendrabhai Patel Biography in Hindi | भूपेंद्रभाई पटेल का जीवन परिचय

रीवाबा सोलंकी की शैक्षिक योग्यता – Rivaba Jadeja Education

रीवाबा सोलंकी का बचपन राजकोट गुजरात में ही बीता उन्होंने वहीं से अपनी प्रारम्भिक शिक्षा प्राप्त की। समृद्ध परिवार से होने के कारण रीवा सोलंकी को ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ा। उन्होंने राजकोट के आत्मीय इंस्टिट्यूट ऑफ़ टेक्नोलॉजी एंड साइंस से मैकेनिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। पढाई में रूचि होने के कारण उन्होंने UPSC की तैयारी भी की थी।

रीवाबा सोलंकी का वैवाहिक जीवन – Rivaba Jadeja Married Life

रीवाबा सोलंकी से रीवाबा जडेजा बनने का सफ़र कुछ इस तरह शुरू हुआ कि रवीन्द्र जडेजा की बहन नैना उनकी बहुत अच्छी दोस्त थी। उन्होंने रीवा को रवीन्द्र जडेजा से मिलवाया और मिलने के बाद दोनों में दोस्ती हो गई। यह दोस्ती कुछ समय बाद प्यार में बदल गई और साल 2016 में दोनों ने शादी करने का फैसला कर लिया।

रीवाबा जडेजा का जीवन परिचय

17 अप्रैल 2016 को रीवाबा सोलंकी और रवीन्द्र जड़ेगा का विवाह हो गया। जिसके बाद रीवाबा सोलंकी को रीवाबा जडेजा के नाम से जाना जाने लगा। रीवा जडेजा ने साल 2017 में एक बेटी को जन्म दिया जिसका नाम निध्याना जडेजा है। रीवाबा जडेजा की शादी से पूर्व ही रीवाबा के पिता ने रवीन्द्र जडेजा को एक ऑडीक्यू-7 कार गिफ्ट की थी। जिसकी कीमत करीब 97 लाख रूपये है। Also Read – Heeraben Modi Biography in Hindi | हीराबेन मोदी का जीवन परिचय

रीवाबा जडेजा का राजनैतिक जीवन – Rivaba Jadeja Political Career

रीवा जडेजा ने दीपिका पादुकोण की फिल्म पद्मावत का पुरजोर विरोध किया जिसके बाद वो सुर्ख़ियों में आयीं। उनके इस काम को देखते हुए हिंदूवादी संगठन करणी सेना ने उन्हें करणी सेना गुजरात की महिला शाखा का प्रमुख बना दिया। इसके बाद एक कार एक्सीडेंट के बाद वे फिर चर्चा में आयीं। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कार चलते समय उनकी कार एक पुलिस इंस्पेक्टर की बाइक से टकरा गई थी। जिसके बाद दोनों में काफी झड़प हुई और उस पुलिस वाले ने उनको थप्पड़ भी मार दिया था।

Rivaba Jadeja Biography in Hindi

इसके बाद कानूनी कार्यवाही हुई और उस आरोपी को गिरफ्तार किया गया। इस घटना के बाद वे और अधिक सुर्ख़ियों में आ गईं। इसके बाद उन्होंने साल 2019 में गुजरात के कृषि मंत्री और सांसद पूनम मदम की मौजूदगी में भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली। इसके बाद से वे भाजपा की सक्रीय सदस्य हैं और पार्टी की मीटिंग्स में भी नज़र आती रहती हैं। रीवा सोलंकी के चाचा हरि सिंह सोलंकी गुजरात कांग्रेस के वरिष्ठ नेता हैं। Also Read – Narendra Modi Biography in Hindi | नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय

जाम नगर नार्थ से विधानसभा चुनाव लड़ेंगी रीवाबा जडेजा – Rivaba Jadeja in Gujrat Assembly Election

रीवाबा जडेजा की लोकप्रियता और पार्टी के प्रति उनके कार्यों को देखते हुए भाजपा द्वारा उन्हें अपना उम्मीदवार बनाए जाने के कयास लगाये जा रहे थे। जो कि 10 नवम्बर को भाजपा द्वारा घोषित भी कर दिया गया। भारतीय जनता पार्टी ने रीवाबा जडेजा को जाम नगर नार्थ सीट से विधानसभा का टिकट देकर उम्मीदवार बनाया है।

गुजरात में भाजपा ने 10 नवम्बर को 182 से 160 सीटों की सूची जारी की है। जिसमें रीवाबा जडेजा को जामनगर नार्थ से टिकट दिया गया। गुजरात में 1 और 5 नवम्बर को वोट पड़ने हैं और 8 नवम्बर को चुनाव परिणाम घोषित किये जायेंगे।

FAQ’s

रीवा जडेजा का पूरा नाम क्या हैं?

रीवाबा जडेजा (रीवाबा सोलंकी विवाह से पूर्व)

रीवा जडेजा का जन्म कब हुआ था?

02 नवम्बर 1990

रीवा जडेजा के पिता का नाम क्या है?

हरदेव सिंह सोलंकी

रीवा जडेजा के पति का नाम क्या है?

रवीन्द्र जडेजा

रीवा जडेजा भाजपा में कब शामिल हुईं?

साल 2019 में

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Black Water क्या है? जो सेलिब्रिटीज की है पहली पसंद जानिए अब तक कितना बन गया है राममंदिर? Digital Rupee क्या है? जानिए कैसे बदलने वाली है आपकी जिंदगी IPL 2023 में आ रहा विस्फोटक ऑलराउंडर, धोनी के छक्के भी पड़ जाएंगे फीके विराट कोहली का इन हसीनाओं से रह चुका है चक्कर