NationalProfile

Sachin Pilot Biography in Hindi | सचिन पायलट का जीवन परिचय

सचिन पायलट (Sachin Pilot) राजस्थान में कांग्रेस पार्टी का बड़ा चेहरा हैं। सचिन पायलट भारतीय राजनीति में युवा नेता के रूप में प्रसिद्ध हैं। सचिन पायलट 26 वर्ष की आयु में सांसद बनने वाले सबसे कम उम्र के नेता हैं। राजस्थान की गहलोत सरकार में सबसे कम उम्र के 5वें उप-मुख्यमंत्री रह चुके सचिन पायलट कांग्रेस के जाने-माने और दिग्गज नेता राजेश पायलट के पुत्र हैं। इन्होंने बहुत कम उम्र से भारतीय राजनीति में कदम रखा।

सचिन पायलट गुर्जर समाज से आते हैं राजनीति में रहते हुए वह सदैव किसानों की समस्याओं को सरकार के सामने रखते रहे हैं। सचिन पायलट साल 2014 से 2020 तक राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं। राजस्थान में बदल रहे राजनीतिक समीकरणों को देखते हुए वह एक बार फिर मुख्यमंत्री पद के सबसे बड़े दावेदार माने जा रहे हैं। आइये जानते हैं सचिन पायलट का जीवन परिचय (Sachin Pilot Biography in Hindi)…

Sachin Pilot

Table of Contents

सचिन पायलट की जीवनी – Sachin Pilot Biography in Hindi

पूरा नामसचिन प्रसाद बिधूड़ी
उपनामसचिन पायलट
जन्म की तारिख7 सितम्बर 1977
जन्म स्थानसहारनपुर, उत्तर प्रदेश, भारत
उम्र45 वर्ष
पिता का नामराजेश पायलट
माता का नामरमा पायलट
बहनसारिका पायलट
वैवाहिक स्थितिविवाहित
पत्नी का नामसारा पायलट
विवाह की तारीख15 जनवरी 2004
बच्चेआर्यन पायलट, विहान पायलट
शैक्षिक योग्यतास्नातक, एमबीए   
धर्महिन्दू
राष्ट्रीयताभारतीय
पेशाराजनेता
पदविधायक, टोंक विधानसभा
राजनीतिक दलभारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस
संपत्तिलगभग 5 करोड़ से अधिक

सचिन पायलट कौन हैं ? Who is Sachin Pilot in Hindi

सचिन पायलट भारतीय राजनीति का बड़ा नाम हैं। सचिन पायलट रास्थान के सबसे कम उम्र के 5वें उपमुख्यमंत्री रह चुके हैं। सचिन पायलट ने राजस्थान राज्य के प्रदेश अध्यक्ष के पद पर साल 2014 से 2020 तक लगातार सेवाएं दी हैं। सचिन पायलट 26 वर्ष की उम्र में लोकसभा का चुनाव जीतने वाले सबसे कम उम्र के नेता हैं। सचिन पायलट ने भारतीय सेना में भी अपनी सेवाओं दी हैं। वह राजस्थान राज्य में कांग्रेस के शीर्ष नेताओं में से एक हैं।

सचिन पायलट जन्म, माता-पिता – Sachin Pilot Birth & Mother-Father in Hindi

सचिन पायलट का जन्म 7 सितम्बर 1977 को सहारनपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ था। सचिन पायलट का पूरा नाम सचिन प्रसाद बिधूड़ी है। सचिन पायलट कांग्रेस के दिग्गज नेता एवं एयरफ़ोर्स में पायलट रह चुके राजेश पायलट के पुत्र हैं, सचिन पायलट की माता का नाम रमा पायलट है। सचिन पायलट की एक बहन हैं जिसका नाम सारिका पायलट है।

सचिन पायलट का पूरा परिवार राजनीतिक पृष्ठीभूमि से है। इनके दादा भी कांग्रेस नेता हुआ करते थे। सचिन पायलट की माँ रमा पायलट भी इनके पिता की मृत्यु के बाद राजनीति में शामिल हो गई थीं।

सचिन पायलट की शिक्षा – Sachin Pilot Education in Hindi

सचिन पायलट ने अपनी प्रारम्भिक शिक्षा आर्मी स्कूल से प्रारम्भ की थी। जिसके बाद इन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली के एयरफ़ोर्स बाल भारती स्कूल से पूरी की। दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफन कॉलेज से सचिन पायलट ने स्नातक की शिक्षा प्राप्त की। इसके बाद इन्होंने आईआईएमटी गाजियाबाद से मार्केटिंग में डिप्लोमा प्राप्त किया।

