JobsFeaturedUttar Pradesh

UPSSSC Kanisth Sahayak Bharti 2022 : 1262 पदों पर भर्तियां, ऐसे करें आवेदन

UPSSSC Kanisth Sahayak Bharti 2022 : उत्‍तर प्रदेश अधीनस्‍थ सेवा चयन आयोग ने संयुक्त कनिष्ठ सहायक मुख्य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित करने के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। इसके तहत कुल 1262 पदों पर भर्तियां की जाएंगी। इनमें 1148 स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण और 114 उद्योग एवं उद्यम में कनिष्‍ठ सहायक के पदों पर भर्ती की जाएगी। इच्‍छुक उम्‍मीदवार 14 दिसंबर तक आयोगी की आधिकारिक वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

UPSSSC Kanisth Sahayak Bharti 2022

UPSSSC Kanisth Sahayak Bharti 2022

UPSSSC Kanisth Sahayak Bharti 2022 के तहत स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण विभाग (1148 पद) और उद्योग एवं उद्यम विभाग (114 पद) में कनिष्‍ठ सहायक के कुल 1262 पद भरे जाने हैं। बता दें कि इन सभी पदों के लिए प्रीलिम्‍स परीक्षा साल 2021 में ही हो चुकी है। वहीं अब मुख्‍य परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 21 नवंबर से मांगे जा रहे हैं।

यूपीएसएसएससी संयुक्‍त कनिष्‍ठ सहायक भर्ती 2022 के लिए उम्‍मीदवार की आयु 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

यूपीएसएसएससी संयुक्त कनिष्ठ सहायक भर्ती में 25 रूपये की आवेदन शुल्क सभी आवेदकों के लिए रखी गई है। सभी वर्गों के उम्मीदवारों को एक समान शुल्क देनी होगी। अभ्यर्थी अपनी फीस डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या नेट बैंकिंग या अन्य किसी भी माध्यम से जमा कर सकते हैं। Also Read – UPMRC Bharti 2022 : यूपी मेट्रो में बंपर भर्तियाँ, ऐसे करें आवेदन

UPSSSC Kanisth Sahayak Bharti 2022 Education Qualification

  • यूपीएसएसएससी संयुक्त कनिष्ठ सहायक भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदन कर्ता उत्तर प्रदेश की इंटरमीडिएट परीक्षा पास कर चुका हो या उनके समकक्ष कोई अन्य परीक्षा उत्तीर्ण की हो। 
  • अभ्यर्थी को हिंदी और अंगेजी टाइपिंग आनी चाहिए। अभ्यर्थी की टाइपिंग स्पीड 25 शब्द प्रति मिनट और 30 शब्द प्रति मिनट होनी चाहिए। 
  • अभ्यर्थी के पास कम्प्यूटर प्रचालन में सी०सी०सी० प्रमाण पत्र या सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त कोई अन्य प्रमाण पत्र होना चाहिए।

चयन प्रक्रिया और परीक्षा का पैटर्न

यूपीएसएसएससी संयुक्त कनिष्ठ सहायक भर्ती में उम्मीदवारों का चयन आयोग के द्वारा जारी अधिसूचना के मुताबिक मेन एग्जाम के लिए प्रीलिम्स परीक्षा 2021 में क्वालिफाइंग स्कोर के आधार पर ही किया जाना है। इस परीक्षा का प्रश्न पत्र 65 अंकों का होगा। इस परीक्षा में 130 प्रश्न पूछे जायेंगे। इस परीक्षा में परीक्षार्थियों को प्रश्नपत्र को हल करने के लिए 1 घंटा 30 मिनट का समय मिलेगा। Also Read – UPSC Recruitment 2022 : यूपीएससी के लेक्चरर सहित अन्य पदों पर निकली बम्पर वैकेन्सी, ऐसे करें आवेदन

UPSSSC Kanisth Sahayak Bharti 2022 Registration

  • यूपीएसएसएससी संयुक्त कनिष्ठ सहायक भर्ती में पंजीकरण के लिए अभ्यर्थी यूपीएसएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट upsssc.gov.in पर जाएँ।
  • होम पेज पर जाने के बाद साइड में दी गई नोटिफिकेशन/एडवेर्टीजमेंट की टैब पर जाएँ।
  • क्लिक करने पर सामने फॉर्म खुलकर आ जायेगा। दिए हुए फॉर्म को सही-सही भर लें।
  • इसके बाद फॉर्म के साथ लगने वाले सभी जरूरी डाक्यूमेंट्स को अपलोड कर के फॉर्म को सब्मिट कर दें।
  • इसके बाद आपका फॉर्म आपके सामने खुलकर आ जायेगा। भविष्य में जानकारी पाने के लिए अपने फॉर्म का प्रिंटआउट निकाल लें। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Black Water क्या है? जो सेलिब्रिटीज की है पहली पसंद जानिए अब तक कितना बन गया है राममंदिर? Digital Rupee क्या है? जानिए कैसे बदलने वाली है आपकी जिंदगी IPL 2023 में आ रहा विस्फोटक ऑलराउंडर, धोनी के छक्के भी पड़ जाएंगे फीके विराट कोहली का इन हसीनाओं से रह चुका है चक्कर