Health

रोजाना अपनी डाइट में शामिल करें मात्र 2 अखरोट, मिलेंगे ये जरबदस्त फायदे

अखरोट हमारे शरीर के लिए बेहद फायदेमंद साबित होता है। इसे ड्राई फ्रुट का राजा भी कहा जाता है। अखरोट खाने के कई फायदे (Akhrot Khane ke Fayde) हैं, यह एक पौष्टिक आहार है। यह स्वस्थ वसा, फाइबर, विटामिन और खनिज प्रदान करते हैं। अखरोट सिर्फ दिमाग के लिए नहीं बल्कि कई गंभीर बीमारियों के लिए भी रामबाण है। खासकर अखरोट सुबह खाली पेट खाना ज्यादा फायदा करता है। इससे हमें कई बीमारियों से निजात मिल जाती है।

Akhrot Khane ke Fayde

अखरोट के पोषक तत्व

इसमें फाइबर, मिनरल्स और हेल्दी फैट के साथ-साथ मेमोरी के लिए अच्छा होता  है। अखरोट में प्रोटीन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, आयरन, फॉस्फॉरस, कॉपर, सेलेनियम, ओमेगा-3 फैटी ऐसिड जैसे कई पोषक तत्व भी पाए जाते हैं।

अखरोट का सेवन कैसे करें

आयुर्वेद डॉक्टरों का मानना है कि अखरोट में ऐसे गुण मौजूद होते हैं, जिससे स्पर्म क्वालिटी में सुधार होता है। इसके अलावा यौन शक्ति की कमजोरी दूर होती है। सेक्शुअल पावर को बढ़ाने के लिए अखरोट का सेवन बहुत फायदेमंद होता है।

अखरोट खाने के फायदे | Akhrot Khane ke Fayde

1. ब्लड शुगर कंट्रोल

अखरोट बल्ड शुगर को कंट्रोल करने में सहायक है। यह पुरुषों के सेहत के लिए ज्यादा लाभदायक है। अखरोट को डायबिटीज़ में खाना फायदेमंद (Akhrot Khane ke Fayde) माना जाता है। एक स्टडी में दावा किया गया है कि भीगे हुए अखरोट खाने से ब्लड शुगर को कंट्रोल किया जा सकता है।

2. बॉडी से एक्स्ट्रा फैट कम

अखरोट शरीर से एक्स्ट्रा फैट को कम करने में मदद करता है। खास कर अपने सुबह की शुरुआत प्रोटीन रिच डाइट से कर सकते हैं। साथ ही ज्यादातर पानी के सेवन करें। इसमें पाए जाने वाले नैचुरल ऑयल्स स्किन और बालों को हेल्दी बनाते हैं।

3. पाचन तंत्र को मजबूत करे

रोजाना सुबह खाली पेट वालनुट्स (अखरोट) खाने से (Akhrot Khane ke Fayde) पाचन तंत्र को मजबूत करता है। इसके अलावा कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलता है। कई बार रोजाना आहार में विटामिन सी और विटामिन डी की मात्रा कम शामिल करने से भी पाचन शक्ति कमजोर हो जाती है। ऐसे में आप उन चीजों का सेवन करें, जिनमें विटामिन सी, डी अधिक हों। विटामिन सी के लिए आप खट्टे फलों जैसे नींबू, संतरा, कीवी, स्ट्रॉबेरी खा सकते हैं।

​4. कैंसर के खतरे को करता है कम

एक्सपर्टस ने माना है कि अखरोट खाने (Akhrot Khane ke Fayde) से ब्रेस्ट कैंसर, प्रॉस्टेट कैंसर और कोलोरेक्टल कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों जैसे खतरे से बचा जा सकता है। अखरोट में पॉलिफेनॉल इलागिटैनिन्स पाए जाते हैं जो कई तरह के कैंसर के खिलाफ सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है। साथ ही अखरोट खाने से हॉर्मोन से जु़ड़े कैंसर का खतरा भी कम होता है। अखरोट में मौजूद ऐंटिऑक्सिडेंट्स बॉडी में कैंसर सेल्स के विकास को रोकते हैं।