इसके बाद वह अमेरिका चले गये और वहां व्हाटर्न बिजनेस स्कूल, पेंसिलवानिया विश्वविद्यालय से एमबीए की डिग्री हासिल की। सचिन पायलट बचपन से ही बड़े प्रतिभावान थे। उन्हें सूटिंग में इंटरेस्ट था उन्होंने राष्ट्रीय स्तर की सूटिंग प्रतियोगिताओं में दिल्ली के लिए भाग लिया है। सचिन पायलट ने साल 1995 में एनवाई, यूएसए से अपने निजी पायलट लाइसेंस (पीपीएल) भी लिया।

सचिन पायलट करियर – Sachin Pilot Wikipedia in Hindi

सचिन पायलट ने अपनी एमबीए की डिग्री अमेरिका के पेंसिलवानिया विश्वविद्यालय से प्राप्त की। जिसके बाद इन्होने अमेरिका में ही 2 साल तक जनरल मोटर्स में कार्य किया। सचिन पायलट बचपन से ही अपने पिता की तरह पायलट बनना चाहते थे। लेकिन उनकी दृष्टि कमजोर होने के कारण उन्हें मेडिकल परीक्षण के दौरान निकाल दिया गया।

इसके बाद उन्होंने पायलट का प्राइवेट लायसेंस भी प्राप्त किया। एमबीए करने के बाद वह भारत लौट आये और यहाँ ब्रिटिश ब्राडकास्टिंग कारपोरेशन दिल्ली ब्यूरो में काम किया। इसके साथ ही वह अपनी माँ के साथ उनके राजनीतिक कार्यों में उनकी सहायता किया करते थे।

सचिन पायलट शादी, पत्नी और बच्चे – Sachin Pilot Marriage, Wife & Children in Hindi    

सचिन पायलट की अमेरिका में सारा अब्दुल्ला से मुलाकाल हुई। सारा अब्दुल्ला कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारुख अब्दुल्ला की बेटी हैं और पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की बहन हैं। सचिन पायलट को सारा से प्यार हो गया जिसके बाद दोनों ने साल 2004 में 15 जनवरी को शादी कर ली। सारा पायलट एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं। सचिन पायलट और सारा पायलट के दो बेटे हैं- आर्यन पायलट और विहान पायलट।

Also Read –Narendra Modi Biography in Hindi | नरेंद्र मोदी का जीवन परिचय

सचिन पायलट का राजनैतिक जीवन – Sachin Pilot Political Career in Hindi

11 जून 2000 को एक सड़क दुर्घटना में सचिन पायलट के पिता राजेश पायलट का 55 साल की उम्र में निधन हो गया। इनके पिता के निधन के उपरांत इनकी माँ राजनीति को सम्भाल रहीं थी। अमेरिका से वापस आने के उपरांत सचिन पायलट ने अपनी माँ के राजनैतिक कार्यों में उनकी सहायता करना प्रारम्भ कर दिया। कुछ समय बाद उन्होंने स्वयं भी अपने पिता की राजनैतिक विरासत को सम्भालने के लिए भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस पार्टी की सदस्यता ग्रहण कर ली।

सचिन पायलट सबसे कम उम्र के सांसद – Sachin Pilot as a Youngest MP

 सचिन पायलट राजनीति में अपने पिता की विरासत को सम्भाल रहे हैं, उनकी छवि एक युवा नेता के रूप में रही है। कांग्रेस पार्टी की सदस्यता लेने के बाद साल 2004 में सचिन पायलट ने कांग्रेस के टिकट पर 14वीं लोकसभा में दौसा सीट से चुनाव लड़ा और वह 26 वर्ष की कम उम्र में सांसद बन गये।

सचिन पायलट ने इसके बाद केंद्र में मनमोहन सिंह की सरकार में गृह विभाग के स्टैंडिंग कमेटी के सदस्य और नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सलाहकार के पद पर कार्य किया। इसके बाद सचिन पायलट ने 2009 में एक बार फिर से अजमेर से लोक सभा का चुनाव लड़ा और जित्त दर्ज की। 2014 के चुनाव में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था।   

सचिन पायलट राजस्थान राज्य के प्रदेश अध्यक्ष – Sachin Pilot as State President of Rajasthan

