EntertainmentProfile

Urvashi Rautela Biography : जानिए कितनी संपत्ति की मालकिन हैं उर्वशी रौतेला

बॉलीवुड एक्ट्रेस और मॉडल उर्वशी रौतेला (Urvashi Rautela) को आज शायद ही कोई न जानता हो। भारत से लेकर दुनिया भर में उनकी खूबसूरती के चर्चे हैं। उर्वशी रौतेला को बेहद कम उम्र से ही मॉडलिंग में करियर बनाने की चाह थी। वह 2015 में मिस इण्डिया यूनिवर्ष चुनी जा चुकी हैं। उर्वशी रौतेला ने बहुत ही कम समय में दुनिया भर में लोगों के दिलों में अपनी अलग पहचान बनाई है। एक्ट्रेस होने के साथ-साथ वह एक फेमस मॉडल भी हैं, और उन्होंने काफी बड़े और नामी ब्रांड्स के साथ काम भी किया है। आइए आज जानते हैं उर्वशी रौतेला का जीवन परिचय (Urvashi Rautela Biography in Hindi)

Urvashi Rautela Biography in Hindi

Table of Contents

उर्वशी रौतेला की जीवनी – Urvashi Rautela Biography in Hindi

पूरा नामउर्वशी रौतेला
जन्मतिथि25 फरवरी 1994
आयु28 वर्ष
जन्मस्थानकोटद्वार, उत्तराखंड, भारत
पिता का नाममानवर सिंह
माता का नाममीरा सिंह
शैक्षिक योग्यताग्रेजुएट
पेशाअभिनेत्री, मॉडल
धर्महिन्दू
डेब्यू फिल्मसिंह साहब दी ग्रेट
वैवाहिक स्थितिअविवाहित
नेटवर्थकरीब 6 मिलियन डॉलर

उर्वशी रौतेला कौन हैं? – Who is Urvashi Rautela?

उर्वशी रौतेला बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री में एक्ट्रेस और मॉडल हैं। देश से लेकर विदेशों तक तमाम ब्यूटी अवार्ड्स उन्होंने आने नाम किए हैं । उन्होंने 2012 में मिस यूनिवर्स प्रतियोगिता में भाग लिया 2015 में वह मिस यूनिवर्स (Miss Universe Urvashi Rautela) चुनी गई। भारत में सबसे ज्यादा ब्यूटी अवार्ड्स अपने नाम करने वाली उर्वशी रौतेला अभिनेत्री हैं। 

उर्वशी रौतेला जन्म एवं माता पिता – Urvashi Rautela Birth and Parent’s in Hindi

उर्वशी रौतेला का जन्म 25 फरवरी 1994 को उत्तराखंड के कोटद्वार में हुआ था । इनके पिता मानवर सिंह एवं माता मीरा सिंह हैं । उर्वशी रौतेला का बचपन उत्तराखण्ड के कोटद्वार में ही बीता उत्तराखंड की वादियों में ही वह बड़ी हुईं। वह बचपन से ही अत्यधिक प्रतिभाशाली और बेहद खूबसूरत थीं । उनके परिवार में उनके माता पिता के अलावा एक भाई भी है, जिसका नाम यश रौतेला है ।

उर्वशी रौतेला शिक्षा – Urvashi Rautela Education in Hindi

उर्वशी रौतेला ने अपनी प्रारंभिक व स्कूली शिक्षा कोटद्वार उत्तराखंड में प्राप्त की।  उसके उपरांत वह दिल्ली आ गईं और उन्होंने गार्गी कॉलेज से आगे की शिक्षा प्राप्त की । वह इंजीनियरिंग की पढ़ाई करने चाहती थी इसलिए उन्होंने जेईई मेंस का एग्जाम भी दिया परन्तु मॉडलिंग में अधिक रुचि होने के कारण उन्होंने इंजीनियरिंग करने का फैसला बदल दिया । एक्टिंग में रुचि होने की वजह से उन्होंने न्यूयार्क फ़िल्म अकादमी स्कूल ऑफ फ़िल्म एंड एक्टिंग तौलेंट्स से एक्टिंग में डिप्लोमा किया।

