Srihari Nataraj

Srihari Nataraj कौन हैं? जिनसे CWG 2022 में है गोल्‍ड की पूरी उम्‍मीद

श्रीहरि नटराज (Srihari Nataraj) एक पेशेवर भारतीय तैराक हैं। वह बैकस्‍ट्रोक शैली की तैराकी के माहिर खिलाड़ी हैं। बता दें कि श्रीहरि नटराज ने तैराकी का प्रशिक्षण महज दो साल की ही उम्र में लेना शुरू कर दिया था। दरअसल वे एक तैराक व क्रिकेटर्स के परिवार से ताल्‍लुक रखते हैं। श्रीहरि नटराज के भाई भी तैराक हैं। वहीं उनके तीन चाचा क्रिकेट में रणजी मुकाबले खेल चुके हैं। श्रीहरि के चचेरे भाई ने राहुल द्रविड़ के साथ मैच खेला है। पहले श्रीहरि नटराज भी क्रिकेट में ही अपना करियर बनाने की इच्‍छा रखते थे। आइए आज जानते हैं श्रीहरि नटराज का जीवन परिचय (Srihari Nataraj Biography in Hindi)…

Srihari Nataraj

श्रीहरि नटराज की जीवनी – Srihari Nataraj Biography in Hindi

पूरा नामश्रीहरि नटराज (Srihari Nataraj)
जन्‍मतिथि16 जनवरी 2001
जन्‍मस्‍थानबैंगलोर, कर्नाटक
शैक्षिक योग्‍यतास्‍नातक
पेशाभारतीय तैराक
पिता का नामनटराज वेंकटरमण
मां का नामकल्‍याणी
भाईबालाजी नटराज
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
अंतर्राष्‍ट्रीय डेब्‍यूएशियन एज ग्रुप तैराकी चैंपियनशिप 2015
कोचएसी जयराजन, निहार अमीन

जन्‍म व माता-पिता

श्रीहरि नटराज का जन्‍म 16 जनवरी 2001 को कर्नाटक के बैंगलोर में हुआ था। उनके पिता का नाम नटराज वेंकटरमण है और उनकी मां का नाम कल्‍याणी है। श्रीहरि नटराज के भाई भी भारतीय स्विमर हैं, जिनका नाम बालाजी नटराज है।

शिक्षा

श्रीहरि नटराज ने अपनी प्राथमिक और माध्‍यमिक शिक्षा बैंगलोर के दिल्‍ली पब्लिक स्‍कूल और जैन हेरिटेज स्‍कूल से हासिल की। वहीं इसके बाद श्रीहरि नटराज ने आगे की पढ़ाई के लिए बैंगलोर के ही भगवान महावीर जैन कॉलेज से पूरी की।

तैराकी प्रशिक्षण

श्रीहरि नटराज ने महज दो साल की आयु में ही अपना तैराकी प्रशिक्षण शुरू कर दिया था। इतनी कम उम्र में वह कई खेलों में प्रशिक्षण ले रहे थे, लेकिन उनका सबसे ज्‍यादा झुकाव क्रिकेट की तरफ था। वहीं उनके बड़े भाई तैराकी में कुंड में अभ्‍यास किया करते थे, यही देखकर उनका झुकाव तैराकी की तरफ बढ़ता गया। पहली बार श्रीहरि नटराज (Srihari Nataraj) ने महज पांच साल की उम्र में तैराकी प्रतियोगिता में भाग लिया था।

उस समय वह कोच एसी जयराजन से प्रशिक्षण ले रहे थे। श्रीहरि नटराज की लगन और क्षमताओं को देखते हुए उनके कोच एसी जयराजन ने उन्‍हें पेशेवर ट्रेनिंग देनी शुरू करने का सुझाव दिया। इसके बाद उन्‍होंने तैराकी के मशहूर कोच निहार अमीन की एकैडमी ज्‍वाइन कर ली।

Also Read : Ragala Venkat Rahul Biography : कौन हैं रागला वेंकट राहुल? CWG 2022 में जिनपर हैं सभी की निगाहें

