Technology

Twitter Blue Tick के लिए देने होंगे 650 रुपए? होने वाले हैं बड़े बदलाव

Twitter Blue Tick Subscription Charge : दुनिया के सबसे अमीर लोगों में शुमार एलन मस्‍क (Elon Musk) ने अब Twitter को भी अपना बना लिया है। दरअसल हाल ही में एलन मस्‍क ने ट्विटर को खरीद लिया। इसके बाद ट्विटर में कई तरह के बड़े बदलाव किए गए।

बता दें कि ट्विटर पर अपना स्‍वामित्‍व जमाते ही एलन मस्‍क ने इसके सीईओ पराग अग्रवाल (Parag Agarwal) से लेकर कई लोगों को कंपनी से बाहर का रास्‍ता दिखा दिया। वहीं अब माइक्रो ब्‍लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर में भी कई तरह के बदलाव करने की बात भी सामने आ रही है। आइए जानते हैं क्‍या हो सकते हैं ट्विटर में बदलाव (Changes in Twitter)…

Twitter Blue Tick

ट्विटर ब्‍लू टिक के लिए देने होंगे 1600 रुपए – Twitter Blue Tick Subscription Charge

जानकारी के मुताबिक, ट्विटर अब लोगों को ब्‍लू टिक (Twitter Blue Tick) देने के लिए सब्‍सक्रिप्‍शन चार्ज ले सकता है। बता दें कि अभी तक ट्विटर समाज के कुछ उतकृष्‍ट वर्ग के लोगों को, जैसे, राजनेता, अभिनेता, खिलाड़ी, लेखक, बिजनेसमैन आदि को ब्‍लू टिक देता आया है। वहीं अभी तक ट्विटर की तरफ से ये सर्विस इन सभी वर्ग के लोगों को मुफ्त में दी जाती थी।

वहीं अब जब ट्विटर पर एलन मस्‍क का स्‍वामित्‍व है तो कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया जा रहा था कि ट्विटर इसके लिए 1600 रुपए चार्ज करने की योजना बना रहा है। वहीं अब एलन मस्‍क ने अपने ट्वीट से खुद इशारा किया है कि ट्विटर ब्‍लू टिक सब्‍सक्रिप्‍शन के लिए 1600 नहीं 650 रुपए चार्ज किए जाएंगे।

इन लोगों को दिया जाता है ब्‍लू टिक

ट्विटर ने अभी तक ब्‍लू टिक (Twitter Blue Tick) देने के लिए एक क्राइटेरिया सेट कर रखा था। ट्विटर ने ब्‍लू टिक देने के लिए 6 श्रेणियों का निर्धारण किया था। इन 6 श्रेणियों के अलावा अन्‍य किसी को भी ब्‍लू टिक नहीं मिलता था। वहीं ब्‍लू टिक हासिल करने वाली प्रोफाइल के लिए कुछ नियम तय होते हैं। इसमें ब्‍लू टिक हासिल करने के लिए प्रोफाइल का पिछले 6 महीने से एक्टिव होना आवश्‍यक होता है। वहीं इन प्रोफाइल में प्रोफाइल नेम, फोटो, ईमेल व मोबाइल नंबर देना भी बेहद जरूरी होता था।

  • केंद्र या किसी भी राज्‍य की सरकार से जुड़े लोगों की प्रोफाइल
  • कंपनी, ब्रांड या किसी ऑर्गेनाइजेशन की प्रोफाइल
  • समाचार कंपनियां या किसी पत्रकार की प्रोफाइल
  • मनोरंजन क्षेत्र से जुड़ी हस्तियों की प्रोफाइल
  • खेल और गेमिंग की दुनिया से जुड़े लोगों की प्रोफाइल
  • एक्टिविस्ट्स, ऑर्गेनाइजर्स और अन्य इंफ्लूएंसियल इंडिविजुअल्स

ट्विटर के आधिपत्‍य पर हुए बदलाव के बाद अब कंपनी कई अन्‍य चीजों में भी बदलाव करना चाहती है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस बदलाव के तहत अब लोगों को ब्लू टिक के लिए अपनी जेब से पैसा खर्च करना पड़ सकता है। रिपोर्ट के अनुसार, अब Twitter Blue Tick के लिए कंपनी का Twitter Blue सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा।

बिना ट्विटर ब्लू के मेम्बर बने किसी भी व्यक्ति को ब्लू टिक नहीं दिया जाएगा। Twitter Blue के यूर्जस को कई फीचर्स देने की भी चर्चा हो रही है। Twitter Blue के सब्सक्रिप्शन का मूल्य 8 डॉलर रखा जाएगा। भारतीय रुपए में इसकी क़ीमत 650 रुपए होगी। Also Read : 5G Supported Smartphones : Jio और Airtel की 5G सेवा के लिए यूज़ करें ये स्मार्टफोन

पूराने ब्लू टिक यूज़र्स को क्या करना होगा

जिनके पास पहले से ब्लू टिक है उनको Twitter blue का मेंम्बर बनने के लिए अलग से 90 दिनों का समय दिया जाएगा। अगर वो दिए गए समय में Twitter Blue का सब्सक्रिप्शन नहीं लेते हैं तो उनके अकाउंट से Twitter Blue Tick हटा दिया जाएगा। Twitter Blue के यूजर्स के लिए एक नया ऑप्शन एडिट ट्विट का भी दिया जाएगा। इससे ट्वीट को एडिट भी किया जा सकता है। यह फ़ीचर बहुत जल्द भारत के कुछ यूज़र्स के लिए भी उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Black Water क्या है? जो सेलिब्रिटीज की है पहली पसंद जानिए अब तक कितना बन गया है राममंदिर? Digital Rupee क्या है? जानिए कैसे बदलने वाली है आपकी जिंदगी IPL 2023 में आ रहा विस्फोटक ऑलराउंडर, धोनी के छक्के भी पड़ जाएंगे फीके विराट कोहली का इन हसीनाओं से रह चुका है चक्कर