उर्वशी रौतेला का करियर – Urvashi Rautela Wikipedia in Hindi

उर्वशी रौतेला बचपन से बहुत सुन्दर थीं इसलिए वह बहुत कम उम्र से मॉडलिंग करने लगी थीं। उन्होंने अपने स्कूल के दिनों में ही कई मॉडलिंग प्रतियोगिता में भाग लिया ओर उन्हें खूब सराहना भी मिली। जिससे उनकी मॉडलिंग के प्रति रुचि बढ़ गई।
उर्वशी रौतेला ने ‘मिस टीन इंडिया 2009’, ‘इंडियन प्रिंसेस 2011’, ‘मिस टूरिज्म क्वीन ऑफ द ईयर 2011’ एवं ‘मिस एशियन सुपरमॉडल 2011’ आदि प्रतियोगिताओं में भाग लिया और उनका खिताब अपने नाम किया। उर्वशी रौतेला को ‘मिस दिवा 2015’ का भी ताज पहनाया गया। उन्हीने साल 2015 मिस यूनिवर्स पेजेंट में भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने साल 2018 में ‘यंगस्टेस्ट ब्यूटीफुल वीमेन’ का खिताब भी अपने नाम किया। 

Also Read : Shailesh Lodha Biography in Hindi | शैलेश लोढ़ा का जीवन परिचय

मॉडलिंग से शुरुआत

उर्वशी रौतेला ने अपने करियर की शुरुआत एक विज्ञापन से की थी। उन्होंने तमाम नामी ब्रांड्स के लिए मॉडलिंग की जिसमे लैक्मे इंडिया, भीमा गोल्ड, ग्रासिम, ओज़ेल, लाइफस्टाइल, एलजी और लेवी जैसे तमाम ब्रांड्स के लिए काम किया। उन्होंने एक एक्ट्रेस के रूप अपने करियर की शुरुआत वर्ष 2013 में सनी देवल की फ़िल्म ‘सिंग साहब दी ग्रेट’ से की थी।

बॉलीवुड में पहले मिली असफलता

उर्वशी रौतेला ने वर्ष 2013 में बॉलीवुड में डेब्यू किया लेकिन फ़िल्म सिंह साहब दी ग्रेट ज्यादा नहीं चली, जिसकी वजह से उन्हें फ़िल्म एक्ट्रेस के रूप में पहचान तो मिली पर उनकी खूबसूरती और उनके अचीवमेंट्स के लिए काफी नहीं थी। उन्हें बॉलीवुड एक्ट्रेस के रूप में शुरूआती जीवन में कुछ खास सफ़लता नहीं मिली। लेकिन बाद में उन्होंने पंजाबी सिंगर हनी सिंह के म्यूजिक अलबम में काम किया, लव डोज गाना काफी ज्यादा पसंद किया गया जिससे लोगों ने काफी पसंद किया। इसके बाद उन्हें वह पहचान और सफलता मिली जिसकी वह सच में हकदार थीं।

उर्वशी रौतेला की फ़िल्में – Urvashi Rautela Movies in Hindi

उर्वशी रौतेला ने वर्ष 2013 में सनी देओल की फिल्म सिंग साहब दी ग्रेट से अपने अभिनय के करियर की शुरुआत की।इस फिल्म में उन्होंने सनी देवल की पत्नी का रोल किया था पर यह फिल्म बॉक्स ऑफिस पर फ्लॉप हो गई। इसके बाद उर्वशी रौतेला ने सनम रे, ग्रेट ग्रैंड मस्ती, दी लीजेंड, वर्दी वाला दी आयरन मैन, पागलपंथी, हेट स्टोरी 4 बॉलीवुड फिल्मों में अभिनय किया।बॉलीवुड के आलावा उर्वशी रौतेला ने बंगाली फिल्म पोरोबाशिन में काम किया। उन्होंने कन्नड़ फिल्मों में भी काम किया और अपनी पहचान बनाई।

उर्वशी रौतेला ने फिल्मों के साथ-साथ तमाम म्यूजिक एलबम्स में भी काम किया। पहली बार वह हनी सिंह के साथ लव डोज गाने में नजर आई जो की काफी ज्यादा पसंद किया गया। इसके वाला उन्होंने अन्य म्यूजिक अल्बम्स में काम किया और लगों ने इन्हें काफी पसंद भी किया। समय समय पर उनके गाने आते रहते हैं जो की काफी ज्यादा पसंद भी किये जाते हैं।

उर्वशी रौतेला पुरस्कार और उपलब्धियां – Urvashi Rautela Award’s and Achievement in Hindi

उर्वशी रौतेला जब महज 15 साल की थीं तबसे उन्होंने माडलिंग की शुरुआत कर दी थी और वह तमाम अलग-अलग ब्यूटी प्रतियोगिताओं में भाग लेने लगी थी इसलिए दुनिया भर से उन्हें तमाम अवार्ड्स और उपलब्धियां प्राप्त हुईं।