सचिन पायलट के कुशल नेत्रत्व और राजनैतिक समझ को देखते हुए कांग्रेस पार्टी ने 2014 में उन्हें राजस्थान राज्य के प्रदेश अध्यक्ष के रूप एक बड़ी जिम्मेदारी दी। सचिन पायलट ने साल 2014 से लेकर साल 2020 तक राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष के रूप में अपनी सेवाएं दीं। साल 2018 में राजस्थान में विधानसभा के चुनाव हुए और कांग्रेस पार्टी ने जीत दर्ज की। राजस्थान में कांग्रेस की इस जीत में सचिन पायलट का बड़ा योगदान रहा।


सचिन पायलट राजस्थान के उपमुख्यमंत्री के रूप में – Sachin Pilot as Deputy Chief Minister of Rajasthan

सचिन पायलट के कामों और उनके नेत्रत्व की वजह से राजस्थान की जनता और कांग्रेस कार्यकर्ता सचिन पायलट को राजस्थान के मुख्यमंत्री के रूप में देखना चाहते थे। लेकिन कांग्रेस के शीर्ष नेत्रत्व ने कांग्रेस नेता अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री और सचिन पायलट को उप-मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया। सचिन पायलट ने साल 2018 से 2020 तक राजस्थान के उप-मुख्यमंत्री के रूप में 2 वर्षों तक काम किया। वह राजस्थान में सबसे कम उम्र में उप-मुख्यमंत्री बनने वाले पहले नेता हैं।

राजस्थान सरकार के खिलाफ बगावत

साल 2020 में सचिन पायलट ने राजस्थान की कांग्रेस सरकार से बगावत की, वह अपने कुछ विधायकों के साथ दिल्ली पहुंच गये और उनका कहना था कि अशोक गहलोत की सरकार अल्पमत में है। लेकिन सचिन पायलट के इस कार्य का कांग्रेस के शीर्ष नेतृत्व ने विरोध किया और उन्हें राजस्थान के उप-मुख्यमंत्री और राजस्थान से प्रदेश अध्यक्ष पद से हटा दिया।

इसके बाद मीडिया और जनता यह कयास लगा रही थी कि सचिन पायलट कांग्रेस छोड़ कर भारतीय जनता पार्टी में सम्मिलित हो सकते हैं। लेकिन सचिन पायलट ने कांग्रेस का साथ नहीं छोड़ा और वह लगातार कांग्रेस पार्टी के साथ जुड़े हुए हैं। सचिन पायलट ने साल 2009 में राजस्थान राज्य के आईटी मिनिस्टर के रूप में काय किया। वर्तमान में सचिन पायलट राजस्थान की टोंक विधानसभा से विधायक हैं।

सचिन पायलट की कुल सम्पत्ति- Sachin Pilot Net worth in Hindi

सचिन पायलट की कुल सम्पत्ति लगभग 5 करोड़ से अधिक बताई जाती है।

सचिन पायलट का व्यक्तित्व – Sachin Pilot Personality

सचिन पायलट पूरे देश के प्रसिद्द युवा नेताओं में से एक हैं। वह कांग्रेस नेता राहुल गाँधी के काफी करीबी हैं। सचिन पायलट एक प्रतिभावान और और बेहद प्रभावशाली नेता हैं, भले ही वह राजस्थान में चुनाव लड़ते हों पर पूरे देश में उनके समर्थक और चाहने वाले मौजूद हैं।

Sachin Pilot

सचिन पायलट को भारत की युवा पीढ़ी बहुत पसंद करती है। वह युवाओं के लिए एक मोटिवेशनल स्पीकर भी हैं। राहुल गाँधी के साथ वह अक्सर युवाओं को सम्बोधित और प्रेरित करते रहते हैं। सचिन पायलट खुले और आधुनिक विचारों वाले नेता हैं। उन्होंने अपने पिता पर एक किताब लिखी जिसका नाम था राजेश पायलट :इन स्पिरिट फॉरएवर।

सचिन पायलट का पूरा नाम क्या है ?

सचिन प्रसाद बिधूड़ी

सचिन पायलट के पिता का नाम क्या है?

राजेश पायलट

सचिन पायलट की पत्नी का नाम क्या है?

सारा पायलट

सचिन पायलट पहली बार सांसद कब और कितनी वर्ष की आयु में बने ?

2004 में, 26 वर्ष की आयु में

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button