जानिए कौन हैं सुम्बुल तौकीर खान, जो ‘बिग बॉस 16’ में सबके दांत करेंगी खट्टे

Sumbul Tauqeer Khan : करोड़ों दर्शकों का सबसे पसंदीदा टीवी शो ‘बिग बॉस 16’ का एक अक्टूबर की रात को धमाकेदार आगाज हुआ। इस बार शो की थीम बाकी के सीजन्स से काफी अलग है। इस बार ‘गेम बदलेगा क्योंकि बिग बॉस खेलेगा’ पर शो बेस्ड होने वाला है। दिलचस्प बात इस बार यह है कि बिग बॉस खुद कंटेस्टेंट्स के साथ गेम खेलते नजर आने वाले हैं। बिग बॉस शो के सबसे चहेते ‘भाई जान’ यानी सलमान खान इस सीजन में कुछ अलग अंदाज में धमाल मचा रहे हैं।

जब होस्ट सलमान खान ने सेट पर बारी-बारी से सिलेब्रिटी कंटेस्टेंट्स को बुलाना शुरू किया तो दर्शकों की नजरें शो के सेट पर थम सी गई थी। लेकिन शो के दीवानों की धड़कने तेज़ तब हो गई जब सुम्बुल तौकीर खान को स्टेज पर कंटेस्टेंट्स के रूप में देखा। ‘बिग बॉस 16′ के प्रीमीयर एपिसोड में 11वें कंटेस्‍टेंट के तौर पर सुम्बुल की एंट्री हुई है।’बिग बॉस’ के घर पहुंची सुम्बुल के जीवन परिचय के बारे में आइए जानते हैं।

Table of Contents

Toggle

सुम्बुल तौकीर खान का जीवन परिचयSumbul Tauqeer Khan Biography In Hindi

नामसुम्बुल तौकीर खान
करेक्टर नेमइमली
जन्मतिथि15 नवंबर 2005
आयु17
जन्मस्थानशाहजहांपुर, उत्तर प्रदेश
पिता का नामतौकीर खान
माता का नामज्ञात नही
धर्मइस्लाम
शिक्षाइंटरमीडिएट
करियरएक्ट्रेस
बहन  सानिया खान

सुम्बुल तौकीर खान कौन हैं? – Who Is Sumbul Tauqeer Khan In Hindi

मशहूर टीवी सीरियल ‘इमली’ में इमली का किरदार निभाने वाली और दर्शकों के दिलों में अपनी जगह बनाने वाली कोई और नही बल्कि सुम्बुल तौकीर खान (Sumbul Tauqeer Khan) हैं। टीवी की दुनिया में इमली का नाम निभाने वाली सुम्बुल का शरारतीपन और उनकी एक्टिंग लोगों को खूब पसंद की गई। इमली का किरदार निभाने वाली सुम्बुल तौकीर खान ने इस सीरियल के जरिए ही टीवी की दुनिया में जबरदस्त पहचान हासिल की है।

बता दें सुम्बुल तौकीर खान को घर पर लोग गुनगुन कहकर बुलाते हैं। गौतम विज से लेकर निम्रत कौर अहलूवालिया के बाद सुम्बुल तौकीर एक और ऐसा नाम है, जो टीवी इंडस्‍ट्री से हैं। कई सुम्बुल ने टीवी सीरियल के साथ ही फिल्मों में भी काम किया है। आयुष्मान खुराना के साथ फिल्म ‘आर्टिकल 15’ में नज़र आई थीं।

सुम्बुल तौकीर खान का जन्म और जन्मस्थान – Sumbul Tauqeer Khan Birthdate and birthplace In Hindi

सुम्बुल (Sumbul Tauqeer Khan) का जन्म 15 नवंबर 2005 हुआ था। उनके जन्म स्थान की बात करें तो कुछ लोग बताते हैं कि उनका जन्म मध्य प्रदेश में हुआ था, लेकिन वास्तविकता यह है कि सुम्बुल का जन्म उत्तर प्रदेश के शाहजहांपुर जिले में हुआ था। इमली अभी केवल 17 साल की हैं।

