NationalProfileSports

श्रेयसी सिंह जीवन परिचय | Shreyasi Singh biography in Hindi

(श्रेयसी सिंह का जीवन परिचय, जन्म तारीख, उम्र, पार्टी, पिता, माता, शिक्षा, परिवार, पेशा, धर्म, जाति, जीवनी, Shreyasi Singh Biography in Hindi, Wiki)

श्रेयसी सिंह (Shreyasi Singh) भारत की एक श्रेष्ठ खिलाड़ी हैं, जो राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय मैदानों में भारत का शूटिंग में प्रतिनिधित्व करती हैं। साल 2014 में हुए राष्ट्रमण्डल खेलों में उन्होंने जहाँ भारत के लिए सिल्वर मैडल जीता था, वहीं कॉमन वेल्थ गेम्स 2018 के दौरान ऑस्ट्रेलिया में शूटिंग में गोल्ड हासिल किया था। इस उपलब्धि से उन्होंने अपना ही नहीं बल्कि सम्पूर्ण भारत का नाम रौशन किया। कॉमन वेल्थ गेम्स 2022 में एक बार फिर श्रेयसी सिंह अपना दमखम दिखा सकती हैं। तो आईए आज जानते हैं श्रेयसी सिंह का जीवन परिचय (Shreyasi Singh Biography in Hindi)

Shreyasi Singh

श्रेयसी सिंह जीवन परिचय | Shreyasi Singh biography in Hindi

नामश्रेयसी सिंह
जन्म29 अगस्त 1991
जन्‍मस्‍थानदिल्ली
शिक्षाहंसराज कॉलेज दिल्ली
पार्टीभाजपा
खेलनिशानेबाजी
पारिवारिक जानकारी 
पितादिग्विजय सिंह
मातापुतुल सिंह
नागरिकताभारतीय
धर्महिंदू
जातिक्षत्रिय

श्रेयसी ने महज 26 साल की उम्र में गोल्ड मैडल हासिल कर बहुत बड़ी कामयाबी की सीढ़ी चढ़ी। हालांकि कॉमन वेल्थ गेम्स 2018 (Shreyasi Singh) के दौरान भारत का 12 गोल्ड मैडल है। श्रेयसी ने महज 26 साल की उम्र में गोल्ड मैडल हासिल कर बहुत बड़ी सफलता हासिल की थीं।

श्रेयसी ने 2014 राष्ट्रमण्डल खेलों में रजत पदक हासिल की और फाइनल में 92 अंक बनाए थे। उसी वर्ष, उन्होंने 2014 एशियाई खेलों में इंचियोन में डबल ट्रैप टीम स्पर्धा में शगुन चौधरी और वर्षा वर्मन के साथ कांस्य पदक भी जीता।

Also Read- Draupadi Murmu बनीं देश की 15वीं राष्‍ट्रपति, जानिए कितनी मिलेगी सैलरी

पारिवारिक जानकारी

इनकी परिवारिक जीवन की बात करें तो ये बिहार के दिग्गज नेता रहे पूर्व केंद्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह की बेटी है जो की 2020 में भाजपा का दामन थाम लिया। बता दें, उन्होंने भूपेंद्र यादव की मौजूदगी में भाजपा की सदस्यता ग्रहण की थी। श्रेयसी की मां पुतुल सिंह भी सांसद रही हैं |

शिक्षा

श्रेयसी ने अपनी स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल, आरके पुरम से की. श्रेयसी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी के हंसराज कॉलेज से आर्ट्स में ग्रेजुएशन व मानरचना यूनिवर्सिटी से एमबीए किया हैं।

करियर

श्रेयसी सिंह, मैक्सिको में आयोजित 2013 ट्रैप शूटिंग वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा थी। उन्होंने इस मैच में 15 वीं पोजीशन अपने नाम कर कमाल कर दिया था।

कॉमन वेल्थ गेम्स 2010 के दौरान श्रेयसी ने सिंगल और पेअर ट्रिप इवेंट में हिस्सा लिया था। जिसके बाद दिल्ली में आयोजित इस खेलों में श्रेयसी ने सिंगल इवेंट में 6 स्थान हासिल की और वही पेअर इवेंट में उन्होंने 5वां स्थान हासिल की।

कॉमन वेल्थ गेम्स 2014 के दौरान डबल ट्रैप इवेंट में श्रेयसी ने सिल्वर मैडल अपने नाम किया। इस समय फाइनल मैच में इनका स्कोर 92 था। साल 2014 में ही एशियन खेलों के दौरान उन्होंने शगुन चौधरी और वर्षा वर्मन के साथ मिलकर डबल ट्रेप टीम स्पर्धा में ब्रोंज मैडल हासिल किया था।

कॉमन वेल्थ गेम्स 2018 के दौरान एक तरफ जहां डबल ट्रेप इवेंट में अपना जलवा बिखेरा, वहीं दूसरी तरफ गोल्ड भी जीतीं। कॉमनवेल्थ गेम्स के छठवे दिन तक जहाँ भारत के पास 11 गोल्ड, 4 सिल्वर और 6 ब्रोंज मैडल थे, वहीं सातवे दिन सुबह सुबह इन मैडल में 1 गोल्ड और 1 बोंज़ मैडल का बढ़ गया। जिसके बाद भारत ने इन खेलों में अपनी तीसरी पोजीशन बरकरार रखी।

FAQ’s

श्रेयसी सिंह कौन हैं?

श्रेयसी सिंह एक खिलाड़ी और भारतीय राजनेता हैं।

श्रेयसी सिंह किस टीम का हिस्सा थीं?

शूटिंग वर्ल्ड कप में भारतीय टीम का हिस्सा थीं।

श्रेयसी सिंह किसकी बेटी हैं?

श्रेयसी सिंह पूर्व केंद्रीय मंत्री दिग्विजय सिंह की बेटी हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Black Water क्या है? जो सेलिब्रिटीज की है पहली पसंद जानिए अब तक कितना बन गया है राममंदिर? Digital Rupee क्या है? जानिए कैसे बदलने वाली है आपकी जिंदगी IPL 2023 में आ रहा विस्फोटक ऑलराउंडर, धोनी के छक्के भी पड़ जाएंगे फीके विराट कोहली का इन हसीनाओं से रह चुका है चक्कर