5. नींद होती है बेहतर

अच्छी और गहरी नींद सभी लोगों को पसंद है। अखरोट का सेवन आपकी नींद को बेहतर कर सकता है। सेहत के लिए 8-9 घंटे की अच्छी नींद बहुत जरूरी होती है। अखरोट में मेलाटोनिन होता है जिसकी वजह से अच्छी नींद आती है। यह शरीर को बीमारी से बचाती है, साथ ही दिमाग को स्वस्थ रखती है और इम्यूनिटी सिस्टम को भी मजबूत करती है। इसके अलावा कई मायनों में आपका तनाव और स्ट्रेस कम होता है

6. वजन को करता है कंट्रोल

रोजाना भीगे अखरोट का खाना (Akhrot Khane ke Fayde) आपके वजन को कंट्रोल करता है। अगर आपका वजन ज्यादा है और आप डेली अखरोट खा रहे हैं तो यह आपका वजन कम हो सकता है। अखरोट खाने से हमारे शरीर का मेटाबॉलिज्म बढ़ जाता है, इससे एक्स्ट्रा फैट को बर्न होने में मदद मिलती है।

7. गर्भवती महिलाओं को फायदेमंद | Akhrot Khane ke Fayde

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को खाने पीने को लेकर ज्यादा ध्यान रखने की जरुरत होती है। जिससे उनके शरीर में किसी प्रकार की कोई कमजोरी न आने पाए। ऐसे में अखरोट खाना काफी फायदेमंद माना जाता है। अखरोट में भरपूर मात्रा में ओमेगा-3 फैटी एसिड होता है जो कि बच्चे के दिमाग के लिए अच्छा है। हालांकि गर्भवास्था के दौरान डॉक्टर की सलाह लेने के बाद ही अखरोट का सेवन करना चाहिए।

8. इम्यूनिटी करता है बूस्ट

अखरोट का अगर आप नियमित सेवन करते हैं तो यह आपकी इम्यूनिटी को बूस्ट करने में काफी मदद करता है। इसमें प्रचुर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं। इससे हम कई बीमारियों से बच सकते हैं।

9. कब्ज की समस्या से राहत

खाने के मामले में कब्ज की समस्या आम बात है। इससे काफी लोग परेशान हो जाते है। कब्ज की शिकायत हर दूसरा व्यक्ति करता नजर आता है। अगर आप भी कब्ज से परेशान हैं तो भीगे अखरोट खाना (Akhrot Khane ke Fayde) ना भूलें। इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर होता है। इससे हमारा पाचन तंत्र दुरुस्त रहता है। इसके साथ ही भीगे अखरोट को पचाना भी आसान होता है।

10. डायबिटीज मरीजों के लिए लाभकारी

डायबीटीज मराजों के लिए अखरोट (Akhrot Khane ke Fayde) संजीवनी मानी जाती है। ऐसे में रोजाना भीगे हुए अखरोट खाना आपके लिए अच्छा साबित होगा। बहुत सी स्टडीज में यह बात सामने आई है कि जो लोग रोजाना 2 से 3 चम्मच अखरोट का सेवन करते हैं, उनमें टाइप-2 डायबीटीज होने का खतरा कम हो जाता है। हालांकि जितना बादाम खाना फायदेमंद है उतना ही फायदेमंद भीगे हुए अखरोट खाना भी है।

11. हड्डियों को मजबूत बनाने में कारगर

अखरोट (Akhrot Khane ke Fayde) में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर के हड्डियों को लिए कारगर है, जो आपकी हड्डियों और दांतों को मजबूत बनाते हैं। अखरोट में अल्फा-लिनोलेनिक ऐसिड पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत करता है।  इसके अलावा, अखरोट में मौजूद ओमेगा-3 फैटी ऐसिड सूजन से निजात दिलाता है।

FAQ’s

अखरोट की तासीर कैसी होती है?

अखरोट की तासीर गर्म होती है।

क्या अखरोट को खाली पेट खाया जा सकता है?

जी हां, अखरोट को सुबह खाली पेट लिया जा सकता है।

अखरोट को भिगोकर खाने के फायदे क्या हैं?

ज्यादातर फिटनेस के शौकीन इसे भिगोकर ही खाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Black Water क्या है? जो सेलिब्रिटीज की है पहली पसंद जानिए अब तक कितना बन गया है राममंदिर? Digital Rupee क्या है? जानिए कैसे बदलने वाली है आपकी जिंदगी IPL 2023 में आ रहा विस्फोटक ऑलराउंडर, धोनी के छक्के भी पड़ जाएंगे फीके विराट कोहली का इन हसीनाओं से रह चुका है चक्कर