सुम्बुल तौकीर खान के माता-पिता  – Sumbul Tauqeer Khan Mother and Father

सुम्बुल के पिता का नाम तौकीर खान है। माँ का न ज्ञात नही है। वह डांस कोरियोग्राफर हैं। एक्ट्रेस ने अपने नाम के साथ अपने पिता का जोड़ रखा है। इसलिए उनका पूरा नाम सुम्बुल तौकीर खान है। हाल ही में उन्होंने इ टाइम्स को इंटरव्यू दिया जिसमें उन्होंने अपनी जिंदगी का खुलासा किया उन्होंने बताया कि जब वह 6 साल की थीं तभी इनके पेरेंट्स का तलाक हो गया था। वह तभी से अपने पिता और छोटी बहन सानिया के साथ रहती हैं।

सुम्बुल ने अपने एक इंटरव्यू में बताया कि वह अपने पिता की दूसरी शादी कराना चाहती थी लेकिन पिता ने यह कहकर साफ इंकार कर दिया कि दूसरी शादी के बाद उनकी बच्चियों की देखभाल नही हो सकती और उनका करियर भी बर्बाद हो जायेगा। इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने बताया कि वह अपने पिता से बहुत प्यार करती हैं। जिन्होंने मां और पिता दोनों का किरदार निभाया।

पिता के बारे में बताते हुए सुम्बुल कहती हैं कि उनके पिता स्कूल के लिए सुबह उन्हें उठाते थे, तैयार करते थे, दोनों बहनों के लिए नाश्ता बनाते थे।  जब वह दिल्ली में थी तो वह अपनी मां के बहुत करीब थी और पिता को इससे बिल्कुल भी तकलीफ नहीं थी लेकिन जैसे ही वह मुंबई आए उनकी मां से उनका संपर्क टूट गया।

सुम्बुल तौकीर खान की शिक्षा – Sumbul Tauqeer Khan ki education in Hindi

सुम्बुल तौकीर खान ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा NTC से हाईस्कूल और National Memorial Foundation College से इंटरमीडिएट की शिक्षा प्राप्त की।

Also Read – Mouni Roy Biography in Hindi | मौनी रॉय का जीवन परिचय

 सुम्बुल तौकीर खान का करियर – Sumbul Tauqeer Khan Career in Hindi

सुम्बुल तौकीर खान (Sumbul Touqeer Khan) को स्टार प्लस में सीरियल ‘इमली’ में दमदार रोल करते हुए देखा गया लेकिन अब बिग बॉस के घर में कंटेस्टेंट्स के रूप में धमाके दार इंट्री हुई है। सुम्बुल ने 11 साल की उम्र में यानी 2014 में बिग मैजिक चैनल के शो ‘अकबर बीरबल’ से डेब्यू किया था। इसमें उनका किरदार उतना लाइमलाइट में नहीं आया था, जितना अब वह लोगों के बीच पॉप्युलर हुई हैं। उन्हें बचपन से डांस का शौक था।

उनके इंस्टाग्राम पर आप उसकी झलक आसानी से देख सकते हैं। एक इंटरव्यू में एक्ट्रेस ने इस बात का खुलासा किया था कि वह कभी एक्टर नहीं बनना चाहती थीं। उन्हें हमेशा से ही एक डॉक्टर बनना था। डॉक्टर बनना उनका बचपन का सपना था। हालांकि वह पूरा न हो सका क्योंकि किस्मत को कुछ और ही मंजूर था। उन्होंने कई बड़े टीवी टीवी सीरियल में काम किया है। फिल्मों में भी एक्ट्रेस ने अपना किरदार बखूबी से निभाया है।

सुम्बुल ने आयुष्मान खुराना के साथ किया काम

सुम्बुल तौकीर खान (Sumbul Tauqeer Khan) ने फिल्मों में भी काम किया है। वह आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘आर्टिकल 15’ में नजर आ चुकी हैं। यह मूवी 2019 में आई थी और सुपर-डुपर हिट हुई थी। यह एक्ट्रेस की डेब्यू फिल्म थी। इसके अलावा वह ‘इशारों इशारों में’ और ‘चंद्रगुप्त मौर्य’ जैसे चर्चित टीवी सीरियल्स में अभिनय कर चुकी हैं। यही नहीं। वह ध्वनि भानुशाली के म्यूजिक वीडियो ‘वास्ते’ में भी फीचर हो चुकी हैं। शॉर्ट फिल्म ‘घर की ज्योति’ में भी इन्होंने अपना हाथ आजमाया था। अब वह बिग बॉस में नजर आने वाली हैं।