तैराकी करियर

श्रीहरि नटराज ने अपना तैराकी करियर बहुत ही छोटी सी उम्र में शुरू कर दिया था। इसके बाद साल 2015 में उन्‍होंने एशियन एज ग्रुप तै‍राकी प्रतियोगिता में अंतर्राष्‍ट्रीय डेब्‍यू किया। यहां उन्‍होंने 200 मीटर मेडल में आठवां स्‍थान और 100 मीटर बैकस्‍ट्रोक में छठा स्‍थान हासिल किया। इसके बाद साल 2017 में उन्‍होंने राष्‍ट्रीय जूनियर एक्‍वाटिक चैंपियनशिप में 100 मीटर बैकस्‍ट्रोक में अपना पहला नेशनल लेवल का गोल्‍ड मेडल हासिल किया।

साल 2017 में ही श्रीहरि नटराज ने पुणे में हुए राष्‍ट्रीय जूनियर जलीय प्रतियोगिता में हिस्‍सा लिया और हर मैच में 100 मीटर बैकस्‍ट्रोक, 50 मीटर बैकस्‍ट्रोक, 200 मीटर बैकस्‍ट्रोक और 200 मीटर फ्रीस्‍टाइल में गोल्‍ड हासिल कर राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड बना दिया। वहीं इसके बाद साल 2018 में उन्‍होंने 56.71 सेकेंड में 100 मीटर बैकस्‍ट्रोक में एक और राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड कायम कर दिया।

वहीं इसके बाद साल 2019 में खेलो इंडिया यूथ गेम्‍स में श्रीहरि नटराज ने कुल सात गोल्‍ड मेडल हासिल किए। श्रीहरि नटराज ने अपना पहला अंतर्राष्‍ट्रीय गोल्‍ड मेडल 4×100 मीटर फ्रीस्टाइल रिले टीम में एशियाई आयु समूह तैराकी प्रतियोगिता में हासिल किया। इसके बाद 73वीं सीनियर नेशनल एक्‍वाटिक प्रतियोगिता में श्रीहरि नटराज (Srihari Nataraj) ने 100 मीटर बैकस्‍ट्रोक और 200 मीटर बैकस्‍ट्रोक में अपना ही राष्‍ट्रीय रिकॉर्ड तोड़ दिया।

साल 2021 का दिन श्रीहरि नटराज के लिए तब ऐतिहासिक दिन बन गया जब वह इटली, रोम में सेटेकोली स्विम मीट में पुरूषों की 100 मीटर बैकस्‍ट्रोक टाइम ट्रायल में FINA “A” मानक योग्‍यता समय क्‍वालिफाई करने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय स्विमर बने। इसके बाद उन्‍होंने टोक्यो ओलंपिक के लिए अपना सीधा टिकट हासिल कर लिया।

FAQ’s

श्री‍हरि नटराज कौन हैं?

श्रीहरि नटराज एक पेशेवर भारतीय तैराक हैं। वह बैकस्‍ट्रोक शैली की तैराकी के माहिर खिलाड़ी हैं।

श्रीहरि नटराज ने अपना अंतर्राष्‍ट्रीय डेब्‍यू कब किया था?

श्रीहरि नटराज ने साल 2015 में उन्‍होंने एशियन एज ग्रुप तै‍राकी प्रतियोगिता में अंतर्राष्‍ट्रीय डेब्‍यू किया।

श्रीहरि नटराज के कोच कौन हैं?

श्रीहरि नटराज के कोच निहार अमीन हैं।

Leave a Comment

Your email address will not be published.

भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती 2022 के रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन कलौंजी इन बिमारियों का है रामबाण इलाज, ऐसे करें उपयोग इन बिमारियों से दूर रखता है अखरोट, आज से ही खाना करें शुरू
भारतीय सेना अग्निवीर भर्ती 2022 के रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन कलौंजी इन बिमारियों का है रामबाण इलाज, ऐसे करें उपयोग इन बिमारियों से दूर रखता है अखरोट, आज से ही खाना करें शुरू