भले ही उनका बालीवुड करियर बहुत अधिक ऊँचाइयों पर न जा सका हो परन्तु उनके पास अवार्ड्स और उपलब्धियां कम नहीं हैं।उर्वशी रौतेला ने ‘मिस टीन इंडिया 2009’, ‘इंडियन प्रिंसेस 2011’, ‘मिस टूरिज्म क्वीन ऑफ द ईयर 2011’ एवं ‘मिस एशियन सुपरमॉडल 2011’ आदि प्रतियोगिताओं में भाग लिया और उनका खिताब अपने नाम किया। उर्वशी रौतेला को ‘मिस दिवा 2015’ का भी ताज पहनाया गया।

उन्‍होंने साल में2015 मिस यूनिवर्स पेजेंट में भारत का प्रतिनिधित्व किया। उन्होंने साल 2018 में ‘यंगस्टेस्ट ब्यूटीफुल वीमेन’ का खिताब भी अपने नाम किया। वर्ष 2016 में उन्होंने ‘मोस्ट वायरल सेलेब ऑफ़ द इयर’ का अवार्ड जीता, साऊथ की फिल्म ‘मिस्टर एरावत’ के लिए उन्हें ‘बेस्ट डेब्यू फीमेल इन साउथ’ का अवार्ड मिला, सनम रे मूवी के लिए उन्हें स्पेशल जूरी मोस्ट ब्यूटीफुल बालीवुड एक्ट्रेस का अवार्ड मिला जिसके साथ-साथ न जाने कितने अवार्ड्स उनके नाम हैं।

उर्वशी रौतेला की कुल सम्पत्ति – Urvashi Rautela Net Worth in Hindi

उर्वशी रौतेला अपने एक प्रोजेक्ट के लिए लगभग 20 करोड़ रूपये चार्ज करती हैं। हाल ही में उन्हें मिस यूनिवर्स 2021 को जज करने के लिए करीब 8 करोड़ रूपये फीस दी गई थी। वेबसाइट सीए नॉलेज के मुताबिक, उर्वशी रौतेला की कुल सम्पत्ति लगभग 6 मिलियन डालर बताई जाती है।

पर्सनल लाइफ – Urvashi Rautela Personal Life in Hindi

  • उर्वशी रौतेला बचपन से ही प्रतिभावान थीं। वह बेहद खूबसूरत होने की वजह से युवाओं के दिलों पर राज करती हैं। परन्तु उर्वशी रौतेला माडलिंग और एक्टिंग में आने से पहले इंजीनियरिंग में अपना करियर बनाना चाहती थी।
  • उर्वशी रुतेला को खेलों में भी काफी रूचि है वह राष्‍ट्रीय स्टार की बास्केटबाल खिलाडी भी रह चुकी हैं, बास्केटबाल प्लेयर के रूप में भी उन्हें काफी पसंद किया गया है और उनके नाम काफी पुरस्कार भी हैं।
  • इसके आलावा उर्वशी रौतेला को डांसिंग का काफी ज्यादा सौक है वह भरतनाट्यम, कथक, बेली डांस और हिप हॉप आदि में काफी निपुण हैं उन्होंने कई फिल्मों में अपने डांस से लोगों का दिल जीता है।
  • उर्वशी रौतेला खुद को फिट रखना काफी ज्यादा पसंद करती हैं जिससे उन्हें जिमिंग का सौक है। उन्हें स्विमिंग पसंद है वह काफी अच्छी तैरक हैं, इसके साथ-साथ वह बाइक रीडिंग का काफी सौक रखती हैं। इसके आलावा वह खेलों में और योग में काफी रूचि रखती हैं।
  • उर्वशी रौतेला सोशल मिडिया पर भी काफी ज्यादा एक्टिव रहती हैं उन्हें सोशल मिडिया पर समय बिताना और लोगों से जुड़े रहना काफी पसंद है। उर्वशी रौतेला के इन्स्टाग्राम अकाउंट (Urvashi Rautela Instagram Account) पर 55 मिलियन से भी ज्यादा फालोवर्स हैं।
  • वह अक्सर मैग्जीनस के लिए फोटो सूट भी करवाती है। युवा उनकी फोटो को काफी ज्यादा पसंद करते हैं।

FAQ’s

उर्वशी रौतेला का जन्म कब हुआ?

25 फरवरी 1994

उर्वशी रौतेला की आयु क्या है?

28 वर्ष

उर्वशी रौतेला की कुल सम्पत्ति कितनी है?

6 मिलियन डालर

उर्वशी रौतेला मिस यूनिवर्स इंडिया कब चुनी गईं?

2015

उर्वशी रौतेला की का सर्वाधिक प्रसिद्द गाना कौन सा है?

लव डोज (हनी सिंह के का पंजाबी गाना)

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button