Also Read – Shailesh Lodha Biography in Hindi | शैलेश लोढ़ा का जीवन परिचय

इमली से हो गई थीं सुम्बुल तौकीर खान रिजेक्ट

सुम्बुल तौकीर खान (Sumbul Tauqeer Khan) ने भले इमली से नाम कमाया लेकिन शुरू में उन्होंने इसे रिजेक्ट कर दिया था। दरअसल, टेलीचक्कर को दिए एक इटंरव्यू में एक्ट्रेस ने बताया था कि उनका पिछला शो ‘इशारों इशारों में’ ऑफ एयर हो गया था। फिर लॉकडाउन हो गया था और सब चीजें ठप हो गई थीं। इसके बाद जब चीजें सही हुईं तो उन्होंने कई मूवी, वेब सीरीज और टीवी शोज के लिए ऑडिशन दिया। लेकन हमेशा उन्हें रिजेक्शन मिला।

इससे उनका कॉन्फिडेंस टूट गया था। इससे वह डिप्रेस्ड महसूस करने लगी थीं। उन्हें लगा था कि अब उनका करियर खत्म हो गया है। लेकिन एक दिन उन्हें पिछले शो के सुपरवीजन प्रोड्यूसर का कॉल आया और उन्होंने कहा कि अपकमिंग शो के लीड रोल के लिए ऑडिशन है। कैरेक्टर बिहार का है। एक्ट्रेस को वहां की भाषा में ही बात करनी होगी। सुम्बुल ने ये ऑफर रिजेक्ट कर दिया क्योंकि वह इतने रिजेक्शन झेलकर उनका कॉन्फिडेंस डगमगा गया था। फिर उन्हें SP ने एक बार कोशिश करने के लिए कहा। वह मान गईं। ऐसे उन्हें इमली मिला।

बिग बॉस 16′ में आ रही हैं सुम्बुल तौकीर खान Sumbul Tauqeer Khan in Bigg boss

सलमान खान का शो बिग बॉस 16 (Bigg Boss 16) इन दिनों हर जगह छाया हुआ है। शो के रिलीज होने से पहले कंटेस्टेंट्स को लेकर काफी सुर्खियां बनी थी। शो में आने के बाद ‘इमली’ का सोशल मीडिया पर खूब मजाक उड़ रहा है। इसकी वजह एक्ट्रेस का नाम बताया जा रहा है। इन सब के बीच सुम्बुल तौकीर ने शो और सलमान खान को लेकर कुछ ऐसा बोला दिया है, जिसको लेकर काफी चर्चा हो रही है।  मगर जो भी हो। फाइनली Sumbul Tuqeer Khan अब Bigg Boss 16 में सबके दांत खट्टे करने आ रही हैं।

सुम्बुल तौकीर को सलमान से लगता है डर

सलमान खान के शो में नजर आने वाली टीवी एक्ट्रेस सुम्बुल तौकीर (Sumbul Tauqeer Khan) का नाम काफी दिनों से चर्चा में बना हुआ है। इसी बीच सुंबुल तौकीर का एक इंटरव्यू सामने आया है, जिसमें वो बिग बॉस 16 को लेकर बात करती हुई नजर आ रही है। सुंबुल तौकीर ने हिंदुस्तान टाइम्स से की गई खास बातचीत में कहा, ‘मैने जब शो के पुराने एपिसोड देखे तो मुझे डर लग रहा था। फिर मैंने अपने पापा से कहा, मैं ये शो नहीं करूंगी।

इसके बाद उन्होंने सलमान खान को लेकर अपनी राय रखी, सुंबुल तौकीर ने कहा, ‘एक होस्ट के तौर पर सलमान खान से मुझे बहुत डर लगता है।’ इन सब के बाद उन्होंने बताया कि ‘पापा के समझाने के बाद मैंने इस शो में आने का फैसला लिया। सुम्बुल तौकीर ने शो में आने के लिए पैकिंग शुरू कर दी है। दर्शक उन्हें बिग बॉस (Bigg Boss)  में देखने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं।  वे भी बिग बॉस में आने के लिए काफी एक्साइटेड हैं।

FAQ’s

सुम्बुल तौकीर खान ने किस सीरियल से नाम कमाया ?

इमली

सुम्बुल ने किस फिल्म में काम किया है ?

आर्टिकल 15

सुम्बुल तौकीर खान ने अपने करियर की शुरुआत किस शो से की थी ?

अकबर बीरबल

Exit mobile version